विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 25, 2023

घास पर नंगे पैर चलने के हैं कई फायदे, आंखों की रौशनी में सुधार, बेहतर हार्ट हेल्‍थ के अलावा सेहत को मिलते हैं कई लाभ, जानें

Benefits of Walking Barefoot on Grass: घास पर नंगे पैर चलने से सेहत को एक नहीं बल्कि कई सारे फायदे होते हैं. ये आपके दिल, आंख, फेफड़ों और हड्डियों के लिए भी फायदेमंद होता है.

Read Time: 4 mins
घास पर नंगे पैर चलने के हैं कई फायदे, आंखों की रौशनी में सुधार, बेहतर हार्ट हेल्‍थ के अलावा सेहत को मिलते हैं कई लाभ, जानें
घास पर नंगे पैर चलने के फायदे (Health benefits of walking barefoot on grass)

Benefits of Walking Barefoot on Grass: अक्सर आपने अपने घर के बड़े बुजुर्गों को यह कहते सुना होगा कि सुबह के समय घास पर नंगे पैर चलने से हमारी आंखों की रोशनी (Aankhon ki roshni) बढ़ती है, ये नुस्खा काफी पुराना और काफी असरदार माना जाता है. अगर अभी तक आपने भी इसे नहीं अपनाया है तो आज ही से इसकी शुरुआत करें. घास पर नंगे पैर चलने से स्वास्थ्य पर कई सारे सकारात्मक असर देखने को मिलते हैं. इससे होने वाले पांच फायदे आपको हैरान कर देंगे. आइए जानते हैं उनके बारे में.

इसे भी पढ़ें : कब है करवा चौथ, धनतेरस, दिवाली, व‍िश्‍वकर्मा पूजा, भाई दूज और गोवर्धन पूजा, जानें इस साल के त्‍योहारों की तिथ‍ि, मुहूर्त | Indian Festivals in 2023

Nange Pair Ghas Par Chalne Ke Fayde: अक्‍सर लोग पूछते हैं  खाली पैर घास पर चलने से क्या होता है, हरी घास पर चलने से क्या होता है या घास पर चलने से क्या फायदा होता है या फिर क्या बाहर नंगे पैर चलना स्वस्थ है? तो आज हम लेकर आए हैं इन सभी सवालों के जवाब. इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं घास पर नंगे पांव चलने के फायदो के बारे में.

घास पर नंगे पैर चलने के फायदे (Health benefits of walking barefoot on grass | Nange Pair Ghas Par Chalne Ke Fayde)

1. दूर करे अनिद्रा की समस्या (Helpful in Insomnia) 

एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि घास पर चलने से अनिद्रा की समस्या में फायदा होता है. अगर आप भी अनिद्रा की समस्या से पीड़ित है तो सुबह के समय लगभग 30 मिनट नंगे पैर घास पर चलना शुरू कर दें. इसका सकारात्मक असर आपको पहले दिन से ही दिखाई देने लगेगा.

से भी पढ़ें : Is it normal to gain weight during your period? पीरियड्स के दौरान क्यों बढ़ जाता है वजन, कैसे कर सकती हैं इसे मैनेज


2. सूरज में कमी (Reduction in inflammation)

सुबह के समय घास पर नंगे पैर चलने से आपके काम करने की क्षमता बढ़ जाती है, इसके अलावा पैरों में आ रही सूजन कम हो जाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि आप सुबह के समय सूरज की रोशनी से सीधे विटामिन डी पाते हैं जो सूजन कम करने के लिए अहम माना जाता है. 


3. मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभकारी ( Good for Mental Health)

वैज्ञानिक रिसर्च में सामने आया है कि सुबह के समय पार्क में टहलने या फिर घास पर नंगे पैर चलने से मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक असर दिखाई देता है.

इसे भी पढ़ें : Benefits of Moringa/Sahjan: डायबिटीज करता है कंट्रोल, दिल को भी रखता है हेल्दी, जानिए चमत्कारी सहजन के कमाल के फायदे

4. दिल के लिए फायदेमंद (Good For Heart)

 नंगे पैर घास पर चलने से धड़कनों को संतुलित बनाए रखने में मदद मिलती है. इनका संतुलित होना इसलिए जरूरी है क्योंकि जब दिल की धड़कने संतुलित रहती हैं तो शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है, साथ ही हार्मोन्स भी संतुलित बने रहते हैं.


5. आंखों के लिए फायदेमंद (Good For Eyes)

रिफ्लेक्सोलॉजी साइंस के अनुसार अगर आप घास पर नंगे पैर चलते हैं, तो आपकी दूसरी और तीसरे नंबर की उंगली पर दबाव पड़ता है जिसमें सबसे अधिक तंत्रिका अंत होते हैं. जिससे आपकी आंखों की कार्य करने की क्षमता बढ़ती है. इस तरह घास पर नंगे पैर चलने से आंखों की रोशनी में बढ़ोतरी होती है.

Osteoporosis: Causes, Symptoms, treatment | ऑस्टियोपोरोसिस, हड्डियों की कमजोरी: कारण, लक्षण, इलाज | Watch Video-

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज दूध में मिलाकर पी लें ये एक चीज, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर
घास पर नंगे पैर चलने के हैं कई फायदे, आंखों की रौशनी में सुधार, बेहतर हार्ट हेल्‍थ के अलावा सेहत को मिलते हैं कई लाभ, जानें
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Next Article
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;