विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 13, 2023

सोने के दौरान अनुभव होने वाले इन 5 लक्षणों से समझें कि आपको Heart Attack का कितना खतरा, स्टडी में सामने आई ये चौंकाने वाली बात...

Symptoms Of Heart Attack: न सिर्फ कम घंटे सोना बल्कि ज्यादा सोना भी हमारे दिल के लिए खतरनाक है. हाल ही में अमेरिका में न्यूरोलॉजी नाम के एक मेडिकल जनरल ने एक स्टडी की जिसमें नींद की समस्या से जुड़े उन 5 लक्षणों के बारे में बताया गया है.

Read Time: 4 mins
सोने के दौरान अनुभव होने वाले इन 5 लक्षणों से समझें कि आपको Heart Attack का कितना खतरा, स्टडी में सामने आई ये चौंकाने वाली बात...
Symptoms Of Heart Attack: युवाओं में भी कार्डियक अरेस्ट और हार्ट अटैक बहुत आम होता जा रहा है.

Heart Attack Symptoms During Sleep: हार्ट अटैक की बढ़ती घटनाएं चिंता का कारण बन रही हैं. ये बीमारी पहले उम्र के साथ कुछ लोगों में होती थी, लेकिन आज युवाओं में भी कार्डियक अरेस्ट और हार्ट अटैक बहुत आम होता जा रहा है. इसके कई कारण है, जिनमें से एक हमारा खराब स्लीप पैटर्न भी है. सोने के दौरान कुछ लक्षणों का अनुभव आपको हार्ट अटैक के खतरे में डाल सकता है. न सिर्फ कम घंटे सोना बल्कि ज्यादा सोना भी हमारे दिल के लिए खतरनाक है. हाल ही में अमेरिका में न्यूरोलॉजी नाम के एक मेडिकल जनरल ने एक स्टडी की जिसमें नींद की समस्या से जुड़े उन 5 लक्षणों के बारे में बताया गया है जो बताते हैं कि किसी व्यक्ति को हार्ट अटैक या हार्ट स्ट्रोक आने का कितना खतरा है.

नींद से जुड़े 5 लक्षण जो हार्ट अटैक का संकेत देते हैं | Symptoms Related To Sleep That Indicate A Heart Attack

1. जरूरत से ज्यादा या बहुत कम सोना

अगर आप सोच रहे हैं कि बहुत कम सोने से ही हार्ट की बीमारियां होती हैं, तो आपको बता दें स्टडी में कहा गया है कि बहुत कम सोने के साथ ही बहुत ज्यादा सोना भी हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ा सकता है.

इस तरह एक्सरसाइज करने से बढ़ जाता है हार्ट अटैक का रिस्क, जानिए वर्कआउट करने का सही तरीका

2. अचानक नींद से उठकर जागना

कई लोगों को नींद से अचाकर उठकर जागने की समस्या होती है. अगर आप भी इस लक्षण का अनुभव करते हैं तो सतर्क हो जाएं ये लक्षण हार्ट अटैक या हार्ट स्ट्रोक का हो सकता है. 

3. ज्यादा देर तक झपकी लेना

बहुत ज्यादा देर तक झपकी लेने से भी हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है. अध्ययन में पाया गया है कि जो लो दिन में लंबी झपकी लेते हैं उनमें हार्ट की बीमारियों के साथ कई अन्य गंभीर बीमारियों का खतरा ज्यादा होता है.

अचानक आने वाले हार्ट अटैक (Sudden Heart Attack) से बचा सकती हैं ये आदतें, Sr Cardiologist ने बताए बचाव के उपाय...

4. नींद के दौरान खर्राटे लेना

कई लोग खर्राटे लेने को आम समझते हैं, लेकिन स्टडी में पाया गया है कि जो लोग सोने के दौरान खर्राटे लेते हैं उन्हें हार्ट अटैक या हार्ट स्ट्रोक का बहुत ज्यादा खतरा होता है.

truakm98

5. सोते समय सांस लेने में तकलीफ

स्टडी में ये भी कहा गया है कि अगर सोते समय किसी व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ का अहसास होता है तो ऐसे लोगों को हार्ट रोगों को खतरा बहुत ज्यादा होता है.

आपकी ये गलत आदतें देती हैं हार्ट अटैक को इनविटेशन, एक्सपर्ट से जानें कैसे रखना है अपने दिल का ख्याल

और क्या कहती है स्टडी...

स्टडी में कहा गया है कि, जो लोग इन 5 लक्षणों का अनुभव करते हैं उनमें सामान्य लोगों की तुलना हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक का खतरा 5 गुना ज्यादा होता है.

Low-Lying Placenta, Placenta Previa | क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हिना खान को तीसरी स्टेज पर हुआ ब्रेस्ट कैंसर, जानिए इस स्टेज में सफल इलाज की संभावना और इसके लक्षणों के बारे में
सोने के दौरान अनुभव होने वाले इन 5 लक्षणों से समझें कि आपको Heart Attack का कितना खतरा, स्टडी में सामने आई ये चौंकाने वाली बात...
रोज वृक्षासन करने से मिलते हैं ये 6 कमाल के फायदे, मन और शरीर के लिए अद्भुत, जानें करने का सही तरीका
Next Article
रोज वृक्षासन करने से मिलते हैं ये 6 कमाल के फायदे, मन और शरीर के लिए अद्भुत, जानें करने का सही तरीका
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;