विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 16, 2023

Yoga For Kids: एग्जाम स्ट्रेस कर रहा है परेशान तो डेली रूटीन में शामिल करें ये 7 योगासन, मिनटों में दूर हो जाएगा सारा तनाव

International Yoga Day 2023: क्या आपके बच्चे भी स्कूल और परीक्षा का बहुत ज्यादा तनाव ले लेते हैं? जिसके चलते उनकी परफॉर्मेंस भी इफेक्ट होती है, तो उनकी रूटीन लाइफ में ये 7 योगासन को जरूर शामिल करें.

Read Time: 4 mins
Yoga For Kids: एग्जाम स्ट्रेस कर रहा है परेशान तो डेली रूटीन में शामिल करें ये 7 योगासन, मिनटों में दूर हो जाएगा सारा तनाव
International yoga day 2023: बच्चे आराम से शवासन कर सकते हैं.

Yoga For Kids: लोगों को लगता है कि योग सिर्फ बड़े बुजुर्गों और बीमार लोगों के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन आपको बता दें कि बच्चों के विकास (Child's Growth) और उनकी मेंटल हेल्थ के लिए भी योग बहुत जरूरी होता है. स्कूल का तनाव, एग्जाम का प्रेशर और फिजिकली एक्टिव न होना बच्चों को बहुत डिमोटिवेट करता है. ऐसे में इससे कैसे बचा जाए, तो हम आपको बताते हैं 7 इफेक्टिव योगासन जो बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं.

एक्जाम स्ट्रेस कम करने के लिए योगासन | Yoga Asanas To Reduce Exam Stress

बाल मुद्रा (बालासन) 

बाल मुद्रा मन को शांत करने और बच्चों के तनाव दूर करने में मदद करती है. इसे करने के लिए जमीन पर घुटने टेकें, अपनी एड़ी पर वापस बैठें, और अपने हाथों को आगे बढ़ाते हुए अपने माथे को जमीन पर टिकाएं और गहरी सांस लें.

सफेद बालों पर हफ्ते में 3 दिन लगा लीजिए ये घरेलू चीजें, कुछ ही दिनों में प्राकृतिक तरीके से चमकदार काले बाल मिल जाएंगे आपको

फॉरवर्ड फोल्ड (उत्तानासन)

अपने पैरों को हिप्स की चौड़ाई से अलग करके खड़े हो जाएं, अपने हिप्स से आगे की ओर झुकें, और अपने ऊपरी शरीर को ढीला छोड़ दें. अपने सिर, गर्दन और कंधों को आराम करने दें. ये मुद्रा बच्चों के मेंटल स्ट्रेंथ का बढ़ाती है.

सीटेड फॉरवर्ड बेंड (पश्चिमोत्तानासन)

अपने दोनों पैरों को लंबा कर जमीन पर बैठ जाएं. धीरे-धीरे अपने हिप्स से आगे झुकें, अपने पैर की उंगलियों या टखनों तक पहुंचे. अपनी रीढ़ को लंबा करने और गहरी सांस लेने पर ध्यान दें. ये मुद्रा बच्चों के मन को शांत करने और पढ़ाई का तनाव दूर करने में मदद करती है.

रात में सिर पर लगाकर छोड़ दें ये होममेड तेल, तेजी से उगने लगेंगे नए बाल, घर पर इस आसान तरीके से बनाएं

chq73pm

Photo Credit: iStock

ब्रिज पोज (सेतु बंधासन)

अपने घुटनों को बेंड करें और पैरों को जमीन पर रखकर अपनी पीठ के बल लेट जाएं. अपने पैरों और हाथों को जमीन पर रखें, अपने हिप्स को ऊपर उठाएं, फिर कुछ सांसों के लिए इस पोज को रोकें और फिर धीरे-धीरे छोड़ें. ये मुद्रा पीठ के दर्द, तनाव को दूर करने और छाती को फैलाने में मदद करती है.

स्टैंडिंग फॉरवर्ड बेंड (उत्तानासन)

अपने पैरों को खोलकर खड़े हो जाएं और धीरे-धीरे आगे की ओर झुकें, जिससे आपका ऊपरी शरीर नीचे लटक सके. अपने सिर और गर्दन को आराम दें. ये मुद्रा मन को शांत करने और पीठ और गर्दन के तनाव को दूर करने में मदद करती है.

पेट पर फैट जमने से कमर हो गई है चौड़ी, तो 15 दिनों तक हर रोज खाएं ये 5 चीजें, 34 से 28 हो जाएगी कमर

लेग्स-अप द वॉल पोज (विपरीत करणी)

अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपने पैरों को दीवार के सहारे ऊपर उठाएं, उन्हें सीधा या थोड़ा मुड़ा हुआ रखें. अपने हाथों को अपने बगल में आराम दें और अपनी आंखें बंद कर लें. ये मुद्रा मानसिक और शारीरिक थकान को दूर करने में मदद करती है और बच्चों के विकास के लिए जरूरी है.

शवासन

अपने पैरों को फैलाकर अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपने हाथों को अपने बगल में रखें, हथेलियां ऊपर की ओर रखें. अपनी आंखों को बंद कर सांस पर ध्यान दें. अपने शरीर को किसी भी तनाव को दूर करने के लिए पूरी तरह से आराम करने दें. ये मुद्रा मन को शांत करने में मदद करती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अपनी हंसी नहीं रोक पा रही थीं सोनाक्षी सिन्हा, जहीर इकबाल ने कैप्चर कर लिया वीडियो, हर कोई कर रहा इस जोड़ी की तारीफ
Yoga For Kids: एग्जाम स्ट्रेस कर रहा है परेशान तो डेली रूटीन में शामिल करें ये 7 योगासन, मिनटों में दूर हो जाएगा सारा तनाव
पेट की गैस से फूलने लगे पेट, तो इस तरह कर लीजिए हींग का सेवन, झट से मिलेगी राहत, कारगर है घरेलू नुस्खा
Next Article
पेट की गैस से फूलने लगे पेट, तो इस तरह कर लीजिए हींग का सेवन, झट से मिलेगी राहत, कारगर है घरेलू नुस्खा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;