विज्ञापन
Story ProgressBack

आइन्सटीन जैसा हो जाएगा आपके बच्चे का दिमाग, बस उसकी डाइट में शामिल कर दें ये 5 सुपरफूड्स

Healthy diet for sharp mind : बच्चे का तेज दिमाग हो ऐसा हर पेरेंट चाहता है. लेकिन इसके लिए आपको भी मेहनत करनी होगी. आपको न सिर्फ बच्चे का रूटीन सेट करना होगा, इसके साथ ही उसकी डाइट में कुछ ऐसे सुपरफूड्स शामिल करने होंगे जो उनके दिमाग को तेज बनाने में मदद करें.

Read Time: 3 mins
आइन्सटीन जैसा हो जाएगा आपके बच्चे का दिमाग, बस उसकी डाइट में शामिल कर दें ये 5 सुपरफूड्स
Kids Care: याद्दाश्त बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए.

How To Improve Child Memory: बच्चों की ब्रेन हेल्थ को बेहतर बनाने और उनकी याद्दाश्त को तेज करने के लिए जरूरी है कि आप उनकी डाइट का खास ख्याल रखें. उनकी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर सुपरफूड्स को शामिल करने से उनको जरूरी विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट मिलते हैं जो उनके ब्रेन को तेज करने में मदद कर सकते हैं. इस आर्टिकल में, हम उन फूड आइटम्स की एक लिस्ट शेयर कर रहे हैं जिन्हें आपको अपने बच्चे के ब्रेन को हेल्दी बनाने में मदद करने के लिए उनकी डाइट में शामिल करना चाहिए. 

बच्चों का दिमाग तेज बनाने के लिए 5 सुपरफूड्स (5 Brain Booster Superfoods for Kids)

1. फैटी फिश

सैल्मन, ट्राउट और सार्डिन जैसी फैट से भरपूर मछलियाँ ओमेगा -3 फैटी एसिड, खास तौप पर डीएचए से भरपूर होती हैं, जो मस्तिष्क के विकास और उसके बेहतर काम करने के लिए जरूरी है. ग्रिल्ड या बेक्ड मछली की इस डिश का सेवन करने के बेहतरीन तरीकों में से एक हो सकते हैं. हर हफ्ते कम से कम इसे 2 बार अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

2. ब्लूबेरी

ब्लूबेरी एंटीऑक्सिडेंट्स, खासतौर से एंथोसायनिन से भरपूर होती हैं, जो बेहतर मेमोरी से जुड़ी हुई हैं. नाश्ते के तौर पर आप फ्रेश दही में मिलाकर या स्मूदी में मिलाकर इसका सेवन बच्चों को करा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: नारियल तेल में बस 1 चीज मिलाकर लगाने से झाइयां हो जाएंगी जड़ से खत्म, हफ्ते में बस 2 बार लगाएं ये पेस्ट

3. अंडे

अंडे में भरपूर मात्रा में कोलीन होता है, जो एसिटाइलकोलाइन का अग्रदूत है, ये मेमोरी और को बेहतर बनाने के लिए एक जरूरी न्यूरोट्रांसमीटर है. उबले हुए, फ्राइड अंडे या पौष्टिक नाश्ते के तौर पर आप बच्चों की डाइट में अंडे को शामिल कर सकते हैं.

4. हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक, केल और स्विस चार्ड जैसी पत्तेदार सब्जियाँ फोलेट, विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती हैं, जो पूरे मस्तिष्क हेल्थ और कॉग्निटिव फंक्शन का सपोर्ट करती हैं. इन्हें सलाद, स्मूदी या सॉस के साथ मिलाकर खा सकते हैं.

5. मेवे और सीड्स

अखरोट, अलसी और चिया सीड्स जैसे मेवे और नट्स ब्रेन के विकास के लिए जरूरी ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं. आप दही और दलिया पर मेवे और सीड्स को मिलाकर बच्चों को खिला सकते हैं, या इन्हें नाश्ते के रूप में भी खा सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
प्रेगनेंसी में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए अपनाएं ये 8 टिप्स, नहीं तो बच्चे और मां दोनों को हो सकता है खतरा
आइन्सटीन जैसा हो जाएगा आपके बच्चे का दिमाग, बस उसकी डाइट में शामिल कर दें ये 5 सुपरफूड्स
कच्चा आम खाने से मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, क्या आप जानते हैं? बड़े बड़े रोगों में है मददगार
Next Article
कच्चा आम खाने से मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, क्या आप जानते हैं? बड़े बड़े रोगों में है मददगार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;