Foods To Fight Knee Pain: घुटनों के दर्द और सूजन से लड़ने के लिए 7 जबरदस्त फूड्स, जानिए कैसे कर सकते हैं ये चमत्कार

How To Relief From Knee Pain: जो आप खाते हैं वह आपके दर्द को मैनेज करने में बहुत मदद करता है, खासकर जब इसमें सूजन शामिल हो. यहां उन फूड्स के बारे में बताया गया है जिनका घुटने के दर्द को कम करने या ठीक करने पर बहुत प्रभाव पड़ता है.

Foods To Fight Knee Pain: घुटनों के दर्द और सूजन से लड़ने के लिए 7 जबरदस्त फूड्स, जानिए कैसे कर सकते हैं ये चमत्कार

Food That Helps Knee Pain: मैनेज करने के लिए सबसे कठिन दर्द में से एक पुराना घुटने का दर्द है.

खास बातें

  • मैनेज करने के लिए सबसे कठिन दर्द में से एक पुराना घुटने का दर्द है.
  • मैनेज करने के लिए सबसे कठिन दर्द में से एक पुराना घुटने का दर्द है.
  • यहां उन फूड्स के बारे में बताया गया है जो घुटने के दर्द को कम कर सकते हैं

Food That Helps Knee Pain: मैनेज करने के लिए सबसे कठिन दर्द में से एक पुराना घुटने का दर्द है, क्योंकि चाहे आप खड़े हों या बस बैठे हों, आपके घुटने सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हैं. चाहे आप चल रहे हों, सीढ़ियां चढ़ रहे हों, बाइक चला रहे हों, या यहां तक कि सोने की आरामदायक स्थिति खोजने की कोशिश कर रहे हों, आपके घुटने सब में शामिल होते हैं. इसलिए आपके घुटनों में कोई भी दर्द आपके पूरे दिन को पूरी तरह से प्रभावित कर सकता है. घुटने का यह पुराना दर्द गठिया या कुछ मामलों में कुछ चोटों के कारण हो सकता है, लेकिन सौभाग्य से अलग-अलग उपचार हैं जो आपको दर्द से ठीक करने में मदद कर सकते हैं. जो खाते हैं वह आपके दर्द को मैनेज करने में बहुत मदद करता है, खासकर जब इसमें सूजन शामिल हो. यहां उन फूड्स के बारे में बताया गया है जिनका घुटने के दर्द को कम करने या ठीक करने पर बहुत प्रभाव पड़ता है.

घुटनों की सूजन और दर्द को कम करने के तरीके | Ways To Reduce Knee Swelling And Pain

1. गाजर

अगर आप अच्छी आंखों की रोशनी प्राप्त करना चाहते हैं तो गाजर खाने की सलाह दी जाती है. गाजर इसके अलावा भी बहुत कुछ कर सकता है. घुटने के दर्द से राहत पाने के लिए इनका सेवन करना एक पुराना उपाय है. यह प्रभावी है क्योंकि गाजर विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन से भरपूर होते हैं. अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं, तो भी आप इन्हें कच्चा खा सकते हैं. रोजाना दो बार इनका सेवन करने से आपके घुटने का दर्द काफी हद तक कम कर सकता है.

वजन कम करने का सबसे आसान डाइट ऑप्शन है सलाद खाना, जानिए इसे खाने का सही तरीका और समय

2. हल्दी

हल्दी में बड़ी मात्रा में करक्यूमिन होता है. करक्यूमिन का उपयोग सदियों से दवा में किया जाता रहा है, खासकर हर्बल वाले क्योंकि इसमें सूजन-रोधी क्षमता होती है. इसे अक्सर खाने से आपके घुटने के दर्द और किसी अन्य प्रकार के दर्दनाक जोड़ होने का खतरा काफी कम हो सकता है. दर्द को ठीक करने की इसकी क्षमता लगभग इबुप्रोफेन के समान मानी जाती है.

3. सेब का सिरका

जब आप सेब का सिरका के बारे में सोचते हैं तो सलाद ड्रेसिंग शायद सबसे पहले दिमाग में आती है. इसका उपयोग घुटने के दर्द से राहत पाने के लिए किया जा सकता है चाहे आप इसे पीना चाहें या इसे दर्द वाले स्थान पर लगाना चाहें. आपको एक दिन में कम से कम दो बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे आपको घुटने के आसपास के टॉक्सिन्स को घोलने में मदद मिलेगी जो सूजन पैदा करने के लिए जाने जाते हैं.

आपका कुकिंग ऑयल नकली है या असली? घर पर इन ट्रिक्स से लगाएं पता, जानें मिलावटी तेल के नुकसान

4. अदरक

अदरक एक और बेहतरीन फूड है जिसे आप या तो खा सकते हैं या अपने दर्दनाक और कोमल घुटनों पर रगड़ सकते हैं. अदरक में जिंजरोल नामक एक सक्रिय तत्व होता है जो एक मजबूत एंटी इंफ्लेमेटरी पदार्थ है. गठिया से पीड़ित लोगों से संबंधित अध्ययनों के अनुसार, जब अदरक को उनकी दवा में शामिल किया जाता है, तो उनका दर्द तब और भी कम हो जाता है जब वे केवल अपनी दवा लेते हैं. आप अदरक को कई प्रकार के नमकीन भोजन में या कुछ मीठी चाय बनाने में भी ले सकते हैं.

5. अखरोट

इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड की मात्रा होती है और यह एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं. अगर आप घुटने के दर्द को कम करना चाहते हैं तो ये अखरोट आदर्श है. इस तथ्य के बावजूद कि अखरोट में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, उन्हें नियमित रूप से खाने से जंक फूड के लिए आपकी इच्छा कम हो जाती है. ऐसे में अखरोट खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है.

5 बेस्ट समर कूलिंग डिटॉक्स ड्रिंक्स, मेटाबॉलिज्म, स्किन हेल्थ और हाइड्रेशन को बूस्ट करने के लिए कमाल

6. सरसों का तेल

जब आपके पास शुद्ध सरसों का तेल हो, तो आप इसे जैतून के तेल या नारियल के तेल के साथ मिलाकर अपने दर्द वाले घुटनों पर मालिश कर सकते हैं. सरसों का तेल खाने में तीखापन लाता है जो दर्द वाली जगह पर हेल्दी रक्त प्रवाह प्राप्त करने में आपकी मदद करेगा. आप सूजन में कमी का अनुभव करेंगे. अधिक लाभों के लिए सरसों के तेल के साथ कुछ प्याज और कुछ लहसुन भूनें क्योंकि वे दोनों एलिसिन से भरपूर होते हैं जो एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं.

7. एवोकैडो

यह सूजन के बहुत बायोमार्कर को कम कर सकता है. एवोकैडो उन कुछ सुपरफूड में से है जो सूजन पैदा करने के लिए कई अन्य कई फूड्स की क्षमता को कम करते हैं. इसलिए यह आपके भोजन में शामिल करने के लिए एक सहायक विकल्प है.

गर्मियों में आपके आहार में जरूर शामिल होने चाहिए ये 4 पोषक तत्व, फीवर, एलर्जी और तनाव रहेगा कोसों दूर

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com