खान-पान से जुड़ी वो 7 गलतियां जो गर्मियों में कर सकती हैं बीमार, जानें गर्मियों में क्‍या न खाएं

Foods to avoid in summer: यहां हम आपको खान-पान से जुड़ी 7 गलतियों के बारे में बताने जा रहे जो गर्मियों में आपको बीमार कर सकती हैं. खासतौर पर पाचन से जुड़ी दिक्कतों से अगर छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान दें.

खान-पान से जुड़ी वो 7 गलतियां जो गर्मियों में कर सकती हैं बीमार, जानें गर्मियों में क्‍या न खाएं

गर्मी में क्या खाना चाहिए क्या पीना और क्या नहीं खाना चाहिए

Garmiyo me kya nahi khana chahiye: गर्मियों के मौसम में फूड प्वाइजनिंग, डिहाइड्रेशन, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जैसी परेशानी बढ़ जाती है. इसलिए इस मौसम में खुद को हेल्दी और फिट रखने के लिए खान-पान का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. ऐसे में यहां हम आपको खान-पान से जुड़ी 7 गलतियों (Nutrition Mistakes To Avoid During Summers) के बारे में बताने जा रहे जो गर्मियों में आपको बीमार कर सकती हैं. खासतौर पर पाचन से जुड़ी दिक्कतों से अगर छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान दें.

गर्मी में बीमार होने से बचना है तो खान-पान से जुड़ी गलतियों को न करें (Summer Foods You Should Never Eat)


1. गर्मियों में बीमार होने से बचना है तो मसालेदार और जंक फूड से बचें 
हो सकता है कि आपको जंक फूड और मसालेदार खाना बहुत पसंद हो. लेकिन गर्मियों में इन्हें खाना हेल्थ के लिए अच्छा नहीं है. इसलिए जरूरी है कि इनसे दूरी बना ली जाए. सड़क किनारे बिक रही चीजों को भी खाने से बचना चाहिए. इससे फूड पॉइजनिंग हो सकती है.

2. गर्मियों में बीमार होने से बचना है तो चाय, कॉफी या अल्कोहल से बचें
गर्मी के मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है. इसलिए इस मौसम में चाय, कॉफी या एल्कोहल का ज्यादा सेवन आपको बीमार कर सकता है. ये चीजें आपको जल्दी डिहाइड्रेट कर सकती है और मतली, सिरदर्द, चक्कर जैसी समस्या हो सकती है.
फ्रिज या मटका कौन है आपके लिए ज्यादा बेहतर, यहां जानें जवाब

3. शुगरी ड्रिंक्स का सेवन करने से बचें
हम में से अधिकांश लोग गर्मियों के दौरान तरोताजा महसूस करने के लिए शीतल पेय का सेवन करते हैं शरबत से लेकर कोला तक. ये ड्रिंक्स हमारी कैलोरी की मात्रा को बढ़ाते हैं और शरीर को डिहाइड्रेट करते हैं. इसके बजाय नारियल पानी, छाछ, ताजा जूस जैसे विकल्पों के चुने.

4. पनीर, क्रीम और मक्खन से बचें
दही जैसे प्रोडक्ट गर्मियों के दौरान बहुत अच्छे होते हैं. लेकिन अन्य डेयरी उत्पाद जैसे दूध, पनीर, क्रीम और मक्खन प्रकृति में गर्म होते हैं और इनमें वसा की मात्रा अधिक होती है. वसा शरीर के लिए पचाना कठिन होता है और इससे अपच और गैस्ट्रिक समस्याएं हो सकती हैं.

क्‍या है लू, जानें लू लगने के लक्षण, और बचाव के उपाय

5. सी फूड से बचें
गर्मियों के मौसम में सी फूड खाने से बचने की सलाह दी जाती है. ऐसा कहा जाता है कि मई से अगस्त के बीच सी फूड नहीं खाना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि खराब समुद्री भोजन गर्मी के महीनों के दौरान फूड पॉइजनिंग का नंबर एक कारण है. यदि सी फूड ताजा नहीं है तो उल्टी, दस्त हो सकते हैं.

6. कम फलों का सेवन
अपनी डाइट में फ्रूट्स को शामिल करने के कई फायदे हैं. ये फाइबर अच्छा सोर्स होते हैं. ऐसे में जरूरी है कि गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा फलों का सेवन किया जाए. तरबूज और खरबूज जैसे फल आपको इस मौसम में हाइड्रेट रखने में भी काफी मदद करते हैं. कम फलों का सेवन डिहाइड्रेशन बढ़ा सकता है.

Coconut Water Benefits: गर्मियों में सिर्फ कूलिंग और एनर्जी ही नहीं देता नारियल पानी, इन 5 स्वास्थ्य लाभों का भी है खजाना

7. खाने के समय पर ध्यान न देना
हमारी सेहत पर खाने के समय का बहुत असर होता है. खासकर उन लोगों के लिए जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए ये और भी ज्यादा अहम है. ऐसे में गर्मियों के सीजन में समय पर हेल्दी ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर आपको बीमारियों से बचा सकता है.

Low-Lying Placenta, Placenta Previa: क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.