विज्ञापन

दिल तक जाने वाली नस-नस को साफ कर देंगे ये जूस, शरीर में जमा कोलेस्ट्रॉल पिघकर हो जाएगा गायब

Cholesterol Controlling Juices: बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखने में कुछ अच्छी आदतें जैसे एक्सरसाइज और खानपान मदद कर सकते हैं. कुछ खास तरह के जूस को डाइट में शामिल करने से भी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है.

दिल तक जाने वाली नस-नस को साफ कर देंगे ये जूस, शरीर में जमा कोलेस्ट्रॉल पिघकर हो जाएगा गायब
Best Juice To Lower Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से कई तरह की समस्याएं शुरू हो जाती हैं.

Homemade Juice To Lower Cholesterol Level: आज की  लाइफस्टाइल का गहरा असर सेहत पर पड़ रहा है. इसके कारण लाइफ स्टाइल से जुड़ी कई तरह की परेशानियां आम हैं. इनमें शामिल है हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल (High Cholesterol Level). बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने से कई तरह की समस्याएं शुरू हो जाती हैं. इसके कारण  हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसी जानलेवा समस्याओं का खतरा बढ़ने लगता है. बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखने में कुछ अच्छी आदतें जैसे एक्सरसाइज और खानपान मदद कर सकते हैं. कुछ खास तरह के जूस (Homemade Juice) को डाइट में शामिल करने से भी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद मिलता है. आइए जानते हैं कौन कौन से जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है.

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए होममेड जूस (Homemade Juice to Control Cholesterol) 

1. चुकंदर का जूस

आम तौर पर माना जाता है कि चुकंदर का जूस पीने से खून बढ़ता है लेकिन इससे एक और फायदा होता है. चुकंदर का जूस पीने से बॉडी डिटॉक्स हो जाती है. इससे बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या को दूर होती है.

2. टमाटर का जूस

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में टमाटर का जूस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. टमाटर का रस न केवल सेहत को बेहतर करता है बल्कि यह बॉडी से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी काफी मददगार होता है.

यह भी पढ़ें: बॉडी फैट और वजन कम करने के लिए जिम, डाइट प्लान बनाने की बजाय खाएं ये 3 चीजें, अपने आप गायब होगा मोटापा

3. अनार का जूस

अनार सबके लिए सबसे फायदेमंद फलों में से एक है. कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए अनार का जूस पीने की सलाह दी जाती है. इससे बॉडी में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो जाता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

4. संतरे का जूस

संतरे का जूस सेहत के लिए बहुत गुणकारी होता है.  संतरे में मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी बेहतर करने में मददगार होता है. डाइट में संतरे को जूस को शामिल करने से बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें: लंबा जीवन जीना है तो आज से ही बना लें ये आदतें, बुढ़ापा भागेगा दूर, अपने बच्चों को भी सिखाएं

5. सब्जियों का जूस

हाई कोलेस्ट्रॉल की परेशानी में करेले, लौकी, पालक और कद्दू जैसी सब्जियों का जूस भी बहुत फायदेमंद होता है. करेले का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल बेहतर होता है. लौकी के जूस में विटामिन सी, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट्स और जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिनका सेवन करने से हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में फायदा मिलता है. पालक का जूस मौजूद फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन सी और जिंक बढ़े हुए बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं.  

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Health Tips: आपके शरीर में मौजूद है दो दो दिल! जानिए कहां है 'सेकंड हार्ट' और कैसे करता है काम?
दिल तक जाने वाली नस-नस को साफ कर देंगे ये जूस, शरीर में जमा कोलेस्ट्रॉल पिघकर हो जाएगा गायब
Parental Vitamins: क्या बिना प्रेगनेंसी के भी खा सकते हैं प्रेगनेंसी वाले विटामिन सप्लीमेंट्स? जानिए इसके फायदे नुकसान
Next Article
Parental Vitamins: क्या बिना प्रेगनेंसी के भी खा सकते हैं प्रेगनेंसी वाले विटामिन सप्लीमेंट्स? जानिए इसके फायदे नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com