Matka Water Benefits: गर्मियों में क्यों पीना चाहिए मटके का पानी, यहां जानें जबरदस्त फायदे

Matka Water Benefits: मटके का पानी प्राकृतिक रूप से ठंडा रखता है, इसके कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं.

Matka Water Benefits: गर्मियों में क्यों पीना चाहिए मटके का पानी, यहां जानें जबरदस्त फायदे

Matka Water Benefits: मटके का पानी पीने के फायदे.

Matka Water Benefits In Hindi: गर्मियों के मौसम में हम सभी को ठंडा-ठंडा पानी पीना पसंद होता है. आज के समय में हम सभी आमतौर पर फ्रीज का पानी पीते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि फ्रीज का पानी सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है. असल में पहले के समय में गर्मी के टाइम में लोग मटके का पानी पीना पसंद करते थे. मटके के पानी को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. कई लोगों के लिए मटका (मिट्टी का बर्तन या मिट्टी का घड़ा) से पानी पीना कोई नई बात नहीं है. क्योंकि बहुत से जगह पर आज भी लोग मटके का पानी पीना पसंद करते हैं. भारतीय घरों में मटके में पानी जमा करने की परंपरा सदियों पुरानी है. अगर आप भी मटके का पानी पीना पसंद करते हैं तो आपको बता दें कि मटके के पानी को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. तो चलिए जानते हैं मटके का पानी पीने के फायदे.

मटके का पानी पीने के फायदे- (Health Benefits of Clay pot Water)

1. पाचन-

मिट्टी या मटका के पानी में कोई केमिकल नहीं होता है. इसलिए इस पानी के सेवन से पाचन को बेहतर रखने में मदद मिल सकती है. आंत के स्वास्थ्य को बेहतर रखने में मददगार है मटके के पानी का सेवन. 

ये भी पढ़ें- गर्मियों में फट रहे हैं होंठ तो हो सकते हैं ये कारण, यहां जानें होंठों को फटने से बचाने के घरेलू उपाय

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. गले की खराश-

अगर आप मिट्टी के घड़े या मटके के पानी का सेवन करते हैं, तो यह गले में खराश जैसी परेशानियों को नहीं होने देता है. वहीं, इसके मिट्टी में मौजूद पोषक तत्व भी शरीर को प्राप्त होते हैं. मटके का पानी सर्द-गर्म की वजह से होने वाली समस्याओं को भी दूर कर सकता है.

3. अल्काइन गुण- 

मिट्टी में क्षारीय गुण होते हैं जो गैस्ट्रिक और एसिडिटी की समस्या को दूर रखने में मददगार हैं. अगर आप पेट संबंधी परेशानियों को दूर रखना चाहते हैं तो मटके का पानी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि इसमें अल्काइन गुण पाए जाते हैं.

नोट- एक बात का खास ख्याल रखें कि जब भी आप नया मटका लेकर आएं तो इसे अच्छे से क्लीन करके ही इस्तेमाल करें.  

टैनिंग से बचने के लिए घर पर बनाएं सनस्‍क्रीन | How to make sunscreen at Home in Hindi| DIY SunScreen



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)