विज्ञापन

क्या ब्रेन ट्यूमर और ब्रेन कैंसर अलग होता है? जानिए क्यों लोग हो जाते हैं इनमें कन्फ्यूज

Brain Tumor: ब्रेन ट्यूमर पर चर्चा करते समय तथ्य और कल्पना के बीच अंतर करना जरूरी है. ब्रेन ट्यूमर को लेकर कुछ भ्रांतियां हैं जिनका पर्दाफाश करना जरूरी है.

क्या ब्रेन ट्यूमर और ब्रेन कैंसर अलग होता है? जानिए क्यों लोग हो जाते हैं इनमें कन्फ्यूज
Brain tumor: ब्रेन ट्यूमर को लेकर कुछ भ्रांतियां हैं जिनका पर्दाफाश करना जरूरी है.

Myths About Brain Tumours: ब्रेन ट्यूमर के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. ब्रेन ट्यूमर के लक्षण से लेकर इसका इलाज और कारण को लेकर बहुत सारी गलतफहमियां हैं जो समाज में फैली हैं, जिससे लोगों में डर और भ्रम की स्थिति पैदा होती है. यह समझ की कमी मुख्य रूप से ब्रेन ट्यूमर की जटिल प्रकृति और विश्वसनीय जानकारी तक सीमित पहुंच के कारण है. इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ कैंसर रजिस्ट्रीज (IARC) द्वारा जारी GLOBOCAN 2022 रिपोर्ट के अनुसार, भारत में हर साल 32,000 से ज्यादा नए ब्रेन ट्यूमर के मामले दर्ज किए जाते हैं. ब्रेन ट्यूमर पर चर्चा करते समय तथ्य और कल्पना के बीच अंतर करना जरूरी है. ब्रेन ट्यूमर को लेकर कुछ भ्रांतियां हैं जिनका पर्दाफाश करना जरूरी है.

ब्रेन ट्यूमर से जुड़े पांच आम भ्रम | Five Common Myths About Brain Tumours

1. ब्रेन ट्यूमर और ब्रेन कैंसर एक जैसे ही होते हैं

ब्रेन ट्यूमर और ब्रेन कैंसर एक जैसे ही होते हैं सभी ब्रेन कैंसर ट्यूमर होते हैं, लेकिन सभी ब्रेन ट्यूमर कैंसर नहीं होते हैं. लगभग 50 प्रतिशत ब्रेन ट्यूमर सौम्य होते हैं और इन्हें सर्जरी या रेडियोसर्जरी से ठीक किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: डायबिटीज रोगी अगर इस सुगंधित मसाले का करेंगे रोज सेवन, तो शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत

2. सभी ब्रेन ट्यूमर एक जैसे लक्षण और संकेत देते हैं

ब्रेन के अलग-अलग भागों के अलग-अलग कार्य होते हैं, इसलिए स्पेसिफिक एरिया में ट्यूमर अलग-अलग तरीके से प्रकट हो सकते हैं. उदाहरण के लिए, ललाट लोब में ट्यूमर व्यवहार संबंधी या कॉग्नेटिव गड़बड़ी का कारण बन सकता है, जबकि टेम्पोरल लोब में ट्यूमर दौरे या मेमोरी लॉस का कारण बन सकता है.

3. केवल एडल्ट लोगों को ही ब्रेन ट्यूमर हो सकता है

बच्चों में होने वाले ब्रेन ट्यूमर आम हैं, जो सभी ट्यूमर रोगियों में से 1/5वें से 1/4वें हिस्से के लिए ज़िम्मेदार हैं. बच्चों में होने वाला ब्रेन ट्यूमर ब्लड कैंसर के बाद दूसरा सबसे आम कैंसर है.

4. सेल फ़ोन और वाई-फ़ाई ब्रेन ट्यूमर का कारण बनते हैं

व्यापक शोध के बावजूद, मोबाइल फ़ोन या वाई-फ़ाई के संपर्क में आने से ब्रेन ट्यूमर के बढ़ते जोखिम को जोड़ने वाला कोई प्रत्यक्ष प्रमाण नहीं है.

यह भी पढ़ें: सुबह से रात तक कुछ न खाने से होते हैं ये 7 गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं करते हैं ये गलती

5. बार-बार सिरदर्द होने का मतलब है कि आपको शायद ब्रेन ट्यूमर है

सिरदर्द कई कारणों से हो सकता है और ट्यूमर से संबंधित सिरदर्द आम तौर पर प्रगतिशील होते हैं, जिसमें पूरा ब्रेन शामिल होता है और इसके साथ मतली, उल्टी, चक्कर आना, दृष्टि का धुंधलापन या तंत्रिका संबंधी कमियां जैसे अन्य लक्षण भी होते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सुबह से रात तक कुछ न खाने से होते हैं ये 7 गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं करते हैं ये गलती
क्या ब्रेन ट्यूमर और ब्रेन कैंसर अलग होता है? जानिए क्यों लोग हो जाते हैं इनमें कन्फ्यूज
गठिया से जूझ रही हैं बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल, जानें क्या है जोड़ों की ये बीमारी, लक्षण, कारण और इलाज
Next Article
गठिया से जूझ रही हैं बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल, जानें क्या है जोड़ों की ये बीमारी, लक्षण, कारण और इलाज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com