विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 22, 2022

Viral Flu: वायरस से कैसे बचा जा सकता है, क्या है फ्लू का इलाज, जानें क्यों मानसून में हर कोई पड़ रहा बीमार

How To Treat Influenza: फ्लू के लक्षण, रोकथाम और उपचार को समझना आपको इससे बेहतर तरीके से निपटने में मदद कर सकता है. हम फ्लू (Flu) के संबंध में अक्सर पूछे जाने वाले कुछ सवालों और जवाबों के बारे में बताने जा रहे हैं.

Read Time: 6 mins
Viral Flu: वायरस से कैसे बचा जा सकता है, क्या है फ्लू का इलाज, जानें क्यों मानसून में हर कोई पड़ रहा बीमार
अगर आप फ्लू से पीड़ित हैं, तो आपको प्रसार को सीमित करने के लिए खुद को आइसोलेट करना चाहिए.

Seasonal Flu: एक वायरल संक्रमण को इन्फ्लूएंजा के रूप में जाना जाता है. यह नाक, गले और फेफड़ों सहित श्वसन प्रणाली को टारगेट करता है. हालांकि इन्फ्लूएंजा को अक्सर फ्लू (Flu) के रूप में जाना जाता है, यह पेट के "फ्लू" वायरस से अलग होता है जो उल्टी और दस्त (Vomiting And Diarrhea) का कारण बनता है. ज्यादातर लोगों में फ्लू अक्सर अपने आप दूर हो जाता है. लेकिन कभी-कभी, इन्फ्लूएंजा (Influenza) और इसके दुष्प्रभाव घातक हो सकते हैं. फ्लू के लक्षण, रोकथाम और उपचार को समझना आपको इससे बेहतर तरीके से निपटने में मदद कर सकता है. हम फ्लू के संबंध में अक्सर पूछे जाने वाले कुछ सवालों और जवाबों के बारे में बताने जा रहे हैं.

बच्चों के शरीर पर टमाटर जैसे लाल फफोले नए वायरस का आतंक, यहां जानें टोमैटो फ्लू के बारे में सब कुछ

1. फ्लू के विषाणु कैसे फैलते हैं?

फ्लू वायरल कई तरीकों से फैल सकता है. वे वायुजनित श्वसन बूंदों (खांसी या छींक), एक दूषित सतह को छूने, लार (चुंबन या खाने-पीने की चीजों को शेय करने), त्वचा से त्वचा के संपर्क (हाथ मिलाना या गले लगाना) आदि के माध्यम से फैल सकते हैं.

2. मानसून में फ्लू के बढ़ने का क्या कारण है?

मौसम में अचानक बदलाव और तापमान में उतार-चढ़ाव इन्फ्लूएंजा का कारण बन सकता है. कम इम्यूनिटी भी एक कारण है. रोगजनक सूक्ष्मजीवों के प्रजनन के लिए सबसे अच्छा समय मानसून का मौसम माना जाता है, जिसे फ्लू का मौसम भी कहा जाता है.

मुंह की दुर्गंध हटाने के लिए 8 असरदार सुपरफूड्स, महकती रहेंगी आपकी सांसें

नमी, गंदगी और रुके हुए पानी के कारण मानसून के मौसम में साल के अन्य समय की तुलना में बीमारी की दर अधिक होती है, जो कई वायरस और बैक्टीरिया के प्रजनन स्थल के रूप में कार्य करता है. साल के इस समय में, एक हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना और रहने की स्थिति में सुधार करना प्रभावी निवारक उपाय हो सकता है.

3. हम वायरल से कैसे बच सकते हैं?

चिकित्सक डॉ बालमुरुगन सुझाव देते हैं, "फ्लू को रोकने का सबसे अच्छा तरीका टीकाकरण है. प्रत्येक फ्लू शॉट उस वर्ष के फ्लू के मौसम में तीन से चार अलग-अलग इन्फ्लूएंजा वायरस से बचाता है."

