विज्ञापन

30 मिनट की वॉक से बैक पेन से मिल सकती है राहत, रिसर्च में हुआ खुलासा

आज के समय में लोगों की लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है जिस वजह से वो लगातार कई घंटों तक एक ही जगह पर बैठकर काम करते रहते हैं. जिस वजह से बैक पेन की समस्या लोगों में काफी आम हो गई है.

30 मिनट की वॉक से बैक पेन से मिल सकती है राहत, रिसर्च में हुआ खुलासा

आज के समय में लोगों की लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है जिस वजह से वो लगातार कई घंटों तक एक ही जगह पर बैठकर काम करते रहते हैं. जिस वजह से बैक पेन की समस्या लोगों में काफी आम हो गई है. बता दें कि इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए हाल ही में एक रिसर्च हुई है. दिन में कम से कम 30 मिनट पैदल चलने से पीठ के निचले हिस्से के दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है, यह बात कम लागत वाले एक्सरसाइज की प्रभावशीलता का आकलन करने के लिए किए गए विश्व के पहले परीक्षण से पता चली है.

बता दें कि यह अध्ययन ऑस्ट्रेलिया के अलग-अलग एरिया में रहने वाले 701 व्यक्तियों (औसत आयु 54 वर्ष) पर किया गया, जो हाल ही में बिना किसी कारण से होने वाले कमर दर्द से ठीक हुए थे, जो 24 घंटे तक बना रहा था.

इन 5 लोगों को क्यों करना चाहिए भुनी असली का सेवन, जानें बड़े कारण और फायदे

शोधकर्ताओं ने इन व्यक्तियों को दो समूहों में विभाजित किया: इंटरवेंशन और नो ट्रीटमेंट कंट्रोल ग्रुप. इंटरवेंशन ग्रुण ने एक ट्रेंड फिजियोथेरेपिस्ट के अंडर छह महीने तक हर दिन कम से कम 30 मिनट तक पैदल चलना शुरू किया. इंटरवेंशन और नो ट्रीटमेंट कंट्रोल ग्रुप के कंटेस्टेंट का कम से कम 12 से 36 महीने तक पालन किया गया.

प्रतिष्ठित मेडिकल जर्नल द लैंसेट में प्रकाशित वॉकबैक नामक परीक्षण के परिणामों के अनुसार, प्रतिदिन टहलना गतिविधि-सीमित कमर दर्द की घटना को रोकने में प्रभावी था. अध्ययन में कहा गया है, "इंटरवेंशन ग्रुप में कमर दर्द की पुनरावृत्ति के लिए औसत दिन 208 दिन और नो ट्रीटमेंट कंट्रोल ग्रुप में 112 दिन थे."

Heatwave Alert: बीमारी से बचने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
30 मिनट की वॉक से बैक पेन से मिल सकती है राहत, रिसर्च में हुआ खुलासा
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com