अर्थराइटिस से चलना हो गया है मुश्किल तो गठिया के दर्द से छुटकारा पाने के लिए रामबाण हैं ये 6 तकनीक

World Arthritis Day 2023: वर्ल्ड अर्थराइटिस डे की थीम "लाइफ के सभी स्टेज में आरएमडी के साथ रहना" है. गठिया एक सूजन संबंधी बीमारी है जो जोड़ों को प्रभावित करती है.

अर्थराइटिस से चलना हो गया है मुश्किल तो गठिया के दर्द से छुटकारा पाने के लिए रामबाण हैं ये 6 तकनीक

विश्व गठिया दिवस 12 अक्टूबर को मनाया जाता है.

World Arthritis Day 2023: विश्व गठिया दिवस हर साल 12 अक्टूबर को मनाया जाता है. इसका उद्देश्य गठिया और मस्कुलोस्केलेटल रोगों (आरएमएस) के बारे में जागरूकता पैदा करना है. गठिया एक सूजन संबंधी बीमारी है जो जोड़ों को प्रभावित करती है. ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटीइड गठिया गठिया के सबसे आम प्रकार हैं. विश्व गठिया दिवस 2023 का थीम "लाइफ के सभी स्टेज में आरएमडी के साथ रहना" है.

गठिया के कारण जोड़ों की सूजन और कोमलता जोड़ों के दर्द और कठोरता में योगदान करती है. उम्र के साथ यह स्थिति बिगड़ती जाती है. गठिया किसी व्यक्ति की लाइफ क्वालिटी को काफी हद तक कम कर सकता है. गठिया का कोई इलाज नहीं है. हालांकि, कुछ स्ट्रेटजी से स्थिति को प्रभावी ढंग से मैनेज किया जा सकता है. विश्व गठिया दिवस पर आइए उन उपायों पर एक नजर डालें जिनको फॉलो करके व्यक्ति गठिया के लक्षणों को कंट्रोल कर सकते हैं.

गठिया में दर्द और सूजन को मैनेज करने के टिप्स | Tips to manage pain and swelling in arthritis

1. फिजिकली एक्टिव रहें

अर्थराइटिस मैनेजमेंट के लिए रेगुलर व्यायाम जरूरी है. चलना, तैरना और साइकिल चलाना कम प्रभाव वाले व्यायामों के कुछ उदाहरण हैं जो मसल्स स्ट्रेंथ बनाए रखने, असुविधा को कम करने और जोड़ों के लचीलेपन को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. फुटबॉल, क्रिकेट, बास्केटबॉल और अन्य हाई इंटेसिटी एक्टिविटी से बचना चाहिए. इसके अलावा हाई इंटेंसिटी वाले वर्कआउट से बचें.

2. अच्छा खाएं

गठिया के रोगियों के लिए हेल्दी, बैलेंस डाइट जरूरी है. एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों वाले फूड्स डेली डाइट का हिस्सा होने चाहिए. व्यक्तियों को ओमेगा-3 फैटी एसिड वाले फल, सब्जियां और फैटी फिश का सेवन करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: 15 दिन में घटकर पेट रह जाएगा आधा, बस रोज पी लीजिए ये ड्रिंक, लोग पूछेंगे इतनी तेजी से वजन कैसे कम किया

3. कोल्ड एंड हॉट थेरेपी

ठंड (कोल्ड पैक या बर्फ) सूजन को कम कर सकती है और प्रभावित क्षेत्र को सुन्न कर सकती है. दूसरी ओर गर्मी मसल्स को आराम दे सकती है और ब्लड फ्लो को बढ़ा सकती है. दोनों को आजमाएं और देखें कि आपके लिए क्या काम करता है.

4. वेट मैनेजमेंट

अगर आपको ऑस्टियोआर्थराइटिस है, तो हेल्दी वेट बनाए रखना जरूरी है. ज्यादा वजन होने से जोड़ों पर ज्यादा दबाव पड़ता है, जिससे असुविधा और परेशानी हो सकती है.

5. अपने जोड़ों को सुरक्षित रखें

अपने जोड़ों की सुरक्षा करना सीखना आगे के नुकसान और असुविधा के जोखिम को कम कर सकता है. ब्रेसिज या स्प्लिंट्स जैसे सहायक उपकरणों का उपयोग करें. इससे चोट के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है.

ये भी पढ़ें: चलना और दौड़ना दोनों एक्सरसाइज में से कौन ज्यादा फायदेमंद है? एक्सपर्ट से जानिए सब कुछ

6. फिजिकल थेरेपी

फिजिकल थेरेपी जोड़ों के कार्य को बढ़ाने और असुविधा को कम करने के लिए स्ट्रेचिंग और एक्सरसाइज प्रोग्राम डिजाइन कर सकते हैं. बार-बार फिजिकल थेरेपी सेशन अर्थराइटिस मैनेजमेंट में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं.

गठिया को मैनेज करना और लाइफ क्वालिटी बनाए रखना कठिन हो सकता है, लेकिन एक अच्छी डाइट, रेगुलर एक्सरसाइज, दवा और अन्य तकनीकें गठिया से पीड़ित लोगों को कम दर्द का अनुभव करने में मदद कर सकती हैं. जब आप अपने गठिया को प्रभावी ढंग से मैनेज करने के लिए अपनी यात्रा शुरू करते हैं तो मेडिकल प्रोफेशनल्स से मदद लेना कभी न भूलें.

(डॉ. राजीव रंजन कुमार, सलाहकार - रुमेटोलॉजिस्ट, सीके बिड़ला अस्पताल, गुरुग्राम)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख में किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)