सेलेब्रटीज की खूबसूरती का राज है Refreshing Aloe Ice, बस दो चीजों से घर पर आसानी से बनाएं, दूर होंगी skin problems, जानें बनाने का तरीका

इस मौसम में स्किन को ठंडक (cooling the skin) पहुंचाने और एक्स्ट्रा ऑयल से बचाने के लिए आपको कुछ खास इंग्रीडिएंट्स की जरूरत होती है, एलोवेरा (Aloe vera for skin) उसमें से एक है. वहीं आइस (Ice) यानी बर्फ भी स्किन को ठंडक देकर गर्मी के असर से बचाता

सेलेब्रटीज की खूबसूरती का राज है Refreshing Aloe Ice, बस दो चीजों से घर पर आसानी से बनाएं, दूर होंगी skin problems, जानें बनाने का तरीका

घर पर इस तरह बनाएं एलो आइस, स्किन की हर समस्या का है समाधान

Benefits of Aloe Ice For Skin: गर्मी (Summer) का समय हमारी स्किन के लिए बिल्कुल भी सही समय नहीं होता. कड़ी धूप और उमस भरा मौसम स्किन को नुकसान पहुंचते हैं. इस मौसम में स्किन ब्रेकआउट, टैनिंग, सन स्पॉट और असमान स्किन टोन जैसी कई समस्याएं होती हैं. इस मौसम में स्किन को ठंडक (cooling the skin) पहुंचाने और एक्स्ट्रा ऑयल से बचाने के लिए आपको कुछ खास इंग्रीडिएंट्स की जरूरत होती है, एलोवेरा (Aloe vera for skin) उसमें से एक है. वहीं आइस (Ice) यानी बर्फ भी स्किन को ठंडक देकर गर्मी के असर से बचाता है. 

कमजोर हो रही हैं आखें तो तुरंत डाइट में शामिल करें ले ये 5 चीजें, बढ़ जाएगी आंखों की पावर

स्किन के लिए एलो आइस के फायदे (Benefits of Aloe Ice For Skin | Tvacha ke liye Aloe Ice ke fayde | celebrities beauty secrets home remedies)

एलोवेरा स्किन को हाइड्रेट करने में मदद करता है, पोर्स को बंद करता है, स्किन को पोषण देता है, पिंपल्स और एक्ने को कम करता है और स्किन के तनाव से राहत देता है. एलोवेरा में एंटीऑक्सिडेंट, इम्यून बूस्टिंग गुण, एंटीमाइक्रोबियल, हाइपोग्लाइसेमिक, हाइपोलिपिडेमिक और हीलिंग प्रोपर्टीज होती हैं, जो गर्मियों स्किन के लिए ढेरों लाभ पहुंचाता है.

वहीं आइसिंग आपकी स्किन को कई तरह से मदद कर सकती है. आइस से इंफ्लेमेशन को कम करने में मदद मिलती है, ये पोर्स में कसावट लाता है, एक्स्ट्रा ऑयल के उत्पादन को कम करने में मदद कर सकता है. ऐसे में अगर एलोवेरा और आइस को एक साथ लाया जाए तो ये स्किन के लिए दोगुना फायदेमंद होगा.

आपके शरीर में किस विटामिन की कमी है, इन 5 संकेतों से लग जाता है पता, जानिए क्या हैं वे लक्षण

घर पर एलो आइस तैयार करने का तरीका (How to prepare Aloe Ice at home)

1. एलो आइस तैयार करने के लिए आपको बस पानी और एलोवेरा की जरूरत है.

2. फ्रेश एलोवेरा लें, उन्हें एक जार में तब तक रखें जब तक कि उसमें से पीला वाला रस न निकल जाए. अब एलोवेरा को काटकर उसका जेल निकाल लें और अब इसे ब्लेंडर में तब तक फेंटें जब तक इसमें से सारी गांठें खत्म न हो जाएं.

3. अब इसमें थोड़ा पानी मिलाकर फेंट लें और इसे नॉर्मली किसीभी आइस ट्रे में रख कर फ्रिजर में रख जमा लें. लेकिन लगाने में सुविधा चाहते हैं तो आप इसमें जमाने के लिए हैंड ब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. जेल को हैंड ब्रश से बड़े कटोरे में डालें. अब ब्रश के दांतों को जेल में डुबोएं, ऐसे में ब्रश का ऊपरी हिस्सा जेल के ऊपर रहना चाहिए.

5. 7-8 घंटे फ्रिज में रखें और अगली सुबह इसे अपने चेहरे पर लगाएं, आप तुरंत आराम महसूस करेंगे.  

Vitamin D: Benefits, Deficiency, Source, Dosage| Health Professional Fact Sheet | Sehat ki Pathshala

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.