विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 25, 2023

Moringa Benefits: मोरिंगा के पत्तों के 8 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ, एनर्जी बढ़ाते हैं और डायबिटीज, मस्तिष्क और दिल के लिए फायदेमंद

Benefits Of Moringa Leaves: यह हेल्दी एंटीऑक्सिडेंट और बायोएक्टिव पौधों के यौगिकों से भरपूर है. यहां मोरिंगा की पत्तियों के स्वास्थ्य लाभ हैं जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

Read Time: 6 mins
Moringa Benefits: मोरिंगा के पत्तों के 8 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ, एनर्जी बढ़ाते हैं और डायबिटीज, मस्तिष्क और दिल के लिए फायदेमंद
Moringa Benefits: मोरिंगा को सहजन और सहिजन भी कहा जाता है. इसके सेहत से जुड़े कई लाभ हैं.

Health Benefits Of Moringa Leaves: मोरिंगा जिसे सहजन और सहिजन भी कहा जाता है. दिलचस्प बात यह है कि मोरिंगा का पौधा पत्तागोभी और ब्रोकली की पोषण संबंधी प्रोफाइल के समान हैं. मोरिंगा की पत्तियां प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं और इसमें सभी महत्वपूर्ण अमीनो एसिड भी होते हैं. पत्तियां मुख्य रूप से कैल्शियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, आयरन और विटामिन ए, डी, सी से भरपूर होती हैं. मोरिंगा के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है. ये कई बीमारियों से राहत पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. यह हेल्दी एंटीऑक्सिडेंट और बायोएक्टिव पौधों के यौगिकों से भरपूर है. यहां मोरिंगा की पत्तियों के स्वास्थ्य लाभ हैं जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

मोरिंगा यानी सेहजन के पत्तों के शानदार फायदे | Amazing Benefits Of Moringa Leaves

1) ऊर्जा बढ़ाता है

मोरिंगा की पत्तियां शरीर के ऊर्जा स्तर को बढ़ाने में मदद करती हैं, जिससे थकान और थकान से राहत मिलती है. मोरिंगा के पत्ते आयरन से भरपूर होते हैं जो शरीर में कमजोरी को कम करने में मदद करते हैं. इन पत्तियों में अच्छी मात्रा में विटामिन ए होता है जो यह सुनिश्चित करता है कि शरीर द्वारा आयरन को अवशोषित और ठीक से उपयोग किया जाए.

2) डायबिटीज के लिए अच्छा

मोरिंगा के पत्तों में शक्तिशाली फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो ब्लड में शुगर लेवल को कम कर सकते हैं. यह कोलेस्ट्रॉल, लिपिड और ऑक्सीडेटिव तनाव के स्तर को भी कम कर सकता है जो मानव शरीर में डायबिटीज के विकास में योगदान कर सकता है. मोरिंगा के पत्तों में एंटीऑक्सिडेंट की समृद्ध सामग्री कोशिका क्षति से बचाती है और मुक्त कणों की गतिविधियों को रोकती है.

केवल कब्ज में ही नहीं बल्कि वेट लॉस के लिए भी मददगार है इसबगोल, जानें उपयोग करने का सही तरीका

3) स्वस्थ मस्तिष्क

एंटीऑक्सिडेंट की समृद्ध सामग्री मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार करती है और संज्ञानात्मक कार्यों का समर्थन करती है. ये पत्ते न्यूरोट्रांसमीटर के कामकाज और गतिविधियों में भी सुधार करते हैं. अल्जाइमर रोग, मनोभ्रंश और मस्तिष्क की अन्य समस्याओं वाले लोगों को गंभीरता को कम करने और क्षति को ठीक करने में मदद करने के लिए मोरिंगा के पत्ते दिए जाते हैं.

4) दिल की रक्षा करता है

मोरिंगा के पत्ते हृदय की रक्षा करते हैं और हृदय प्रणाली का सपोर्ट करते हैं. वे खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करते हैं, जो रक्त वाहिकाओं को अवरुद्ध कर सकते हैं जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है. ये पत्तियां रक्त वाहिकाओं की रक्षा भी करती हैं और धमनियों में पट्टिका के निर्माण को रोकती हैं जो दिल का दौरा या स्ट्रोक का कारण बन सकती हैं.

बच्चे हो या बड़े दो बेस्ट एंटी एजिंग स्किन केयर प्रोडक्ट्स जो हर मौसम में रखते हैं स्किन को यंग और चमकदार

5) संक्रमण से लड़ता है

मोरिंगा के पत्ते रोगाणुरोधी और जीवाणुरोधी यौगिकों से भरपूर होते हैं और इस प्रकार त्वचा के संक्रमण, मूत्र पथ के संक्रमण और पाचन समस्याओं से लड़ने में मदद करते हैं. इसके शक्तिशाली रोगाणुरोधी गुणों के कारण इसका उपयोग चोटों और घावों के उपचार में किया जाता है. मोरिंगा के पत्तों में खून के थक्के जमने के गुण होते हैं, जो रक्तस्राव को रोकने और घावों के संक्रमण को रोकने में मदद कर सकते हैं.

6) इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है

मोरिंगा की पत्तियां मजबूत प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरी हुई हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करती हैं और इसे संक्रमण और परजीवी से आसानी से लड़ने में सक्षम बनाती हैं. इसमें विटामिन ए, सी और आयरन भी होता है जो एक हेल्दी और सक्रिय प्रतिरक्षा प्रणाली का सपोर्ट करता है.

Mucus In Lungs: छाती या फेफड़ों में जमा बलगम से छुटकारा पाने के लिए 6 कारगर और नेचुरल तरीके

7) मजबूत हड्डियों के लिए

संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए मजबूत और स्वस्थ हड्डियां जरूरी हैं. अगर आपको हड्डियों में दर्द है तो मोरिंगा के पत्तों का नियमित सेवन करना शुरू कर दें. ये पत्ते कैल्शियम, विटामिन के और प्रोटीन से भरपूर होते हैं जो हेल्दी हड्डियों में योगदान करते हैं और हड्डियों को पतला होने से रोकते हैं.

8) लीवर की रक्षा करता है

मोरिंगा की पत्तियों में पॉलीफेनोल्स होते हैं जो लीवर को किसी भी नुकसान से बचाती है. ये पत्तियां लीवर में ऑक्सीडेटिव क्षति को उलट सकती हैं और इसमें प्रोटीन लेवल को बढ़ा सकती हैं. मोरिंगा की पत्तियां लीवर फाइब्रोसिस और क्षति को भी कम कर सकती हैं और लीवर में एंजाइम के स्तर को बढ़ा सकती हैं ताकि यह ठीक से काम करे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात की चिपचिपी गर्मी में त्वचा को खिला-खिला रखेंगे ये फेस पैक्स, ऐसे करें अप्लाई
Moringa Benefits: मोरिंगा के पत्तों के 8 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ, एनर्जी बढ़ाते हैं और डायबिटीज, मस्तिष्क और दिल के लिए फायदेमंद
शरीर को ताड़ के पेड़ जैसा लंबा और मजबूत बनाता है ताड़ासन, पीएम मोदी ने अपना AI वर्जन शेयर कर बताए फायदे
Next Article
शरीर को ताड़ के पेड़ जैसा लंबा और मजबूत बनाता है ताड़ासन, पीएम मोदी ने अपना AI वर्जन शेयर कर बताए फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;