Anti Aging Diet: इन 11 चीजों को खाने से शरीर पर नहीं दिखते हैं बुढ़ापे के लक्षण, 40 में भी दिखेंगे 25 के

Skin Care Tips: डॉ. किरण स्किनकेयर के बारे में चर्चा करते हुए कुछ सुपरफूड्स के बारे में बताती हैं जो हेल्दी त्वचा के लिए जरूरी हैं.

Anti Aging Diet: इन 11 चीजों को खाने से शरीर पर नहीं दिखते हैं बुढ़ापे के लक्षण, 40 में भी दिखेंगे 25 के

Skin Care: अन्य जामुनों की तरह स्ट्रॉबेरी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है.

खास बातें

  • हर किसी को एक एंटी-एजिंग स्किनकेयर रूटीन की जरूरत होती है.
  • चेहरे पर डलनेस या झुर्रियां पड़ना किसी को पसंद नहीं आता.
  • पर्यावरणीय कारक और खराब डाइट उम्र बढ़ने के दो कारण हैं.

Skin Care Diet: उम्र बढ़ने से बचने का कोई उपाय नहीं है. ये प्रक्रिया जीवन का एक हिस्सा जिसका आपको सामना करना पड़ता है. हालांकि, इसके साथ ही एक एंटी-एजिंग स्किनकेयर रूटीन (Anti-aging Skincare Routine) की जरूरत होती है. उम्र बढ़ने की प्रक्रिया सबसे पहले आपकी त्वचा पर दिखने लगती है, कभी-कभी तो कम उम्र में भी और चेहरे पर डलनेस या झुर्रियां पड़ना किसी को पसंद नहीं आता. बाजार में कई तरह के एंटी-एजिंग प्रोडक्ट्स (Anti-aging Products) मौजूद हैं, लेकिन आपको यह भी पता होना चाहिए कि आपकी खाने की आदतें आपकी त्वचा को हेल्दी रखने में काफी मदद करती हैं. डॉ किरण ने इंस्टाग्राम पर एंटी-एजिंग के लिए सुपरफूड्स को लिस्टेड करते हुए एक पोस्ट शेयर की. वह कहती हैं, "उम्र बढ़ना एक बदलाव है और हम सभी बदलते हैं, हर साल, हर दशक में. लेकिन क्या उम्र बढ़ने का मतलब खराब त्वचा है? जी नहीं! कभी-कभी हमारी उम्र बढ़ने के लक्षण कुछ हद तक जीन के अलावा, पर्यावरणीय कारक और खराब डाइट पर भी निर्भर करते हैं."

क्या बिना पानी मिलाए और गर्म किए बिना कच्चा दूध पीना चाहिए? जानिए फायदे और नुकसान

एक लंबे कैप्शन में, वह यह भी कहती हैं, "हाई फैट, प्रोसेस्ड भोजन या फास्ट फूड, तला हुआ भोजन, पैकेज्ड फूड, इरेडिएटेड फूड, जंक फूड मार्जरीन और स्टार्च वाली सब्जियां ऑक्सीडेटिव तनाव पैदा करते हैं, जिसके कारण ज्यादा फ्री रेडिकल्स का उत्पादन होता है."

वह आगे बताती हैं, "हेल्दी स्किन को बनाए रखने के लिए एक बैलेंस डाइट का बड़ा महत्व है. बहुत सारे फल और सब्जियां खाएं जो खनिजों और विटामिनों से भरपूर हों, जो उनके उम्र बढ़ने से रोकने के लाभों के लिए जाने जाते हैं."

डॉ किरण ने बताए एंटी-एजिंग सुपरफूड | Dr. Kiran Explains Anti-aging Superfood

1. बीन्स

छोटे लाल बीन्स (सूखे) दुनिया में एंटीऑक्सीडेंट का सबसे बड़ा स्रोत हैं. वास्तव में, यह पाया गया है कि हाई एंटीऑक्सीडेंट संभावित फूड्स में से पांच में से तीन बीन्स हैं. यह फूड्स फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और हेल्दी उम्र बढ़ने के लिए बेहद फायदेमंद है. लाल राजमा में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और ये फ्री रेडिकल्स को आसानी से दूर कर देते हैं.

