15 दिन में घटकर पेट रह जाएगा आधा, बस रोज पी लीजिए ये ड्रिंक, लोग पूछेंगे इतनी तेजी से वजन कैसे कम किया

Cumin Tea For Weight Loss: जीरे की चाय वजन कम करने में मदद पाने के लिए क्विक ट्रीट हो सकती है. पेट का मोटापा या बॉडी फैट घटाना चाहते हैं तो रोज अपनी डाइट में एक कप जीरा टी शामिल करें.

15 दिन में घटकर पेट रह जाएगा आधा, बस रोज पी लीजिए ये ड्रिंक, लोग पूछेंगे इतनी तेजी से वजन कैसे कम किया

Cumin Tea For Weight Loss: जीरा एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है.

Tips For Fast Weight Loss: वजन कम करने के लिए हर सुबह जीरे का सेवन करना कारगर रिजल्ट दे सकता है. जीरे की चाय गर्म पानी में डुबाकर बनाई जाती है. इसका सेवन काली मिर्च, अदरक और हल्दी जैसे मसालों के साथ भी किया जा सकता है. जीरे की चाय के स्वास्थ्य लाभ कई हैं, जिनमें मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देना, पाचन में सहायता करना और सूजन को कम करना शामिल है. जीरा एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है. नेचुरल तरीके से वजन घटाने के लिए जीरा चाय की लोकप्रियता काफी बढ़ी है. हालांकि इसके लिए कोई ठोस वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि जीरा चाय फैट घटाने का काम करती है, लेकिन ये मददगार हो सकती है. ऐसे कई अन्य तरीके हैं जिनसे यह पेट की चर्बी या वजन घटाने के प्रयासों को बढ़ावा दे सकता है.

तेजी से वजन कम करने के लिए चाय | Tea To Lose Weight Fast

1. मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है

जीरा ऐसे यौगिकों से भरपूर होता है जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. जब आपके शरीर का मेटाबॉलिक रेट सही होता है, तो आप आराम करते समय भी ज्यादा कैलोरी बर्न करते हैं.

2. पाचन में सहायक

जीरा डायटरी फाइबर का एक बेहतरीन स्रोत है, जो अच्छे पाचन के लिए जरूरी है. फाइबर आपको तृप्त और संतुष्ट महसूस कराने में मदद करता है, जो कैलोरी सेवन को कम करने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए जरूर लेना चाहिए पोटेशियम, इन 4 चीजों को रोज खाना शुरू करें

3. सूजन को कम करता है

पुरानी सूजन को वजन बढ़ने सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं से जोड़ा गया है. जीरे में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो सूजन रोधी होते हैं और इससे पुरानी सूजन को दूर किया जा सकता है.

4. भूख को दबाने में मदद करता है

जीरा चाय पीने से आपकी भूख को दबाने में मदद मिल सकती है. जीरे में ऐसे यौगिक होते हैं जो भूख को दबाने में मदद कर सकते हैं. ये उन लोगों के लिए मददगार हो सकता है जो वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, क्योंकि इससे उन्हें लो कैलोरी खाने में मदद मिल सकती है.

Latest and Breaking News on NDTV

5. तृप्ति को बढ़ावा देता है

खाने के बाद तृप्ति की भावना है हमें ज्यादा खाने से रोकती है. जीरा तृप्ति को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, जिससे लोगों को कम खाने और वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

6. खराब कोलेस्ट्रॉल को मैनेज करता है

जीरे में ऐसे यौगिक होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं. हाई कोलेस्ट्रॉल हार्ट डिजीज के साथ कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए एक जोखिम कारक है. आप अपने कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए जीरे की चाय का सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: रोज कलौंजी का पानी पीने से मिलते हैं ये गजब के फायदे, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए है रामबाण

7. ब्लड शुगर लेवल में सुधार

अपनी डाइट में जीरा चाय शामिल करें और जादू देखें. जीरे में ऐसे यौगिक होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

वजन घटाने के लिए जीरे की चाय कैसे बनाएं?

जीरे की चाय बनाने के लिए एक कप उबलते पानी में 1-2 बड़े चम्मच जीरा डालकर 5-10 मिनट के लिए भिगो दें. पीने से पहले आप या तो बीजों को छान सकते हैं या तेज स्वाद के लिए उन्हें छोड़ सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)