विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 20, 2023

रोज इस चीज की चाय पीने से मिलते हैं कमाल के फायदे, कमजोर इम्यूनिटी, हार्ट, पाचन और डायबिटीज में तो रामबाण

Nettle Tea Benefits: बिछुआ चाय एक हर्बल टी है जो स्टिंगिंग बिछुआ पौधे (उर्टिका डियोइका) की पत्तियों और जड़ों से बनाई जाती है. पौधे की चुभने वाली खासियत के बावजूद जब इसे सुखाया जाता है या गर्म पानी में डुबोया जाता है, तो ये अपना डंक खो देता है और ये इसका सेवन करने के लिए सुरक्षित होता है.

Read Time: 4 mins
रोज इस चीज की चाय पीने से मिलते हैं कमाल के फायदे, कमजोर इम्यूनिटी, हार्ट, पाचन और डायबिटीज में तो रामबाण
बिछुआ चाय का सेवन कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है.

Nettle Tea Ke Fayde: बिछुआ चाय का सेवन अक्सर इसके कई स्वास्थ्य लाभों के लिए किया जाता है. ये विटामिन (जैसे ए, सी और के), मिनरल (आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम सहित), एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है. हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि इन फायदों को पूरी तरह से समझने और कन्फर्मेंशन के लिए शोध की जरूरत है. इस चाय में हाई मिनरल और विटामिन होने से ये पीने के लिए और भी फायदेमंद मानी जाती है. बिछुआ चाय में कुछ यौगिक शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, संभवतः गठिया या एलर्जी जैसी कंडिशन में राहत प्रदान कर सकते हैं. यहां इस चाय का सेवन करने के फायदों के बारे में जानिए.

नेटल टी पीने के स्वास्थ्य लाभ | health benefits of drinking nettle tea

1. पोषक तत्वों से भरपूर

बिछुआ चाय विटामिन ए, सी और के के साथ-साथ आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स का एक अच्छा स्रोत है. ये पोषक तत्व ऑलओवर हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं.

2. सूजन रोधी गुण

बिछुआ चाय में कई यौगिक होते हैं जिनमें सूजन-रोधी प्रभाव होते हैं. बिछुआ चाय का सेवन सूजन को कम करने और गठिया और एलर्जी जैसी कंडिशन के लक्षणों से राहत देने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें: 40 की उम्र तक दिखने लगी हैं झुर्रियां और पिग्मेंटेशन तो करें ये 5 काम, नजर आएंगे 20 साल जितने जवां, टाइट रहेगी स्किन

3. इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार

बिछुआ चाय में इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले गुण होते हैं जो इंफेक्शन और बीमारियों के खिलाफ शरीर की रक्षा करते हैं. यह व्हाइट ब्लड सेल्स को बढ़ा सकता है और इम्यून फंक्शन में सुधार करते हैं.

4. हार्ट हेल्थ को सपोर्ट मिलता है

बिछुआ चाय हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देकर ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकती है. यह ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार कर सकता है और हार्ट डिजीज के खतरे को कम कर सकता है.

5. एलर्जी के लक्षणों से राहत दिलाता है

बिछुआ चाय में एंटीहिस्टामाइन गुण होते हैं जो एलर्जी रिएक्शन को कम कर सकते हैं. यह मौसमी एलर्जी से जुड़े छींकने, खुजली और कंजेशन जैसे लक्षणों से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें: आपकी ये 5 आदतें हैं बेहद खतरनाक, हाई ब्लड प्रेशर वालों को पहुंचाती हैं भयंकर नुकसान, जितनी जल्दी छोड़ें उतना अच्छा

6. शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है

बिछुआ चाय एक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करती है, जो शरीर से टॉक्सिन्स को खत्म करने में मदद करती है. यह किडनी को साफ करने, लिवर फंक्शनिंग में सुधार करने करने में मदद कर सकती है.

7. पाचन में सुधार लाता है

बिछुआ चाय पीने से पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करने और हेल्दी डायजेशन को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है. यह सूजन, कब्ज और अपच जैसी पाचन संबंधी समस्याओं को कम कर सकता है.

8. हेल्दी स्किन को सपोर्ट करता है

बिछुआ चाय सूजन को कम करके, मुंहासों को साफ करके और एक युवा रंगत को बढ़ावा देकर आपकी स्किन हेल्थ में सुधार कर सकती है. यह एक्जिमा और सोरायसिस जैसी कंडिशन के लिए भी फायदेमंद है.

9. डायबिटीज को मैनेज करने में मदद मिलती है

बिछुआ चाय ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करने में मदद कर सकती है. बैलेंस डाइट के साथ रेगुलर सेवन डायबिटीज वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
How to Be a Good Father: बेटे को सिर्फ पिता सिखा सकते हैं ये 5 सबक, बेहतर पिता बनने के लिए आज ही गांठ बांध लें ये बातें...
रोज इस चीज की चाय पीने से मिलते हैं कमाल के फायदे, कमजोर इम्यूनिटी, हार्ट, पाचन और डायबिटीज में तो रामबाण
81 साल की उम्र में भी हेल्दी और फिट हैं मिलेनियम स्टार अमिताभ बच्चन, 5 सीक्रेट्स बताएंगे उनकी सेहत का राज
Next Article
81 साल की उम्र में भी हेल्दी और फिट हैं मिलेनियम स्टार अमिताभ बच्चन, 5 सीक्रेट्स बताएंगे उनकी सेहत का राज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;