विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 23, 2023

पुरुषों में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर के ये हैं 8 असामान्य लक्षण, अनदेखा करना पूरी जिंदगी को कर सकता है तबाह

Prostate Cancer Awareness Month 2023: प्रोस्टेट कैंसर अवेयरनेस मंथ का इतिहास, महत्व और प्रोस्टेट कैंसर के कुछ असामान्य लक्षणों के बारे में जानने के लिए पढ़ें.

Read Time: 5 mins
पुरुषों में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर के ये हैं 8 असामान्य लक्षण, अनदेखा करना पूरी जिंदगी को कर सकता है तबाह
Prostate Cancer Awareness Month 2023: प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों में दूसरा सबसे आम कैंसर है.

Prostate Cancer Awareness Month 2023: हर साल सितंबर को दुनिया भर में प्रोस्टेट कैंसर जागरूकता माह के रूप में मनाया जाता है. अमेरिकन एसोसिएशन फॉर कैंसर रिसर्च के अनुसार, प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों में पाया जाने वाला सबसे आम नॉन स्किन कैंसर है और फेफड़ों के कैंसर के बाद पुरुषों में कैंसर से होने वाली मौतों का दूसरा प्रमुख कारण है.

इतिहास

इस जागरूकता माह का इतिहास 1999 का है जब अमेरिकी सीनेट ने सितंबर को प्रोस्टेट कैंसर जागरूकता माह के रूप में नामित किया था. तब से ऑर्गेनाइजेशन हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स एंड कम्यूनिटी जनता को प्रोस्टेट कैंसर के बारे में शिक्षित करने, शीघ्र पता लगाने को बढ़ावा देने और सपोर्ट रिसर्च एफर्ट करने के लिए एकजुट हुए हैं.

ये भी पढ़ें: सीने में जलन और एसिडिटी का रामबाण उपाय, बस झट से कर लीजिए ये 3 काम, डायजेशन भी दुरुस्त होगा

महत्व

प्रोस्टेट कैंसर अवेयरनेस मंथ का महत्व उस बीमारी की ओर ध्यान खींचना है जो लाखों पुरुषों और उनके परिवारों को प्रभावित करती है. प्रोस्टेट कैंसर विश्व स्तर पर पुरुषों में दूसरा सबसे आम कैंसर है और जागरूकता बढ़ाना पुरुषों को जांच के लिए प्रोत्साहित करने, शीघ्र निदान को बढ़ावा देने और उपचार के परिणामों में सुधार करने में बड़ी भूमिका निभाता है. नियमित जांच के महत्व को समझने, जोखिम कारकों और लक्षणों के बारे में बताने, प्रोस्टेट कैंसर से प्रभावित लोगों को सहायता प्रदान करके, इस जागरूकता माह का उद्देश्य व्यक्तियों और समुदायों पर इस बीमारी के प्रभाव को कम करना है.

प्रोस्टेट कैंसर कैंसर के सबसे आम प्रकारों में से एक है जो पुरुषों को प्रभावित करता है. जबकि कई लोग प्रोस्टेट कैंसर के सामान्य लक्षणों से परिचित हैं, जैसे पेशाब करने में कठिनाई या यूरीन में ब्लड, कुछ असामान्य संकेत भी हैं जो इस बीमारी का संकेत दे सकते हैं.

प्रोस्टेट कैंसर के असामान्य लक्षण | Unusual symptoms of prostate cancer

1. इरेक्टाइल डिसफंक्शन

इरेक्शन हासिल करने या बनाए रखने में कठिनाई प्रोस्टेट कैंसर का संकेत हो सकता है. ऐसा तब होता है जब कैंसर कोशिकाएं सामान्य स्तंभन कार्य के लिए जिम्मेदार नर्व्स और ब्लड वेसल्स को प्रभावित करती हैं.

ये भी पढ़ें: फेस को पतला करने और चेहरे पर कसावट लाने के लिए कर लीजिए ये काम, ढीलापन होने लगेगा कम

2. हड्डियों का दर्द

प्रोस्टेट कैंसर हड्डियों तक फैल सकता है, जिससे पीठ, कूल्हों या श्रोणि जैसे क्षेत्रों में दर्द हो सकता है. यह दर्द लगातार या रुक-रुक कर हो सकता है और रात में बढ़ सकता है.

3. वजन घटना

अचानक वजन कम होना एडवांस प्रोस्टेट कैंसर का संकेत हो सकता है. कैंसर कोशिकाएं शरीर के मेटाबॉलिज्म को बदल सकती हैं, जिससे वजन कम हो सकता है.

4. थकान

लगातार थकान या कमजोरी की सामान्य भावना प्रोस्टेट कैंसर का संकेत हो सकती है. कैंसर सेल्स सामान्य कोशिका कार्य को बाधित कर सकती हैं, जिससे थकावट की भावना पैदा हो सकती है.

ये भी पढ़ें: रात सोने से पहले गर्म तेल से कर लीजिए सिर की मालिश, बढ़ेगी बालों की ग्रोथ, याददाश्त होगी बेहतर, मिलेंगे ये लाभ

5. आंत्र में बदलाव

प्रोस्टेट कैंसर आस-पास के मलाशय को प्रभावित कर सकता है, जिससे मल त्याग में बदलाव हो सकता है. इसमें कब्ज, दस्त या मल के आकार में बदलाव शामिल हो सकता है.

6. टांगों या पैरों में सूजन

प्रोस्टेट कैंसर लसीका प्रणाली में रुकावट पैदा कर सकता है, जिससे पैरों में लिक्विड का निर्माण हो सकता है. इसकी वजह से सूजन, दर्द या भारीपन महसूस हो सकता है.

7. वीर्य में खून आना

प्रोस्टेट कैंसर के कारण कभी-कभी वीर्य में खून भी आ सकता है. हालांकि यह दूसरी कई कंडिशन का संकेत हो सकता है, लेकिन किसी हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स से इसकी जांच कराना जरूरी है.

8. पेशाब करने में दिक्कत होना

जबकि पेशाब करने में कठिनाई प्रोस्टेट कैंसर का एक सामान्य लक्षण है. ये ध्यान रखना जरूरी है कि ये कई तरीकों से प्रकट हो सकता है. कुछ पुरुषों को कमजोर यूरीन फ्लो, बार-बार पेशाब आना या मूत्राशय के अधूरे खाली होने की भावना का अनुभव हो सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बार-बार और हर दूसरे इंसान से हो जाता है प्यार? बदलना चाहते हैं अपनी ये आदत, ट्राई करें कुछ आसान टिप्स
पुरुषों में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर के ये हैं 8 असामान्य लक्षण, अनदेखा करना पूरी जिंदगी को कर सकता है तबाह
क्या कम पानी पीने से वजन बढ़ता है? न्यूट्रिशनिष्ट से जानिए मोटापे से परेशान लोगों को हाइड्रेट रहना क्यों जरूरी है
Next Article
क्या कम पानी पीने से वजन बढ़ता है? न्यूट्रिशनिष्ट से जानिए मोटापे से परेशान लोगों को हाइड्रेट रहना क्यों जरूरी है
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;