विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 23, 2023

सीने में जलन और एसिडिटी का रामबाण उपाय, बस झट से कर लीजिए ये 3 काम, डायजेशन भी दुरुस्त होगा

Acidity Home Remedies: एसिडिटी के कारण बहुत परेशानी हो सकती है. हालांकि, कुछ फूड्स और उपाय नेचुरल तरीके से एसिडिटी से निपटने में मदद कर सकते हैं.

Read Time: 4 mins
सीने में जलन और एसिडिटी का रामबाण उपाय, बस झट से कर लीजिए ये 3 काम, डायजेशन भी दुरुस्त होगा
एसिडिटी से बचने के लिए अपने दिन की शुरुआत भीगी हुई किशमिश से करें.

How To Get Rid of Acidity: एसिडिटी एक आम पाचन समस्या है. ऐसा तब होता है जब पेट में एसिड का ज्यादा स्राव होता है. इससे जलन, सांसों की दुर्गंध, पेट में दर्द और बहुत कुछ हो सकता है. ये आपके इसोफेगस की परत को भी परेशान कर सकता है. एसिडिटी के कारण बहुत परेशानी हो सकती है. हालांकि, कुछ फूड्स और उपचार प्राकृतिक रूप से एसिडिटी से निपटने में मदद कर सकते हैं. हाल ही में एक इंस्टाग्राम पोस्ट में सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर ने 3 सरल टिप्स शेयर किए हैं जो आपके पेट को शांत करने और एसिडिटी को प्रभावी ढंग से कम करने में मदद कर सकती हैं.

एसिडिटी के 3 घरेलू उपाय | 3 Home Remedies For Acidity

1. भीगी हुई किशमिश

ऋजुता आपके दिन की शुरुआत भीगी हुई किशमिश से करने की सलाह देती हैं. सुबह उठकर सबसे पहले एक गिलास पानी पिएं और 5-6 भीगी हुई किशमिश खाएं. आपको इन्हें रात भर भिगोकर रखना होगा. भीगी हुई किशमिश खाने से पाचन को बढ़ावा देने, ब्लड प्रेशर लेवल को कम करने और कई तरीकों से स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है.

ये भी पढ़ें: रात सोने से पहले गर्म तेल से कर लीजिए सिर की मालिश, बढ़ेगी बालों की ग्रोथ, याददाश्त होगी बेहतर, मिलेंगे ये लाभ

2. दही पोहा

पोषण विशेषज्ञ ने एक और तरकीब शेयर की है जो एसिडिटी को खत्म करने में मदद कर सकती है. इसके लिए आपको थोड़ा सा पोहा लेना होगा और उसे पानी से धो लेना होगा ताकि वह नरम हो जाए. फिर इसमें थोड़ा सा दही और सेंधा नमक मिलाएं. अच्छी तरह मिलाएं और आनंद लें. आप इसे अपने भोजन के बीच यानी सुबह 11 बजे के आसपास या शाम 4-6 बजे के बीच खा सकते हैं.

3. गुलकंद का पानी

गुलकंद एक सदियों पुराना नुस्खा है जो आपको कई स्वास्थ्य लाभ दे सकता है. एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच गुलकंद लें और उसे एक गिलास पानी में मिला लें. अब ये गुलकंद का पानी है. आप इसे कभी भी पी सकते हैं, यहां तक कि सोने से पहले भी. यह शरीर से गर्मी को खत्म करने में भी मदद करेगा.

ये भी पढ़ें: फेस को पतला करने और चेहरे पर कसावट लाने के लिए कर लीजिए ये काम, ढीलापन होने लगेगा कम

एक बोनस टिप:

विशेषज्ञ ने समय पर भोजन करने करने की इंपोर्टेंस के बारे में भी बताया. उन्होंने कहा कि आपको ज्यादा देर तक भूखा नहीं रहना चाहिए. उन्होंने कहा, "ध्यान रखें भोजन के बीच कोई लंबा अंतराल न हो. आपको अपने शरीर की बात सुननी चाहिए और भूख के संकेतों को समझना चाहिए."

पोषण विशेषज्ञ ने यह भी बताया कि ये उपाय लोगों को पीएमएस के लक्षणों, सूजन और गर्मी की थकावट से निपटने में मदद कर सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मानसून के कारण देश के कई हिस्सों में बढ़े डेंगू के मामले, डॉक्टरों ने दी सावधानी बरतने की सलाह
सीने में जलन और एसिडिटी का रामबाण उपाय, बस झट से कर लीजिए ये 3 काम, डायजेशन भी दुरुस्त होगा
ब्रेन में ब्लड फ्लो को बेहतर बनाता है वियाग्रा, डिमेंशिया को रोकने में मदद कर सकता है: ऑक्सफोर्ड अध्ययन
Next Article
ब्रेन में ब्लड फ्लो को बेहतर बनाता है वियाग्रा, डिमेंशिया को रोकने में मदद कर सकता है: ऑक्सफोर्ड अध्ययन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;