Seeds Benefits: गजब फायदों से भरे हैं ये 6 बीज, चिया के बीज डायबिटीज कंट्रोल करते हैं, अलसी पाचन के लिए है कमाल

6 Super Healthy Seeds: चिया सीड्स, फ्लैक्ससीड्स, तिल के बीज और कद्दू के बीज जैसे कई बीज अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं. वे एंटीऑक्सिडेंट और फैट बर्न करने वाले यौगिकों से भरे होते हैं, जो वजन कम करने और अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में आपकी मदद करते हैं. यहां 5 बीजों के बारे में बताया गया है जो स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकते हैं.

Seeds Benefits: गजब फायदों से भरे हैं ये 6 बीज, चिया के बीज डायबिटीज कंट्रोल करते हैं, अलसी पाचन के लिए है कमाल

Seeds Benefits: वे एंटीऑक्सिडेंट और फैट बर्न करने वाले यौगिकों से भरे होते हैं

खास बातें

  • पाचन और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए असली के बीज शानदार हैं.
  • कद्दू के बीज कई कमाल के स्वास्थ्य लाभों से भरे होते हैं.
  • यहां जानें 6 बीजों के फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका.

Seeds And Their Health Benefits: यहां 6 सुपर सीड्स हैं जिन्हें दुनिया भर के स्वास्थ्य विशेषज्ञ द्वारा डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है. स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए पके हुए खाने और नाश्ते के ऊपर इनका छिड़काव कर सकते हैं. कुछ बीजों के फायदे कमाल के होते हैं. ये छोटे बीज आवश्यक पोषक तत्वों के साथ और कई स्वास्थ्य लाभ के साथ पैक हैं वे प्रकृति के अनमोल उपहार हैं. बीज पो,क तत्वों का पावरहाउस हैं. इनमें आपके शरीर को मजबूत और स्वस्थ रहने के लिए कई आवश्यक तत्व होते हैं. वे फाइबर, प्रोटीन, विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट्स का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, और इसमें मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा जैसे महत्वपूर्ण वसा होते हैं. एक संतुलित आहार के हिस्से के रूप में सेवन किए जाने पर बीज आपके शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचा सकते हैं.

वास्तव में, चिया सीड्स, फ्लैक्ससीड्स, तिल के बीज और कद्दू के बीज जैसे कई बीज अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं. वे एंटीऑक्सिडेंट और फैट बर्न करने वाले यौगिकों से भरे होते हैं, जो वजन कम करने और अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में आपकी मदद करते हैं. यहां 5 बीजों के बारे में बताया गया है जो स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकते हैं.

ये 5 सुपरसीड्स सेहत को देते हैं कमाल के फायदे | These 5 Superseeds Give Amazing Benefits To Health

1. चिया के बीज

शाकाहारी लोग ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी महसूस कर सकते हैं क्योंकि वे समुद्री भोजन नहीं खा सकते हैं. उनके आहार दुविधा का एक आसान समाधान चिया बीज (फ्लैक्ससीड्स) हैं, जो इस पोषक तत्व का एक अच्छा स्रोत हैं. वे प्रोटीन और फाइबर के साथ भी भरे होते हैं.

kfa8a1gChia Seeds Benefits: चिया बीज डायबिटीज और मेटाबॉलिक सिंड्रोम के जोखिम को कम करता है

लाभ: चिया बीज डायबिटीज और मेटाबॉलिक सिंड्रोम के जोखिम को कम करता है. अध्ययनों से साबित हुआ है कि उनके लगातार उपयोग से ब्लड प्रेशर कम होता है. वे डाइटर्स के लिए सिफारिश की जाती है क्योंकि वे आपका पेट भरा हुआ महसूस कराते हैं. इसलिए आपको अधिक खाने की संभावना कम है. 

