इन बीमारियों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है इस एक चीज का पानी, जान लें सेवन करने का तरीका!

Benefits Of Ajwain Water: कई बीमारियों से राहत पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय कारगर हो सकते हैं. कई आम समस्याएं हैं जिनसे हर किसी को कभी न कभी दो-चार होना पड़ सकता है. इनमें हाई बीपी यानी की उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) देखने को मिलती है. हाई ब्लड शुगर लेवल (High Blood Sugar Level) कई पेट की समस्याएं (Stomach Probems) और भी बहुत कुछ शामिल हैं.

इन बीमारियों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है इस एक चीज का पानी, जान लें सेवन करने का तरीका!

Benefits Of Ajwain Water: कई बीमारियों से राहत पाने के लिए अजवाइन का पानी कारगर हो सकता है

खास बातें

  • अजवाइन का पानी कई स्वास्थ्य समस्याओं को रखता है दूर.
  • रोजाना खाली पेट करें अजवाइन के पानी का सेवन.
  • अपच की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कारगर है अजवाइन का पानी.

Ajwain Water Health Benefits: कई बीमारियों से राहत पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय कारगर हो सकते हैं. कई आम समस्याएं हैं जिनसे हर किसी को कभी न कभी दो-चार होना पड़ सकता है. इनमें हाई बीपी यानी की उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) देखने को मिलती है. हाई ब्लड शुगर लेवल (High Blood Sugar Level) कई पेट की समस्याएं (Stomach Probems) और भी बहुत कुछ शामिल हैं. ऐसे में ज्यादातर स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने के लिए सबसे कारगर घरेलू उपाय अजवाइन का पानी (Ajwain Water) माना जाता है. यह पानी कब्ज, एसिडिटी (Acidity), ब्लोटिंग, पेट दर्द, हाई ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल के लिए किसी रामबाण से कम नहीं माना जाता है. अजवाइन के पानी का घरेलू नुस्खा (Home Remedy Of Ajwain Water) आपके किचन में हर समय जरूर मौजूद होना चाहिए. यह न सिर्फ स्वास्थ्य समस्याओं बल्कि ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) और बालों की समस्याओं को दूर करने में भी लाभकारी माना जाता है. अजवाइन के पानी के फायदे (Benefits Of Ajwain Water) कई हैं.

अजवाइन का पानी दिल के रोगियों के लिए भी कारगर माना जाता है. इससे कॉलेस्ट्रोल (Cholesterol) को कंट्रोल करने में भी मदद मिल सकती है. हर किसी को रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास अजवाइन का पानी जरूर पीना चाहिए. अजवाइन के पानी का सेवन करने के लिए अजवाइन को एक कप पानी में रात में भिगोकर रख दें. सुबह इस पानी को अजवाइन के साथ में 20 मिनट तक अच्छी तरह उबाल लें और गुनगुना पी लें. स्वाद के लिए आप इसमें थोड़ा नींबू मिला सकते हैं. यह आपके शरीर के कई रोगों को दूर करने में मददगार हो सकता है.

अजवाइन का पानी इन बीमारियों को करता है दूर | Celery Water Gives Relief From These 4 Diseases

1. सर्दी-जुकाम और खांसी में कारगर

सर्दियां शुरू हो गई हैं और इस मौसम में लोगों को अक्सर सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या होती है. ऐसे में अजवाइन के पानी का सेवन इस सीजन में काफी लाभकारी हो सकता है. अगर आपकी खांसी ठीक नहीं हो रही है तो अजवाइन का पानी बहुत फायदा कर सकता है. इसके लिए अजवाइन को पानी में मिलाकर उबाल नें. इसमें काला नमक मिलाकर पीने से आराम मिल सकता है.

ajwain for summer 2018

Ajwain Water Health Benefits: अपच के साथ पेट की कई परेशानियों को दूर करता है अजवाइन का पानी 

2. पेट की बीमारियों से मिलेगी राहत

पेट की कई समस्याओं जैसे कब्ज. एसिडिटी, ब्लोटिंग, मतली, पेट दर्द से राहत पाने के लिए अजवाइन का पानी किसी रामबाण से कम नहीं है. अजवाइन, काला नमक और सूखे अदरक को पीसकर चूरन तैयार कर लें. खाना खाने के बाद इस चूरन का सेवन करने से खट्टी डकार और गैस की समस्‍या दूर हो सकती है. पेट खराब होने पर अजवाइन चबाएं. यह अपच की समस्या से भी छुटकारा दिला सकती है.

3. वजन घटाने में असरदार

वजन घटाने के लिए अजवाइन का पानी काफी कारगर माना जाता है. यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करता है. अजवाइन का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है, जिससे चर्बी घटने लगती है. एक गिलास पानी में रात भर अजवाइन भिगोकर रख दें. इसमें शहद मिलाकर खाली पेट पीने से जल्‍दी फायदा हो सकता है. फिटनेस प्रेमियों के लिए अजवाइन का पानी काफी फायदेमंद होता है.

4. दर्द और सूजन के लिए कारगर

सर्दियों के सीजन में शरीर के कई अंगों में सूजन या दर्द आम है. ऐसे में अजवाइन का पानी काफी कारगर हो सकता है. अजवाइन से गठिया के रोग में भी आराम मिल सकता है. आधा कप अजवाइन के रस में सौंठ मिलाकर पीने से भी गठिया रोग में मदद मिल सकती है. अजवाइन में इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन से राहत दिला सकते हैं.

5. दिल के रोगियों के लिए फायदेमंद

अजवाइन का पानी हाई बीपी या दिल के रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है. शरीर में कोलेस्ट्रॉल खराब लाइफस्टाइल और वसायुक्त खानपान के कारण बढ़ता है. जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है तो खून गाढ़ा होने लगता है और इससे दिल व रक्त संचार करने वाली मांसपेशियों पर दवाब बढ़ता है. ऐसे में अजवाइन का पानी फायदेमंद हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.