Nettle Tea: क्या है नेटल टी? कैसे बनती है और क्या हैं इसके फायदे और नुकसान

Nettle Tea Benefits: नेटल एक जड़ी बूटी है जो अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है. इसका ज्यादातर चाय के रूप में सेवन किया जाता है. ये हार्ट और गट हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है.

Nettle Tea: क्या है नेटल टी? कैसे बनती है और क्या हैं इसके फायदे और नुकसान

Nettle Tea: नेटल टी सेवन के फायदे-नुकसान.

नेटल एक जड़ी बूटी है जो अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है. इसका ज्यादातर चाय के रूप में सेवन किया जाता है. ये हार्ट और गट हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. इसके अलावा ये इम्यूनिटी डेवलपमेंट और किडनी के लिए भी अच्छी है. यह एक शक्तिशाली रक्त शोधक है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है. नेटल में जीवाणुरोधी और एंटीफंगल गुण होते हैं. ये कैरोटीन, आयरन, विटामिन ए, बी, सी और के से भरपूर है. नेटल टी आजकल बाजार में आसानी से उपलब्ध होती है. इसे ऑनलाइन भी मंगवाया जा सकता है. 

नेटल टी कैसे बनती है? What Is Nettle Tea:
नेटल टी को बनाने के लिए नेटल के पत्तों में पानी डालें और एक उबाल आने तक गरम करें. एक कप पत्तों के लिए लगभग 2 कप पानी का इस्तेमाल करें. आप ज्यादा देर तक उबालकर इसे स्टॉन्ग बना सकते हैं, या अधिक पानी डालकर माइल्ड भी कर सकते हैं. एक बार जब पानी उबलने के करीब हो जाए, तो आंच को कम कर दें और एक दो मिनट के लिए छोड़ दें. अब एक छोटी छलनी से इसे छान ले और चाय पीने के लिए तैयार है. कुछ लोग चाय में थोड़ी सी चीनी मिलाना भी पसंद करते हैं. 

Combination Of Food: इन दो चीजों का साथ में सेवन कर पा सकते हैं सर्दी-खांसी, एसिडिटी, स्किन, मोटापा समेत ये कमाल के फायदे

नेटल टी के फायदे- Nettle Tea Health Benefits:
नेटल टी ब्लड प्रेशर के लेवल को कम करके उन्हें स्थिर रखने में प्रभावी है. नेटल हृदय रोगों जैसे स्ट्रोक और दिल के दौरे के जोखिम को कम कर सकता है. इसके अलावा नेटल का अर्क टाइप-2 डायबिटीज वाले लोगों में ब्लड शुगर के स्तर को कम करता है. इसके अलावा नेटल टी दर्द को कम करने में मदद कर सकती है. इसकी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों के दर्द और सिरदर्द जैसे दर्द को कम करती है.  नेटल टी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है. ये त्वचा की जलन को कम करने से लेकर एलर्जी के लक्षणों को कम करती है. नेटल के रोगाणुरोधी गुण एक्जिमा और मुंहासे जैसी त्वचा की समस्याओं के इलाज में फायदेमंद हो सकती है. 

Best Detox Drinks: मानसून में बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए अपनाएं ये 5 आसान तरीके

nou1p7ag

नेटल टी ब्लड प्रेशर के लेवल को कम करके उन्हें स्थिर रखने में प्रभावी है.Photo Credit: iStock



नेटल टी के नुकसान-Nettle Tea Side Effects:
नेटल टी आमतौर पर वयस्कों के लिए सुरक्षित होती हैं. हालांकि, कुछ लोगों को साइड इफेक्ट का अनुभव हो सकता है. कुछ लोगों को नेटल टी पीने से एलर्जी हो सकती है. नेटल टी एस्ट्रोजन के लेवल को प्रभावित कर सकती है.  


मैंगो शाही टुकड़ा रेसिपी | Mango Shahi Tukda Recipe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.