विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 21, 2023

40 की उम्र तक दिखने लगी हैं झुर्रियां और पिग्मेंटेशन तो करें ये 5 काम, नजर आएंगे 20 साल जितने जवां, टाइट रहेगी स्किन

Wrinkles Hatane Ka Tarika: अपनी डाइट में एंटी-एजिंग फूड्स को शामिल करने से त्वचा की सूजन, डेड स्किल कोशिकाएं, पिग्मेंटेशन कम हो सकती है, मुक्त कणों से लड़ सकते हैं और त्वचा के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है.

Read Time: 4 mins
40 की उम्र तक दिखने लगी हैं झुर्रियां और पिग्मेंटेशन तो करें ये 5 काम, नजर आएंगे 20 साल जितने जवां, टाइट रहेगी स्किन
Jhuriya Kaise Hataye: जानिए 40 की उम्र में भी 20 साल जैसा ग्लो और कसावट कैसे बनाएं रखें.

Anti Aging Superfoods: उम्र के साथ हमारी त्वचा पर बुढ़ापे के लक्षण दिखाई देते हैं. हर कोई अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाए रखना चाहता है, लेकिन समय के साथ चेहरे पर झुर्रियां और पिग्मेंटेशन दिखाई दे सकती है. अगर सही तरीके से स्किन का ध्यान न रखा जाए तो या स्किन केयर रूटीन को फॉलो न करें तो 40 की उम्र तक बुढ़ापे के लक्षण साफ झलकने लगते हैं. ऐसे में क्या करें कि 40 की उम्र में भी 20 साल जैसा ग्लो और कसावट बनी रहे. इसके लिए ब्यूटी क्रीम, लोशन, मास्क और सीरम जैसी चीजों की बजाय अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने की जरूरत है. सुपरफूड खाने से त्वचा को ठीक करने और ग्लोइंग बनाए रखने में मदद मिल सकती है. यहां उन एंटी-एजिंग सुपरफूड की लिस्ट है.

यंग स्किन के लिए एंटी-एजिंग सुपरफूड्स | Anti-Aging Superfoods for Young Skin

1. लाल बेल मिर्च

लाल शिमला मिर्च बेहद हेल्दी सुपरफूड है जिसमें अविश्वसनीय एंटी-एजिंग गुण होते हैं. इसमें विटामिन सी भी होता है, जो कोलेजन को बढ़ाता है और इसमें कैरोटीनॉयड नामक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो स्किन हेल्थ को लाभ पहुंचाते हैं. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्किन को सन डैमेज, पॉल्यूशन और टॉक्सिन्स से बचाते हैं जो स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं.

2. पपीता

पपीता एक और एंटी-एजिंग फूड है जिसे आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. यह फल विटामिन ए, सी, के और ई, कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम का एक अविश्वसनीय स्रोत है जो स्किन की इलास्टिसिटी में सुधार करता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और नुकसान पहुंचाते हैं.

ये भी पढ़ें: सफेद बालों पर इस तरह से लगाएं ये चीज, जड़ से होने लगेंगे काले और घने, नेचुरल तरीके से पाएं White Hair से छुटकारा

3. ब्लूबेरी

ब्लूबेरी विटामिन, मिनरल और पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत हैं. इनमें एंथोसायनिन नामक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो स्किन को सूरज के संपर्क, प्रदूषण और स्ट्रेस से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. इसके अलावा ये कोलेजन डैमेज को भी रोकता है और हेल्दी स्किन पाने में मदद करता है.

4. ब्रोकोली

ये पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है. ब्रोकोली विटामिन सी, के, फाइबर, फोलेट, ल्यूटिन, कैल्शियम और एंटीऑक्सिडेंट का एक बेहतरीन स्रोत है जो ऑलओवर हेल्थ को बढ़ावा देती है. ब्रोकोली में विटामिन सी होता है जो कोलेजन बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन सुपरफूड है.

5. एवोकाडो

एवोकाडो में सूजन से लड़ने वाले फैटी एसिड होते हैं जो सूजन को कम करते हैं और त्वचा को स्मूद और कोमल बनाते हैं. एवोकाडो में अच्छी मात्रा में विटामिन ए होता है जो डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
40 की उम्र तक दिखने लगी हैं झुर्रियां और पिग्मेंटेशन तो करें ये 5 काम, नजर आएंगे 20 साल जितने जवां, टाइट रहेगी स्किन
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;