विज्ञापन

हार्ट, ब्रेन, आंखों और हड्डियों के लिए चमत्कारिक है ओमेगा-3 विटामिन, ये मछली खाने के बाद नहीं पड़ेगी कैप्सूल की जरूरत

Salmon For Omega 3: साल्मन का नियमित सेवन पुरानी बीमारियों को रोकने, कॉग्नटिव फंक्शन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. यहां साल्मन के सेवन बेहतरीन लाभों के बारे में जानिए.

हार्ट, ब्रेन, आंखों और हड्डियों के लिए चमत्कारिक है ओमेगा-3 विटामिन, ये मछली खाने के बाद नहीं पड़ेगी कैप्सूल की जरूरत
Omega-3 Benefits: ये आंखों की रोशनी में भी सुधार करने के लिए जरूरी हैं.

Salmon Omega 3 Benefits: साल्मन एक प्रकार की ऑयली फिश है जो अपने बेहतरीन स्वाद और हाई न्यूट्रिशनल वैल्यू के लिए प्रसिद्ध है. ओमेगा-3 फैटी एसिड, हाई क्वालिटी प्रोटीन, विटामिन (जैसे बी12 और डी) और मिनरल्स (जैसे सेलेनियम और पोटेशियम) की प्रचुरता के कारण इसे हमारी डाइट में शामिल करना अविश्वसनीय रूप से हेल्दी है. साल्मन में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड सूजन को कम करने, हार्ट और ब्रेन हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है. ये आंखों की रोशनी में भी सुधार करने के लिए जरूरी हैं. साल्मन का नियमित सेवन पुरानी बीमारियों को रोकने, कॉग्नटिव फंक्शन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. यहां हम साल्मन के सेवन के कई लाभों के बारे में बता रहे हैं.

डाइट में साल्मन को शामिल करने के फायदे | Benefits of Add Salmon In The Diet

1. ओमेगा-3 का बेहतरीन स्रोत

साल्मन ओमेगा-3 फैटी एसिड के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है. ये जरूरी फैट शरीर में सूजन को कम करने में बड़ी भूमिका निभाते हैं, जो हार्ट डिजीज, गठिया और कुछ प्रकार के कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों को रोकने में मदद कर सकते हैं.

2. हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

सैल्मन में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड ट्राइग्लिसराइड लेवल को कम करने, ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं. ये प्रभाव सामूहिक रूप से हार्ट हेल्थ में सुधार करते हैं.

यह भी पढ़ें: रात का खाना खाने के बाद ये काम करने से बढ़ता है मोटापा, कुछ ही दिनों में फैल जाता है शरीर

3. ब्रेन फंक्शन्स को बढ़ाता है

साल्मन में मौजूद ओमेगा-3 की मात्रा हेल्दी ब्रेन फंक्शन्स को बनाए रखने के लिए जरूरी है. ओमेगा-3 ब्रेन सेल्स ग्रोथ औऱ रखरखाव के लिए जरूरी है. साल्मन का नियमित सेवन कॉग्नेटिव फंक्शन्स को बढ़ा सकता है और याददाश्त में सुधार कर सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

4. आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

साल्मन में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट, जैसे कि एस्टैक्सैंथिन, आंखों के बेहतर स्वास्थ्य में योगदान करते हैं. ये पोषक तत्व आंखों को उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन और सूखी आंख सिंड्रोम से बचाते हैं.

5. हेल्दी स्किन के लिए फायदेमंद

साल्मन ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो स्किन को हाइड्रेट रखने और सूजन को कम करने में मदद करता है. ओमेगा-3 त्वचा की बाधा कार्य को बेहतर बना सकता है, जिससे एक्जिमा और सोरायसिस जैसी स्थितियों का जोखिम कम होता है.

6. मसल्स ग्रोथ और रिकवरी को बढ़ाता है

साल्मन हाई प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है, जो मसल्स ग्रोथ और मरम्मत के लिए जरूरी है. साल्मन में मौजूद प्रोटीन में मांसपेशियों के प्रोटीन सिंथेसिस के लिए जरूरी अमीनो एसिड होते हैं.

यह भी पढ़ें: डायबिटीज पेशेंट्स अगर रोज पी लें ये चीज, तो हमेशा के लिए काबू में आ जाएगा ब्लड शुगर लेवल

7. हड्डियों के लिए फायदेमंद

साल्मन विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है, जो कैल्शियम एब्जॉर्प्शन और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. पर्याप्त विटामिन डी बोन डेंसिटी को बनाए रखने और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थितियों को रोकने में मदद करता है.

Latest and Breaking News on NDTV

8. वेट मैनेजमेंट

साल्मन में मौजूद प्रोटीन और हेल्दी फैट की भावना को बढ़ावा देकर और कुल कैलोरी सेवन को कम करके भूख को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

9. सूजन को कम करता है

क्रोनिक सूजन कई बीमारियों से जुड़ी हुई है, जिसमें हार्ट डिजीज, डायबिटीज और कैंसर शामिल हैं. साल्मन में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड में शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव होते हैं, जो शरीर में क्रोनिक सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: पानी में इस एक चीज को मिलाकर पीने से खुल जाएंगी सारी बंद नसें, कोलेस्ट्रॉल पिघलकर हो जाएगा गायब?

10. मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करता है

साल्मन में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड न्यूरोट्रांसमीटर फंक्शन को सपोर्ट करने और ब्रेन में सूजन को कम करने के लिए जाने जाते हैं, जो अवसाद और चिंता के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
नसों और हड्डियों में भर जाएगी ताकत, शरीर बनेगा फौलादी, बस डाइट में शामिल कर लें ये चीज
हार्ट, ब्रेन, आंखों और हड्डियों के लिए चमत्कारिक है ओमेगा-3 विटामिन, ये मछली खाने के बाद नहीं पड़ेगी कैप्सूल की जरूरत
इन दिनों खांसी जुकाम से हैं परेशान, तो बस आजमा लें ये कारगर घरेलू उपाय, दिलाएगा जल्द मिलेगी राहत
Next Article
इन दिनों खांसी जुकाम से हैं परेशान, तो बस आजमा लें ये कारगर घरेलू उपाय, दिलाएगा जल्द मिलेगी राहत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com