Health Tips: बाद के सालों में रिटायर होने के बाद खुद को फिट रखने के 6 कमाल के तरीके

What Should A 60 Year Old Eat?: यहां हम आपको बाद के सालों में अपने शरीर को फिट और हेल्दी रखने के लिए 6 तरीके बताए गए हैं.

Health Tips: बाद के सालों में रिटायर होने के बाद खुद को फिट रखने के 6 कमाल के तरीके

Health Tips: बच्चों, वयस्कों और वृद्धों सभी को एक्सरसाइज करनी चाहिए.

Tips For Seniors To Stay Healthy: बच्चों, वयस्कों और वृद्धों सभी को एक्सरसाइज करनी चाहिए. ताकि अपने शरीर को बीमारियों से दूर रखा जा सके. अपने स्वास्थ्य जोखिमों को कम करने और फिट रहने के लिए रिकंमेंडेड मात्रा में शारीरिक गतिविधि करना एक अच्छा विचार है. हर कोई अपने शरीर को अच्छे आकार में रखना चाहते हैं ताकि आप अपने बाद के सालों का आनंद उठा सकें. यहां से आपके जीवन का नया चरण शुरू हो गया है और आप खुश और हेल्दी रहने के लिए कुछ प्रयास करना चाहते हैं. यहां हम आपको बाद के सालों में अपने शरीर को फिट और हेल्दी रखने के लिए 6 तरीके बताए गए हैं.

फूलगोभी और पत्तागोभी में से आप किसे मानते हैं ज्यादा हेल्दी? यहां जानें दोनों में अंतर और स्वास्थ्य लाभ

1. हेल्दी भोजन करें

अच्छी तरह से खाने से मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य बेहतर होता है. जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमें अपने एनर्जी लेवल को स्थिर करने और अपने इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए एक हेल्दी और बैलेंस डाइट की जरूरत होती है. वृद्ध वयस्कों के लिए एक हेल्दी डाइट ताजे फल और सब्जियां, साबुत अनाज, लीन मीट, प्रोटीन और डेयरी जैसे फूड्स पर केंद्रित है. हेल्दी फूड ऑप्शन को आदत बनाना जरूरी है.

2. डेली एक्सरसाइज रूटीन अपनाएं

आप व्यायाम करने के लिए कभी भी बूढ़े नहीं होते हैं. उम्र मांसपेशियों और हड्डियों के नुकसान को तेज करती है. कुछ ऐसा चुनें जो आपको पसंद हो, ताकि आप उसे करते रहें. चलने, तैरने या नृत्य करने जैसे एरोबिक व्यायाम आपको अधिक ऊर्जा दे सकते हैं और आपके दिमाग को भी तेज रखने में मदद कर सकते हैं.

 

3. अपने मस्तिष्क को उत्तेजित करें

आपकी उम्र के दौरान स्मृति और अन्य संज्ञानात्मक परिवर्तन निराशाजनक हो सकते हैं, लेकिन आपके दिमाग को सक्रिय रखने के कई तरीके हैं. पहेलियां पढ़ें, कोई नया शौक करें या कोई नया स्किन सीखें.

4. सोशियलाइज बनें

बुक क्लब, राइटिंग क्लब, गेम क्लब, डांस और अन्य सोशल फंक्शन नए लोगों से मिलने के बेहतरीन तरीके हैं. यह न केवल आपको नए लोगों से मिलने और बाद के सालों को नए अनुभवों से भरने में मदद करेगा बल्कि यह आपको अपने जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में भी मदद करता है.

इन 16 फूड्स को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए! खराब तो होते ही हैं सेहत को भी पहुंचाते हैं नुकसान

5. शराब का सेवन कम करें

उम्र बढ़ने के साथ शराब का सेवन करना आम बात है, लेकिन इसके साथ नए जोखिम भी हो सकते हैं. इससे कैंसर, लीवर रोग और यहां तक कि अर्ली डेथ रेट का खतरा बढ़ सकता है.

6. पालतू जानवर आपको फिट रखने में मदद करते हैं

एक पालतू जानवर खासकर एक कुत्ता बाद के सालों के दौरान आपको फिट और हेल्दी रखने में सहायक होगा. आप अपने पालतू जानवर को सैर के लिए ले जाने के लिए घर से बाहर निकलेंगे जो अंततः आपको सक्रिय रखने में मदद करेगा. पालतू जानवर सोशल सपोर्ट और सुरक्षा भी प्रदान करते हैं जो इस उम्र के दौरान एक महत्वपूर्ण कारक बन जाता है.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

आपके शरीर में इस एक जरूरी चीज को बढ़ाने के लिए इन नेचुरल तरीकों को अपनाएं

लगातार खांसी ने छील लिया है आपका चैन, तो यहां हैं खांसी रोकने के 5 सबसे प्रभावी और आसान उपाय

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Hypertension की समस्या है? ज्यादा झंझट में क्यों पड़ना जब हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए सुपर इफेक्टिव हैं ये 4 जड़ी-बूटियां