आप भी करते हैं इन 7 लक्षणों को नजरअंदाज तो सतर्क हो जाएं, बड़ी बीमारी के चपेट में आने का है संकेत

Symptoms Of Being Unwell: अचानक हाथ-पैरों में दर्द हो या पेट की गड़बड़ी कुछ ऐसे लक्षण हैं जिन्हें हम सब नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन यही आगे चलकर जी का जंजाल बन सकते हैं. यहां कुछ लक्षणों के बारे में जानें जो बड़ी बीमारी का संकेत हो सकते हैं.

आप भी करते हैं इन 7 लक्षणों को नजरअंदाज तो सतर्क हो जाएं, बड़ी बीमारी के चपेट में आने का है संकेत

Health Tips: कुछ लक्षणो को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

Health Symptoms: हम सभी अलग-अलग स्वास्थ्य समस्याओं का अनुभव करते हैं. कुछ ऐसी हेल्थ प्रोब्लम्स हैं काफी आम हैं और उनके लक्षणों को हम अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन आगे चलकर यही बड़ी बीमारी का रूप ले लेती हैं. हम कई तरह के घरेलू उपचार करते हैं, लेकिन कई खास फायदा मिलता हुआ नहीं दिखता है. अगर आपको भी कुछ ऐसे लक्षण महसूस हो रहे हैं तो सावधान हो जाए इन्हें नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है. जैसे, दाने स्किन कंडिशन का संकेत हो सकते हैं, जबकि हाई ब्लड शुगर लेवल डायबिटीज का संकेत हो सकता है. लक्षण बताते हैं कि आपके शरीर में कुछ गलत हो रहा है. यहां कुछ लक्षणों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

लक्षण जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए | Symptoms That Should Not Be Ignored

1. बाउल मूवमेंट में अचानक बदलाव

अपनी डाइट में बिना कोई बदलाव किए लगातार कब्ज या दस्त जैसे परिवर्तन गंभीर बीमारी का संकेत हो सकते हैं. ये अचानक बदलाव पेट के कैंसर का संकेत हो सकते हैं. आराम करने में कठिनाई होना भी बवासीर का संकेत हो सकता है.

2. तेजी से वजन घटना

बिना किसी नई डाइट को अपनाए या किसी वर्कआउट सेशन के अचानक तेजी से वजन कम होना एक गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है. यह एक मानसिक विकार का संकेत भी हो सकता है.

अगर इस तरह खाना शुरू करेंगे पपीता तो कब्ज से मिलेगी निजात, सुबह फ्रेश होने में नहीं लगेगा समय

3. लगातार बेचैनी

कई लोग अपनी छाती में अचानक दबाव या दर्द महसूस करने, मतली, उल्टी, सांस की तकलीफ और जबड़े या पीठ दर्द का अनुभव करते हैं. इसलिए ऐसे लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

bloating can cause discomfort

Photo Credit: iStock

4. अपच, पेट में दर्द या हार्ट बर्न

महिलाओं को दिल का दौरा पड़ने के दौरान मतली, पेट में दर्द, अपच या हार्ट बर्न का अनुभव होने की अधिक संभावना होती है. हालांकि यह सच है कि इनमें से कई लक्षण गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं का संकेत हो सकते हैं.

5. पेशाब में खून आना

पेशाब में खून हेमट्यूरिया का संकेत हो सकता है, जो यूरीनरी ब्लैडर या किडनी की पथरी, किडनी इंफेक्शन, बढ़े हुए प्रोस्टेट, किडनी की बीमारी और यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन के कारण हो सकता है.

Hair Fall रोकने के लिए आंवला का ऐसे बनाएं Hair Mask, इन 3 चीजों को मिलाकर लगाने से बालों के टूटने पर लगेगी लगाम

6. अचानक और गंभीर पेट दर्द

अचानक, गंभीर और बार-बार होने वाला पेट दर्द पित्ताशय की सूजन, एपेंडिसाइटिस, किडनी की पथरी, अग्नाशयशोथ से जुड़ा हो सकता है.

7. एक या दोनों पैरों में सूजन या दर्द

अगर आपको अचानक से सिर्फ पैरों में सूजन या दर्द महसूस होता है, जिसके साथ सांस लेने में कठिनाई और सीने में दर्द भी होता है, तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं क्योंकि यह दिल की बीमारी का लक्षण हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.