सेहत ही नहीं स्किन के लिए भी फायदेमंद है शहद का इस्तेमाल, जानें 5 लाभ

Honey Health Benefits: शहद को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इन समस्याओं में मददगार है शहद का सेवन.

सेहत ही नहीं स्किन के लिए भी फायदेमंद है शहद का इस्तेमाल, जानें 5 लाभ

Honey Health Benefits: शहद के सेवन के फायदे.

Honey Health Benefits: शहद एक ऐसी प्राकृतिक चीज है जिसमें नेचुरल शुगर पाया जाता है. शहद को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. कई लोग शहद का इस्तेमाल वजन को कम करने के लिए करते हैं. सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है शहद का सेवन. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि ये सिर्फ सेहत ही नहीं सुंदरता को बढ़ाने में भी मददगार है. शहद को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. शहद को कई उपचारों में भी इस्तेमाल किया जाता है. शहद में आयरन, कैल्शियम, फॉस्फेट, सोडियम, क्लोरिन, पोटैशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है. इसके अलावा शहद में ऐसे विटामिन, मिनरल्स और एंजाइंम्स के गुण भी पाए जाते हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं. तो चलिए जानते हैं शहद के सेवन से होने वाले फायदे.

शहद के फायदे- (Health Benefits Of Honey)

1. पाचन-

जिन लोगों को एसिडिटी, कब्ज, गैस की शिकायत है उन्हें शहद का इस्तेमाल करना चाहिए. ये आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें- Matka Water Benefits: गर्मियों में क्यों पीना चाहिए मटके का पानी, यहां जानें जबरदस्त फायदे 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. स्किन-

शहद में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो धाग-धब्बे, कील-मुंहासे और झुर्रियों से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

3. दिल-

शहद को दालचीनी में मिलाकर पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम किया जा सकता है. इससे दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है. 

4. मोटापा-

सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद को मिलाकर पीने से वजन को कम किया जा सकता है. गर्म पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीने से बॉडी डीटॉक्स होती है.

5. इम्यूनिटी-

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप शहद वाले पानी का सेवन कर सकते हैं. सुबह खाली पेट शहद वाला पानी पीने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

टैनिंग से बचने के लिए घर पर बनाएं सनस्‍क्रीन | How to make sunscreen at Home in Hindi| DIY SunScreen



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)