रोज सुबह खाली पेट उठकर खा लीजिए ये हरा फल, जड़ से खत्म हो जाएगा पुराने से पुराना कब्ज, पेट होगा बिल्कुल साफ

Kabj Home Remedies: आंवले में विटामिन सी पाया जाता है जो बालों और आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका सेवन आपको कब्ज जैसी समस्या से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है.

रोज सुबह खाली पेट उठकर खा लीजिए ये हरा फल, जड़ से खत्म हो जाएगा पुराने से पुराना कब्ज, पेट होगा बिल्कुल साफ

Connstipation Home Remedies: आंवले का सेवन कब्ज को दूर कर सकता है.

Amla For Constipation: छोटा सा हरा फल आंवले का सेवन आपको कितने स्वास्थय लाभ दे सकता है क्या आपको इस बारे में पता है. सर्दियों के मौसम में आंवले का सेवन आपको कई बीमारियों से दूर रखने में मदद कर सकता है. इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो बालों और आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका सेवन आपको कब्ज जैसी समस्या से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है.

कब्ज एक ऐसी समस्या है जो इस मौसम में अक्सर लोगों को परेशान करती है. ठंड के कारण लोगों की फिजीकल एक्टिविटी कम हो जाती है, जिसके चलते अपच और कब्ज की समस्या हो सकती है. ऐसे में आंवला का सेवन इस समस्या को दूर करने में लाभदायी हो सकता है. बता दें कि सिर्फ कब्ज ही नहीं ये कई तरह के स्वास्थय लाभ देता है. तो आइए जानते हैं आंवले के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में.

सर्दियों में आंवला खाने के फायदे (Amla Benefits in Winters)

ये भी पढ़ें: दही में मिलाकर लगा लें ये चीज, 1 हफ्ते में डैंड्रफ और फ्रिजी बाल हो जाएंगे गायब, मिलेंगे शाइनी और मुलायम Hair

कब्ज 

सर्दियों में आंवले का सेवन कब्ज की समस्या दूर हो सकती है. इसके लिए आप अपनी डाइट में इसे शामिल करें. आप रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन कर सकते हैं. यह पाचन तंत्र को लंबे समय तक हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकता है.

बॉडी डिटॉक्स

सर्दियों में आंवले का सेवन बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मदद मिल सकती है. इसका सेवन शरीर से टॉक्सिंस को निकालने में मदद कर सकते हैं. इसका हर रोज सेवन बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है.

इम्यूनिटी 

इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकता है. आप आंवले का या फिर इसके जूस का सेवन भी कर सकते हैं. 

बालों और स्किन के लिए 

आंवले का सेवन बालों और स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. बालों के झड़ने और बालों को काला करने में भी आंवले का सेवन लाभदायी हो सकता है. इसके साथ ही यह एजिंग के लक्षणों को कम करने में भी मदद कर सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)