विज्ञापन

रोजाना थोड़ा-थोड़ा जहर खा रहे हैं आप! वो 6 फूड्ज जो नसों को कोलेस्ट्रोल से भर देते हैं, आप कौन सा खाते हैं?

आपका शरीर खुद ही कोलेस्ट्रॉल का निर्माण करता है, लेकिन यह भोजन के माध्यम से भी मिलता है, जैसे अंडे की जर्दी, मांस, और पनीर. अगर खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत अधिक हो जाती है, तो यह धमनियों की दीवारों पर प्लाक बना सकता है.

रोजाना थोड़ा-थोड़ा जहर खा रहे हैं आप! वो 6 फूड्ज जो नसों को कोलेस्ट्रोल से भर देते हैं, आप कौन सा खाते हैं?
ये फूड्स बढ़ा सकते हैं आपका कोलेस्ट्रॉल

High Cholesterol Foods List: कोलेस्ट्रॉल एक मोमी और वसायुक्त पदार्थ है जो आपके शरीर की सभी कोशिकाओं में पाया जाता है. यह हार्मोन, विटामिन डी, और भोजन पचाने (Digestion) वाली सामग्री बनाने के लिए जरूरी होता है. आपका शरीर खुद ही कोलेस्ट्रॉल (Cholestrol) का निर्माण करता है, लेकिन यह भोजन के माध्यम से भी मिलता है, जैसे अंडे की जर्दी, मांस, और पनीर. अगर खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत अधिक हो जाती है, तो यह धमनियों की दीवारों पर प्लाक बना सकता है, जिससे अटेरोस्क्लेरोसिस और कोरोनरी आर्टरी डिजीज (Artery Disease) जैसी समस्याएं होती हैं.

कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के लिए एक आवश्यक तत्व है, लेकिन जब इसका स्तर बढ़ जाता है, तो यह हृदय रोगों का खतरा पैदा कर सकता है. हमारे खाने-पीने की आदतें सीधे तौर पर कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर प्रभाव डालती हैं. आइए जानते हैं उन 6 खाद्य पदार्थों के बारे में, जिनसे आपको सावधान रहना चाहिए.

Also Read: हार्ट, ब्रेन, आंखों और हड्डियों के लिए चमत्कारिक है ओमेगा-3 विटामिन, ये मछली खाने के बाद नहीं पड़ेगी कैप्सूल की जरूरत

कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ा सकते हैं ये फूड्स (These foods can increase cholesterol levels)

डीप फ्राइड फूड्स

तली-भुनी चीजें जैसे समोसा, पकौड़े और फ्रेंच फ्राइज आपके कोलेस्ट्रॉल स्तर को तेजी से बढ़ा सकती हैं. इनमें ट्रांस फैट और सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि का मुख्य कारण बनते हैं.

प्रोसेस्ड मीट

सॉसेज, बेकन और हॉट डॉग जैसे प्रोसेस्ड मीट में सैचुरेटेड फैट्स और सोडियम की उच्च मात्रा होती है. ये हानिकारक कोलेस्ट्रॉल (LDL) के स्तर को बढ़ा सकते हैं, जिससे हृदय रोगों का खतरा  बढ़ता है.

फुल फैट डेयरी प्रोडक्ट्स

फुल फैट दूध, चीज़, मक्खन और क्रीम में सैचुरेटेड फैट की अधिकता होती है, जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मददगार होती है. अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल पहले से ही अधिक है, तो इन खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करें.

Also Read: दिल तक जाने वाली नस-नस को साफ कर देंगे ये जूस, शरीर में जमा कोलेस्ट्रॉल पिघकर हो जाएगा गायब

पेस्ट्री और केक

बेकरी प्रोडक्ट जैसे पेस्ट्री, केक और कुकीज में ट्रांस फैट और रिफाइंड शुगर की उच्च मात्रा होती है. इन्हें अधिक मात्रा में खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है, इसलिए इन्हें कम से कम खाने की कोशिश करें.

फास्ट फूड

बर्गर, पिज्जा और फ्राइड चिकन जैसे फास्ट फूड में सैचुरेटेड और ट्रांस फैट की मात्रा अधिक होती है जिनसे कोलेस्ट्रॉल जल्दी बढ़ा सकता हैं और स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं.

चॉकलेट और मिठाइयां

मीठे खाद्य पदार्थ जैसे चॉकलेट, कैंडी और अन्य मिठाइयां सैचुरेटेड फैट्स और शुगर की उच्च मात्रा मे होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के साथ-साथ वजन भी बढ़ा देते हैं. इन्हें सीमित मात्रा में ही खाएं. संतुलित आहार और स्वस्थ जीवनशैली को अपनाकर आप अपने कोलेस्ट्रॉल स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं. अगर आप ऊपर बताए गए खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित मात्रा में करेंगे, तो यह आपके हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करेगा.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पाचन तंत्र, त्वचा और हड्डियों के लिए कमाल है पिअर फ्रूट, जानें बरसात के दिनों में नाशपाती खाने के 8 लाजवाब फायदे
रोजाना थोड़ा-थोड़ा जहर खा रहे हैं आप! वो 6 फूड्ज जो नसों को कोलेस्ट्रोल से भर देते हैं, आप कौन सा खाते हैं?
सीने की जलन को ठीक करने के लिए असरदार देसी नुस्खे, चुटकियों में मिलेगी एसिडिटी से राहत
Next Article
सीने की जलन को ठीक करने के लिए असरदार देसी नुस्खे, चुटकियों में मिलेगी एसिडिटी से राहत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com