पता भी नहीं चलेगा कब आई नींद, बिस्तर पर जाने से पहले करें इन 5 चीजों का सेवन

2. टमाटर

टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट और लाइकोपीन होता है. ये प्रोस्टेट कैंसर और मांसपेशियों के अध: पतन को रोकता है. इसमें एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं.

3. जामुन (ब्लूबेरी, रास्पबेरी, स्ट्रॉबेरी और ब्लैकबेरी)

जामुन फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटी-ऑक्सीडेंट में प्रचुर मात्रा में होते हैं. ये सभी कैंसर और हृदय रोग की रोकथाम में मदद करते हैं और उम्र से संबंधित क्षति को रोकते हैं.

4. लाल अंगूर

लाल अंगूर में रेस्वेराट्रोल और क्वेरसेटिन होते हैं जो हृदय को मजबूत करते हैं. एंटीऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल्स के रूप में कार्य करते हैं और ब्लड वेसिल्स को अनब्लॉक रखने में मदद करते हैं. रेस्वेराट्रोल गैस्ट्रिक समस्याओं, स्ट्रोक और गठिया से भी बचाता है.

ठुड्डी, गर्दन और चेहरे की लटकती त्वचा में कसावट लाने के लिए 8 घरेलू उपाय, टाइट और गुड लुकिंग दिखेगा फेश

5. अनार

अनार, लाभकारी पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट के लिए जाना जाता है. ब्लड प्रेशर और हृदय और हृदय रोग के प्रभाव को कम करने में मदद करता है.

6. चाय और मसाले

पिसी हुई लौंग, दालचीनी और अजवायन में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है. ये भी उम्र बढ़ने से जुड़े लक्षणों को रोकने में मदद करते हैं.

7. विटामिन सी

ये यंग स्किन और कोलेजन संश्लेषण को सुविधाजनक बनाने में मदद करता है. विटामिन सी के प्राकृतिक स्रोत खट्टे फल हैं जैसे संतरा, नींबू और कुछ अन्य सब्जियां हैं.

लेट हो रहे हैं फिर भी सुबह जबरदस्ती खोलनी पड़ती हैं आंखें तो ये हैं बिस्तर से बिना आलस उठने के तरीके

8. विटामिन ए

यह शरीर को सौर विकिरण की गंभीरता से बचाता है. विटामिन ए के स्रोत गाजर, ब्रोकली, केल, टमाटर आदि हैं.

9. विटामिन ई

इससे त्वचा हेल्दी और जवां बनी रहती है. यह त्वचा की उम्र बढ़ने से अंदर से लड़ता है. विटामिन ई के स्रोत सूरजमुखी तेल, अनाज, जई, नट और एवोकैडो हैं.

10. जड़ें

अदरक पाचन तंत्र की सहायता करता है. यह गठिया को कम करता है और शरीर में फ्री रेडिकल्स को कम करता है. मूली और शलजम को बेहतरीन एंटी-एजिंग फूड्स के रूप में जाना जाता है. लहसुन एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है और एंटी-एजिंग लाभों के लिए जाना जाता है. यह फ्री रेडिकल्स से लड़ता है और खून के थक्के जमने से रोकता है.

Periods आना किस उम्र से बंद हो जाते हैं, Menopause से क्या बदलाव आते हैं, जानिए रजोनिवृत्ति के नेगेटिव साइड

11. नट्स

अखरोट एंटी-एजिंग के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होता है. नट्स इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं और त्वचा से रूखापन दूर करते हैं.

देखें पोस्ट:

अब, इन फूड्स को अपने आहार में शामिल करना न भूलें. हेल्दी रहें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.