विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 05, 2023

दही में मिलाकर लगा लें ये चीज, 1 हफ्ते में डैंड्रफ और फ्रिजी बाल हो जाएंगे गायब, मिलेंगे शाइनी और मुलायम Hair

Hair Care Home Remedies: सर्दियों में अगर आपके बाल भी रूखे और फ्रिजी हो जाते हैं तो आप कुछ घरेलु तरीकों को आजमाकर इन समस्या को दूर कर सकते हैं.

दही में मिलाकर लगा लें ये चीज, 1 हफ्ते में डैंड्रफ और फ्रिजी बाल हो जाएंगे गायब, मिलेंगे शाइनी और मुलायम Hair
Hair Mask for Frizzy Hair: बालों की फ्रिजीनेस दूर कर सकते हैं ये हेयर मास्क.

Homemade Hair Mask for Dry Hair: सर्दियों का मौसम आ गया है, इस मौसम में गर्मी से राहत तो मिलती है. लेकिन इसके साथ ही बाल काफी रूखे और बेजान हो जाते हैं. इसकी वजह होती है इस मौसम में चलने वाली सर्द हवाएं जो स्किन के साथ बालों का मॉइश्चराइजर भी छीन लेती हैं. जिस वजह से बाल बेजान और ड्राई हो जाते हैं. कई लोगों को डैंड्रफ भी हो जाती है, जिसकी वजह से बाल भी झड़ने लगते हैं. ऐसे में बालों की ड्राइनेस को दूर करने के लिए बाजार में कई तरह के प्रोडक्टस मिलते हैं जो बालों को मॉइश्चराइज रखने में मदद करने का दावा करते हैं, लेकिन इनमें मौजूद केमिकल्स कई बार बालों को डैमेज भी कर सकते हैं. अगर आप भी सर्दियों में रूखें और फ्रिजी बालों से परेशान रहते हैं तो आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे होममेड हेयर मास्क जो बालों को मॉइश्चर देने के साथ उन्हें सॉफ्ट और शाइनी भी बना सकते हैं. 

बालों के लिए होममेड हेयर मास्क ( Homemade Hair mask for Silky and Black Hair)

ये भी पढ़ें: शहद के साथ मिलाकर हर रोज खाएं ये 1 चीज, 15 दिनों में उतर जाएगा सालों से लगा चश्मा, तेज होगी आंखों की रोशनी

केला और नारियल हेयर मास्क 

रूखे, बेजान और फ्रिजी बालों से छुटकारा पाने के लिए आप केला, नारियल तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इन दोनों चीजों को मिलाकर बना हेयर मास्क बालों को पोषण देता है और उनको नम बनाए रखने में मदद करते हैं. इस मास्क को बनाने के लिए एक चम्मच नारियल तेल में पके हुए केले को अच्छे से मैश कर लें और इस मास्क को स्कैल्प और बालों में लगाकर लगभग 30-40 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद किसी माइल्ड शैंपू से बालों को धोकर साफ कर लें. हफ्ते में 2 बार इस मास्क का इस्तेमाल करें. ये बालों को मुलायम और शाइनी बनाने में मदद कर सकता है. 

अंडा और आलिव ऑयल

अंडा और आलिव ऑयल दोनों ही बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इन दोनों को मिलाकर बना हेयर मास्क बालों को मुलायम और शाइनी बनाने में मदद कर सकते हैं. इस मास्क को बनाने के लिए आप एक अंडे को लें और उसे अच्छी तरह से फेट लें. अब इसमें दो चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं और दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स कर के बालों और स्कैल्प पर लगा लें. 30-40 मिनट तक इस मास्क को लगा रहने दें और फिर माइल्ड शैंपू से वॉश कर लें. इसके रेगुलर इस्तेमाल से बालों की फ्रिजीनेस दूर होगी और ये शाइनी और मजबूत होंगे. 

दही और शहद

सर्दियों में बालों को मुलायम और फ्रिजीनेस दूर करने के लिए दही और शहद से बना हेयर मास्क अच्छा होता है. इस मास्क को बनाने के लिए एक कटोरी में 2-3 चम्मच दही लें और इसमें दो चम्मच शहद डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. अब इसे बालों और स्कैल्प पर लगाकर तकरीबन आधे घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धोलें. बेहतर रिजल्ट के लिए हफ्ते में 2-3 बार इस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह बाल धोने से पहले इस तरह लगाओ Aloevera, दुगनी तेजी से बढ़ेंगे बाल होंगे घने और सिल्की
दही में मिलाकर लगा लें ये चीज, 1 हफ्ते में डैंड्रफ और फ्रिजी बाल हो जाएंगे गायब, मिलेंगे शाइनी और मुलायम Hair
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Next Article
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;