ब्रश करने के बाद भी मुंह से आती है दुर्गंध तो जान लीजिए 8 कारगर उपाय, हमेशा रहेगी फ्रेशनेस

Bad mouth breath: यहां लगातार सांसों की दुर्गंध के पीछे कुछ सामान्य कारण और इसे कम करने में मदद के लिए बेहतरीन टिप्स दिए गए हैं.

ब्रश करने के बाद भी मुंह से आती है दुर्गंध तो जान लीजिए 8 कारगर उपाय, हमेशा रहेगी फ्रेशनेस

मुंह की ताजगी को बनाए रखने के लिए यहां बताए गए उपाय आजमाएं.

Bad Mouth Breath Remedies: ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से किसी को ब्रश करने के बाद भी सांसों से दुर्गंध का अनुभव हो सकता है. कुछ मामलों में रेगुलर ब्रश करना भी सांसों की दुर्गंध को दूर करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है. इस लेख में हम सांसों की लगातार दुर्गंध के पीछे के कुछ कारणों और इसे कम करने में मदद करने वाले सुझावों के बारे में बता रहे हैं आप भी पढ़िए.

सांसों की दुर्गंध के कारण | Causes of Bad Breath

1. अल्कोहल बेस्ड माउथवॉश

कुछ माउथवॉश में अल्कोहल होता है, जो मुंह को ड्राई कर सकता है और सांसों की दुर्गंध को बढ़ा सकता है. सांसों की दुर्गंध से निपटने के लिए अल्कोहल-फ्री माउथवॉश का उपयोग करना ज्यादा प्रभावी हो सकता है.

2. ड्राई माउथ

अक्सर कुछ दवाओं, मुंह से सांस लेने या डिहाइड्रेशन के कारण मुंह सूख सकता है. ये बैक्टीरिया को पनपने और दुर्गंध पैदा करने में योगदान दे सकता है.

ये भी पढ़ें: पुरुषों में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर के ये हैं 8 असामान्य लक्षण, अनदेखा करना पूरी जिंदगी को कर सकता है तबाह

3. दांतों की समस्या

कैविटीज, मसूड़ों की बीमारी या ओरल इंफेक्शन लगातार दुर्गंध वाली सांसों में योगदान कर सकते हैं. ये कंडिशन बैक्टीरिया के पनपने और अप्रिय गंध पैदा करने का कारण बनती हैं.

4. जीभ के बैक्टीरिया

जीभ की खुरदरी सतह पर बैक्टीरिया और डेड स्किन जमा हो सकती हैं, जिसकी वजह से दुर्गंध आ सकती है. ब्रश करने के दौरान जीभ को अच्छी तरह साफ करने में लापरवाही बरतने से सांसों में दुर्गंध आ सकती है.

5. कुछ फूड्स और ड्रिंक्स

लहसुन, प्याज और मसालों जैसे तेज गंध वाले फूड्स वोलेटाइल कंपाउंड छोड़ सकते हैं जो फेफड़ों में चले जाते हैं, जिससे लगातार दुर्गंध आती है. इसके अलावा शराब, कॉफी या कुछ एसिडिक ड्रिंक्स का सेवन भी सांसों की दुर्गंध में योगदान कर सकता है.

ये भी पढ़ें: सीने में जलन और एसिडिटी का रामबाण उपाय, बस झट से कर लीजिए ये 3 काम, डायजेशन भी दुरुस्त होगा

6. धूम्रपान

तंबाकू न केवल सांसों में तेज गंध छोड़ते हैं, बल्कि ड्राई माउथ और मसूड़ों की बीमारी में भी योगदान करते हैं, जिससे सांसों में लगातार दुर्गंध आती है.

7. मेडिकल कंडिशन

कुछ मेडिकल कंडिशन जैसे क्रोनिक साइनस इंफेक्शन, एसिड रिफ्लक्स (जीईआरडी), टॉन्सिलिटिस, रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इंफेक्शन, लिवर या किडनी की समस्याएं और डायबिटीज सांसों की दुर्गंध के रूप में प्रकट हो सकते हैं. इन समस्याओं की पहचान करने और उनका समाधान करने के लिए किसी हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स की मदद लें.

8. तनाव और मनोवैज्ञानिक कारक

तनाव और चिंता ड्राई माउथ का कारण बनती है, जिसकी वजह बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और सांसों से दुर्गंध आती है.

सांसों की दुर्गंध को कम करने के लिए कारगर टिप्स:

  • अपने दांतों को दिन में कम से कम दो बार ब्रश करें, रोजाना फ्लॉस करें और बैक्टीरिया और फूड पार्टिकल्स को हटाने के लिए माउथवॉश का उपयोग करें जो सांसों की दुर्गंध का कारण बन सकते हैं.
  • जीभ पर बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं, इसलिए अपनी जीभ की सतह को धीरे से साफ करने के लिए जीभ खुरचनी या अपने टूथब्रश का उपयोग करें.
  • ड्राई माउथ सांसों की दुर्गंध में योगदान कर सकता है. अपने मुंह को नम रखने और गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को कम करने के लिए पूरे दिन खूब पानी पिएं.
  • लहसुन, प्याज जैसे फूड्स और मसालेदार सांसों की दुर्गंध में योगदान कर सकते हैं. सांसों की दुर्गंध की तीव्रता को कम करने के लिए इनका सेवन सीमित करें या इनसे पूरी तरह बचें.
  • धूम्रपान न केवल सांसों की दुर्गंध का कारण बनता है, बल्कि मसूड़ों के टिश्यू को भी नुकसान पहुंचाता है और लार को प्रभावित करता है, जिससे मुंह सूख सकता है और समस्या बढ़ सकती है.
  • लार के लिए शुगर-फ्री गम चबाएं या शुगर-फ्री पुदीने का उपयोग करें, जो बैक्टीरिया को दूर करने और आपकी सांसों को ताजा करने में मदद करता है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)