Relationship Tips: ये 5 संकेत बताते हैं कि पार्टनर आपको चीट नहीं बल्कि हील कर रहा है, ऐसे करें बेस्ट रिलेशनशिप की पहचान

Healthy Relationship Tips: कभी-कभी हम खुद से सवाल करते हैं कि क्या हमारा रिश्ता हमें हील कर रहा है या हमें चोट पहुंचा रहा है. यहां कुछ संकेत बताए गए हैं जिनसे आप पता लगा सकते हैं.

Relationship Tips: ये 5 संकेत बताते हैं कि पार्टनर आपको चीट नहीं बल्कि हील कर रहा है, ऐसे करें बेस्ट रिलेशनशिप की पहचान

Relationship Tips: कई बार हम अपनी रिलेशनशिप को लेकर तनाव में रहते हैं.

खास बातें

  • कई बार हम अपनी रिलेशनशिप को लेकर तनाव में रहते हैं.
  • कई बार हम करीबी दोस्तों से भी इस बारे में बात कर लेते हैं.
  • कई बार रिलेशनशिप एडवाइज आपके लिए बहुत अच्छा काम करती हैं.

Best Relationship Advice: कई बार हम अपनी रिलेशनशिप को लेकर तनाव में रहते हैं. मानसिक रूप से खुद को प्रताड़ित पाते हैं. कई बार हम अपने करीबी दोस्तों या विश्वासपात्रों से भी इस बारे में बात कर लेते हैं. ताकि हमें यह पता चल सके कि हमारी लव लाइफ सही ट्रैक पर है या नहीं. हम आपने किसी खास को अपनी पर्सनल लाइफ के बारे में बताकर कुछ हेल्दी रिलेशनशिप टिप्स (Healthy Relationship Tips) के लिए सलाह मांगते हैं क्योंकि कई बार रिलेशनशिप एडवाइज (Relationship Advice) आपके लिए बहुत अच्छा काम करती है, लेकिन कैसे पता करें कि आपका रिलेशन एकदम सही चल रहा है. यहां कुछ संकेत बताए गए हैं जो आपको बताएंगे कि आपका रिश्ता आपको हील कर रहा है या आपको चोट पहुंचा रहा है.

क्या आप हेल्दी रिलेशन में है? इन संकेतों से पहचानें | Are You In A Healthy Relationship? Know The Signs

1) उसकी मौजूदगी आपको सुकून देती है

आपके लिए जीवन कितना भी कठिन क्यों न हो, एक व्यक्ति है जिसके साथ आप सहज महसूस करते हैं. अगर वो आपसे बात नहीं भी करते हैं तब भी अगर वह आपके पास तो वह आपको सुकून देता है.अगर आपके रिश्ते में ऐसा हो रहा है और आप उसके साथ सभी बैरियर को दूर कर सकते हैं, तो यह एक स्पष्ट संकेत है कि आप हील हो रहे हैं.

वायरस से कैसे बचा जा सकता है, क्या है फ्लू का इलाज, जानें क्यों मानसून में हर कोई पड़ रहा बीमार

2) कुछ प्यार भरी चुनौतियाँ हैं

आपका साथी आपके साथ धैर्य रखता है. अगर वह जानता है कि आप तनाव या भावनात्मक असंतुलन से जूझ रहे हैं, तो आपको खुश रहने के लिए नहीं कहा जाएगा. इसके बजाय, आपका प्यार आपको उन भावनाओं को महसूस करने के लिए प्रोत्साहित करेगा, आपको अपने प्लान्स को एक साथ लाने में मदद करेगा. आपका साथी आपको प्रोत्साहित करेगा और आपको ऐसा महसूस कराएगा कि आपके पास पंख हैं और आप कुछ भी कर सकते हैं. वह आपको आराम देने के लिए प्लान बनाएगा.

3) आपकी बाउंड्रीज को इनकरेज करेगा

बाउंड्री बनाने का मतलब लोगों को अपने जीवन से दूर रखना नहीं है. अगर आप अपने साथी को अपनी जरूरतों के बारे में बताते हैं और उनका सम्मान किया जाता है तो आप निश्चित रूप से एक हेल्दी रिलेशन में हैं. उनकी प्रतिक्रिया शांत और उत्साहजनक होनी चाहिए क्योंकि यही एक हेल्दी रिलेशन है.

बच्चों के शरीर पर टमाटर जैसे लाल फफोले नए वायरस का आतंक, यहां जानें टोमैटो फ्लू के बारे में सब कुछ

4) आप अपनी रिलेशनशिप में ग्रो होते हैं

अगर आप अपने रिश्ते में ग्रो नहीं हो रहे हैं तो आपको इसमें नहीं होना चाहिए. जीवन में ग्रोथ बहुत जरूरी है. अगर आपको ऐसा साथी मिल गया है जो आपकी निरंतर ग्रोथ को प्रोत्साहित करता है, तो इस व्यक्ति को जाने न दें. जीवन में ऐसा समय आएगा जब आप अपनी पिछली नकारात्मक आदतों को छोड़ना चाहते हैं और अगर आपका पार्टनर उसका सपोर्ट कर रहा है तो यह एक हेल्दी और हीलिंग रिलेशन है.

5) लगातार सपोर्ट

एक हेल्दी रिलेशनशिप में कपल्स एक दूसरे को सपोर्ट करते हैं. एक-दूसरे को अपने-अपने क्षेत्रों में अच्छा करने के लिए प्रोत्साहित करना, जीवन में एक-दूसरे का साथ देना, यह रिश्ते में खुशी के लिए सही मार्गदर्शक है. ऐसा रिश्ता हमेशा आपको हील करेगा और आपको कभी चोट नहीं पहुंचाएगा.

मुंह की दुर्गंध हटाने के लिए 8 असरदार सुपरफूड्स, महकती रहेंगी आपकी सांसें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.