Apple Cider Vinegar: सेब के सिरके के 3 बेहतरीन फायदे, कंट्रोल शुगर लेवल, एसिड रिफ्लक्स और वजन घटाने में है कमाल

Apple Cider Vinegar Benefits: एप्पल साइडर विनेगर खांसी और संक्रमण का इलाज माना जाता रहा है. सेब साइडर सिरका को वजन घटाने में सहायता पाने, एसिड रिफ्लक्स को दूर करने और बहुत कुछ के रूप में जाना जाता है. यहां एप्पल साइडर विनेगर के सबसे बड़े स्वास्थ्य लाभों के दावों पर नजर डालें.

Apple Cider Vinegar: सेब के सिरके के 3 बेहतरीन फायदे, कंट्रोल शुगर लेवल, एसिड रिफ्लक्स और वजन घटाने में है कमाल

Apple Cider Vinegar: सबूत बताते हैं कि यह संभवतः बेहतरीन लाभ प्रदान कर सकता है.

खास बातें

  • सबूत बताते हैं कि यह संभवतः बेहतरीन लाभ प्रदान कर सकता है.
  • एप्पल साइडर विनेगर एक लोकप्रिय घरेलू उपाय है.
  • सदियों से लोग इसका इस्तेमाल खाना पकाने और दवा में करते आ रहे हैं.

Benefits Of Apple Cider Vinegar: अब तक आपने शायद सेब के सिरके के कई स्वास्थ्य लाभों या उपयोगों के बारे में सुना होगा. एप्पल साइडर विनेगर एक लोकप्रिय घरेलू उपाय है. सदियों से लोग इसका इस्तेमाल खाना पकाने और दवा में करते आ रहे हैं. बहुत से लोग दावा करते हैं कि सेब का सिरका स्वास्थ्य संबंधी शिकायतों को दूर कर सकता है. सेब के सिरके में कई स्वास्थ्यवर्धक गुण होते हैं, जिनमें रोगाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव शामिल हैं. इसके अलावा, सबूत बताते हैं कि यह संभवतः बेहतरीन लाभ प्रदान कर सकता है. एप्पल साइडर विनेगर खांसी और संक्रमण का इलाज माना जाता रहा है. सेब साइडर सिरका को वजन घटाने में सहायता पाने, एसिड रिफ्लक्स को दूर करने और बहुत कुछ के रूप में जाना जाता है. यहां एप्पल साइडर विनेगर के सबसे बड़े स्वास्थ्य लाभों के दावों पर नजर डालें.

सेब के सिरके के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं? | What Are The Health Benefits Of Apple Vinegar?

1. ब्लड शुगर कम करना

एप्पल साइडर विनेगर के सबसे बड़े स्वास्थ्य दावों में से एक डायबिटीज और ब्लड शुगर कंट्रोल से संबंधित है. कुछ छोटे अध्ययनों में पाया गया कि भोजन के बाद सेब के सिरके का सेवन करने से आपका ब्लड शुगर कम हो सकता है. यह टाइप 2 डायबिटीज या प्रीडायबिटीज वाले लोगों के लिए मददगार हो सकता है.

2. एसिड रिफ्लक्स को शांत करना

गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग, जीईआरडी, एसिड रिफ्लक्स - कुछ भी कह लें यह सब एक ही है. कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसे क्या कहते हैं, यह अप्रिय है. बहुत से लोग सेब साइडर सिरका को एसिड रिफ्लक्स उपाय के रूप में लेते हैं. एप्पल साइडर विनेगर की हार्ट बर्न-रोधी शक्ति का बैकअप लेने के लिए कोई विज्ञान नहीं है, लेकिन अगर आपका डॉक्टर कहता है कि यह ठीक है, तो कोई नुकसान नहीं होने की संभावना है.

3. वजन घटना

अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो हर छोटा बढ़ावा मदद कर सकता है. सेब का सिरका वजन घटाने में मदद कर सकता है. एक छोटे से अध्ययन से पता चला है कि सेब के सिरके को हेल्दी डाइट में शामिल करने से लोगों को अधिक वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

सेब के सिरके का उपयोग कैसे करें? | How To Use Apple Vinegar?

एप्पल साइडर विनेगर सलाद ड्रेसिंग के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. आप अतिरिक्त स्वाद के लिए अपने पसंदीदा सॉस और स्टॉज में एक स्पलैश भी शामिल कर सकते हैं. बहुत से लोग सेब के सिरके का इस्तेमाल अचार बनाने में करते हैं. इसकी अम्लता भोजन को खराब करने वाले बैक्टीरिया को मार देती है.

प्रोस्‍टेट क्या होता है, क्यों बढ़ जाता है प्रोस्टेट, एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.