कमजोर हो रही हैं आखें तो तुरंत डाइट में शामिल करें ले ये 5 चीजें, बढ़ जाएगी आंखों की पावर

Diet For Eyesight: आजकल की लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से बहुत से लोग कमजोर आंखों की रोशनी से परेशान हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ फूड्स का सेवन आई पावर को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

कमजोर हो रही हैं आखें तो तुरंत डाइट में शामिल करें ले ये 5 चीजें, बढ़ जाएगी आंखों की पावर

खास बातें

  • हेल्दी डाइट से आपकी आंखों की रोशनी में सुधार हो सकता है.
  • आंखों के लिए विटामिन, पोषक तत्व और खनिज जरूरी हैं.
  • ओमेगा -3 फैट से भरपूर चीजें खाएं.

Foods For Eyesight: कमजोर आंखों की रोशनी कई कारकों के कारण हो सकती है जैसे तनाव, स्क्रीन के लगातार संपर्क में रहना, वृद्धावस्था, नींद की कमी आदि. दूसरी ओर एक बैलेंस, हेल्दी डाइट खाने से आपकी आंखों को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है, आपकी आंखों की रोशनी में सुधार हो सकता है और आंखों के कमजोर होने के आपके जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है. यहां 5 फूड्स हैं जिनमें आपके आंखों के लिए विटामिन, पोषक तत्व और खनिज शामिल हैं.

आंखों की रोशनी के लिए बेस्ट फूड्स | Best Foods For Eyesight

1. मछली

खासकर से साल्मन आंखों की रोशनी के लिए बहुत अच्छा हो सकता है. मछली ओमेगा -3 फैट से भरपूर होती है, जो हेल्दी फैट होता है जो हेल्दी आंखों की रोशनी को बनाए रखने में मदद करता है. मछली खाने से ड्राई आई को रोकने में मदद मिल सकती है और आपकी रेटिना को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है.

आपके शरीर में किस विटामिन की कमी है, इन 5 संकेतों से लग जाता है पता, जानिए क्या हैं वे लक्षण

2. बादाम

बादाम आपकी आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं. ये विटामिन ई से भरपूर होते हैं, जो हेल्दी टिश्यू को टारगेट करने वाले अणुओं से आपकी आंखों की रक्षा करने में मदद करते हैं. नियमित मात्रा में विटामिन ई का सेवन आपकी आंखों को उम्र से संबंधित मैकुलर डिजनरेशन के साथ-साथ मोतियाबिंद से बचाने में मदद कर सकता है. बादाम को आप दिन में किसी भी समय स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं.

530rja8g

Photo Credit: iStock

3. अंडे

अंडे में आपकी आंखों के लिए जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जैसे कि विटामिन ए, ल्यूटिन, जेक्सैन्थिन और जिंक. विटामिन ए कॉर्निया की सुरक्षा करता है, जो आंख की सतह है. ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन आंखों की गंभीर समस्या होने के जोखिम को कम करते हैं.

4. गाजर

गाजर आपकी आंखों के लिए एक और हेल्दी फूड है. ये विटामिन ए और बीटा कैरोटीन का एक अविश्वसनीय स्रोत है, जो अच्छी आई हेल्थ को बढ़ावा देता है. विटामिन ए और बीटा कैरोटीन आंख की सतह की रक्षा करने और आंखों के संक्रमण और आंखों की दूसरी समस्याओं को रोकने में मदद करते हैं.

दिन में किस समय खाने चाहिए फल, किसी ने कहा रात, कोई सुबह कहता, आजतक नहीं सुलझा ये मसला, यहां जानें सही जवाब

5. केल

केल एक हरी पत्तेदार सब्जी है. केल एंटीऑक्सिडेंट्स ल्यूटिन और जीएक्सैंथिन में भरपूर होती है, जो अंडे में भी पाए जाते हैं. ये पोषक तत्व आंखों की गंभीर स्थिति को रोकने में मदद कर सकते हैं. इसलिए आपको अपनी डाइट के जरिए इनका सेवन करना होगा.

Vitamin D: जानें विटामिन डी के फायदे, सॉर्सेज और कितनी मात्रा में लें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.