विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 25, 2023

Benefits of Moringa/Sahjan: डायबिटीज करता है कंट्रोल, दिल को भी रखता है हेल्दी, जानिए चमत्कारी सहजन के कमाल के फायदे

Health Benefits of Moringa/Sahjan: मोरिंगा एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर भी होता है. शरीर में बॉडी ग्लूकोज को मैनेज करने से लेकर घावों के भरने तक में ये मददगार साबित हो सकता है. आइए इस चमत्कारी पौधे के फायदों के बारे में जानते हैं.

Read Time: 4 mins
Benefits of Moringa/Sahjan: डायबिटीज करता है कंट्रोल, दिल को भी रखता है हेल्दी, जानिए चमत्कारी सहजन के कमाल के फायदे
मोरिंगा या सहजन के फायदे (Health Benefits of Moringa)

Benefits of Moringa: मोरिंगा (moringa) यानी सहजन का पेड़ सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इस पौधे में भरपूर विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी1, बी2, बी3, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. मोरिंगा एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर भी होता है. शरीर में बॉडी ग्लूकोज को मैनेज करने से लेकर घावों के भरने तक में ये मददगार साबित हो सकता है. आइए इस चमत्कारी पौधे के फायदों (health benefits of moringa) के बारे में जानते हैं.

मोरिंगा या सहजन के फायदे (Health Benefits of Moringa)

1. पाचन तंत्र के लिए बेहतरीन : मोरिंगा लीवर को गैर-अल्कोहल फैटी लीवर रोग से बचाता है, जो लोग मोरिंगा का सेवन करते हैं उनका कोलेस्ट्रॉल कम होता है और उनके लिवर में सूजन भी कम हो सकती है. इससे पाचन स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है.


2. डायबिटीज में फायदेमंद : मोरिंगा की पत्तियों के अर्क में मौजूद कुछ गुण डायबिटीज में सुधार करते हैं. ये ब्लड शुगर और इंसुलिन के स्तर को मैनेज करने में भी मदद कर सकते हैं. डायबिटीज की वजह से शरीर के अंदरूनी अंगों को होने वाले नुकसान से भी ये बचा सकता है.

3. तंत्रिका तंत्र से जुड़े विकारों का इलाज : मोरिंगा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट उन विकारों को रोकते हैं जो तंत्रिका तंत्र यानी नर्वस सिस्टम को प्रभावित कर सकते हैं. अवसाद, न्यूरोपैथिक दर्द और अल्जाइमर रोग में ये फायदेमंद हो सकता है.

इसे भी पढ़ें : रात को खाना शुरू कर दीजिए ये 7 सब्जियां, मोटा पेट हो जाएगा अंदर, चर्बी पिघलकर शेप में आ जाएगी पूरी बॉडी

4. आंखों को बनाए स्वस्थ : मोरिंगा में बीटा-कैरोटीन एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आंखों की हेल्थ को बनाए रखने और आंखों की बीमारियों को रोकने में मदद कर सकते हैं.

5oe9ou5o

Photo Credit: iStock

5. एनीमिया के इलाज में मददगार : मोरिंगा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में एक्स्ट्रा आयरन को मैनेज करने में मदद करते हैं और वे सिकल सेल रोग को ठीक करने में भी मददगार हो सकते हैं.

6. अस्थमा का इलाज करें : मोरिंगा अर्क के सेवन से फेफड़ों की कार्य करने की क्षमता का विकास होता है. साथ ही इसका अर्क वायु मार्ग की सूजन और अस्थमा की स्थिति में सुधार करने में भी कारगर हो सकते हैं.

 7. घावों को भरने में असरदार : मोरिंगा के बीज का तेल घावों को जल्दी ठीक करने में मदद करता है और ऑक्सीडेटिव तनाव को भी कम करता है, ऐसे में ये दिल की बीमारियों से बचाने में भी मददगार हो सकता है.

इसे भी पढ़ें : Is it normal to gain weight during your period? पीरियड्स के दौरान क्यों बढ़ जाता है वजन, कैसे कर सकती हैं इसे मैनेज

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

HEART ATTACK VS. HEART FAILURE VS. CARDIAC ARREST | Heart: Structure, Function, Diagram, Anatomy

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
Benefits of Moringa/Sahjan: डायबिटीज करता है कंट्रोल, दिल को भी रखता है हेल्दी, जानिए चमत्कारी सहजन के कमाल के फायदे
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;