कैसे उपयोग करें: वे बेस्वाद हैं इसलिए आप उन्हें स्मूदी, नाश्ते के अनाज या बेक्ड फूड्स में शामिल कर सकते हैं.

2. अलसी

अलसी में कैलोरी कम, प्रोटीन, फाइबर और अल्फा लिनोलेनिक एसिड (ALA), पौधे आधारित ओमेगा -3 फैटी एसिड की मात्रा कम होती है.

लाभ: फ्लैक्ससीड कॉम्बैट मुक्त कणों को नष्ट करता है और पाचन और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है.

t0qm8sb

Flaxseed Benefits: अलसी के बीज ब्लड शुगर लेवल को मैनेज कर सकते हैं

कैसे उपयोग करें: शरीर को अलसी को पचाने और अवशोषित करने का सबसे आसान तरीका अपने नाश्ते की चीजों में पैनकेक्स जैसे फ्लैक्ससीड्स मिलाएं, इसे दही, दलिया और अनाज में मिलाएं या पके हुए खाने पर छिड़कें.

3. कद्दू के बीज

विटामिन ई, जिंक और मैंगनीज का एक अच्छा स्रोत, कद्दू के बीजों में कुछ प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं. कद्दू के बीजों में हेल्दी फैट (मोनोअनसैचुरेटेड वसा है जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है).

लाभ: वे इम्यूनिटी को बढ़ावा देते हैं, और इंसुलिन के स्तर को विनियमित करते हैं.

कैसे उपयोग करें: सूप, सलाद और फ्राइ वेजी या नूडल्स पर गार्निश के रूप में उपयोग करें, या उन्हें चबा भी सकते हैं.

qv097ke8

Pumpkin Seeds Benefits: कद्दू के बीजों में हेल्दी फैट पाया जाता है

4. तिल के बीज

देसी भोजन, जायकेदार स्वाद और क्रंच के लिए पसंद तिल का इस्तेमाल किया जाता है. तिल के बीज कैल्शियम, मैग्नीशियम और कॉपर से भरपूर होते हैं.

लाभ: वे शरीर में विटामिन ई के स्तर को बढ़ाते हैं, हृदय स्वास्थ्य में सुधार करते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाते हैं. अध्ययन बताते हैं कि वे मल्टीपल स्केलेरोसिस के जोखिम को कम कर सकते हैं.

कैसे उपयोग करें: सलाद, चिकन, मछली, नाश्ते के अनाज और दही में क्रंच के लिए ऊपर से उदारता से छिड़कें.

6. खसखस बीज

खसखस फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं, साथ ही इसमें मैंगनीज और कैल्शियम की खुराक होती है. प्रोटीन का अच्छा स्रोत खसखस के बीज ओमेगा-6 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर का अच्छा स्रोत हैं 

लाभ: अनिद्रा दूर करे खसखस नींद से जुड़ी समस्याओं में राहत देता है क्योंकि इसके सेवन से नींद आसानी से आती है. कब्ज की समस्या खसखस फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत है. सांस की दिक्क्त दूर कर सकता है.

poppy seeds generic

Poppy Seeds Benefits: खसखस के बीज ओमेगा-6 फैटी एसिड से भरे होते हैं

5. सूरजमुखी के बीज

हाई फैट्स अच्छे वसा यानि मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट से भरपूर होते हैं. सूरजमुखी के बीज स्वाद के लिए इतने अच्छे होते हैं कि आप भूख लगने पर उन्हें स्नैक्स में ले सकते हैं.

लाभ: उनके पास अन्य स्रोतों की तुलना में विटामिन ई की उच्च सांद्रता है, जो आपकी त्वचा और बालों के लिए उन्हें बेहतरीन बनाते हैं. सूरजमुखी के बीज हड्डियों के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि वे मैग्नीशियम में उच्च होते हैं.


कैसे उपयोग करें: स्नैक्स में शामिल करें, उन्हें ब्रेड, सलाद और सूप में शामिल करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.