"इस बीमारी को फैलने से रोकने के अन्य तरीकों में नियमित रूप से हाथ धोना, विशेष रूप से फ्लू के प्रकोप के दौरान बड़ी भीड़ से बचना, खांसते या छींकते समय मुंह और नाक को ढंकना, घर पर रहना शामिल है." डॉ. बालमुरुगन कहते हैं.

Flat Tummy और पतली जांघों के लिए 5 प्रभावी Yoga Asanas, बदल जाएगी शरीर की काया और मिलेगी Tone Body

4. क्या वायरल मरीजों को आइसोलेट कर देना चाहिए? अगर हां, तो कब तक?

हां, लक्षण दिखने के 4 से 5 दिन बाद. वायरस संक्रमणीय है और एक बीमार व्यक्ति से दूसरे में फैल सकता है. प्रसार को कम करने के लिए अलग-थलग रहना और घर पर रहना सुनिश्चित करें.

5. क्या फ्लू के वायरल से हमें दीर्घकालिक नुकसान होता है?

"फ्लू के कुछ दीर्घकालिक प्रभाव हो सकते हैं, जैसे दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है और लंबे समय तक चलने वाली चिकित्सा स्थितियों को खराब कर सकता है, जैसे कि कंजेस्टिव हार्ट फेल्योर, अस्थमा या डायबिटीज. इसलिए, आवश्यक टीका और दवा की तलाश करना आइडियल है. रोकथाम इलाज से बेहतर है. आपको जरूरी निवारक उपायों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है.

क्या सुबह सेब का सिरका पीने से जल्द घट जाता है बॉडी फैट? क्या Weight Loss के लिए ACV पीना सही है, जानिए

6. फ्लू वायरल का इलाज कैसे करें?

डॉ. बालमुरुगन सुझाव देते हैं, "फ्लू का इलाज मुख्य रूप से आराम और तरल पदार्थ के सेवन से किया जाता है ताकि शरीर अपने आप संक्रमण से लड़ सके. एक वार्षिक टीका फ्लू को रोकने और इसकी जटिलताओं को सीमित करने में मदद कर सकता है."

7. इन्फ्लूएंजा का टीका कितना मददगार है?

फ्लू टीकाकरण फ्लू से जुड़े अस्पताल में भर्ती होने के जोखिम को कम कर सकता है. कई अध्ययनों में यह दिखाया गया है कि फ्लू टीकाकरण उन लोगों में बीमारी की गंभीरता को कम करता है जो टीका लगवाते हैं लेकिन फिर भी बीमार हो जाते हैं. यह कुछ पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों वाले लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण निवारक उपकरण है. टीकाकरण गर्भावस्था के दौरान और बाद में गर्भवती लोगों की रक्षा करने में मदद करता है और यहां तक कि बच्चों के लिए जीवन रक्षक भी हो सकता है.

नसों की दीवारों पर जमा कोलेस्ट्रॉल का नाश करती हैं ये 4 ड्रिंक्स, आज से ही पीना शुरू करें

अच्छी देखभाल और आइसोलेशन इस मानसून में फ्लू के मामलों में स्पाइक को कम करने में मदद कर सकता है. उचित टीके और दवाएं हमारे शरीर को गंभीर नुकसान पहुंचाए बिना फ्लू को खत्म करने में मदद करती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने फैटी लिवर और डायबिटीज पर चौंकाने वाले आंकड़े शेयर किए
Viral Flu: वायरस से कैसे बचा जा सकता है, क्या है फ्लू का इलाज, जानें क्यों मानसून में हर कोई पड़ रहा बीमार
क्या सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से पेट की चर्बी गायब होने लगती है? मोटा पेट पतला करने का कारगर घरेलू नुस्खा
Next Article
क्या सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से पेट की चर्बी गायब होने लगती है? मोटा पेट पतला करने का कारगर घरेलू नुस्खा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;