विज्ञापन
This Article is From Jul 13, 2018

साथी के करीब जाने से पहले जरूर पूछें ये 5 सवाल...

जब बात आपकी सेहत की आती है तो ये बेहद जरूरी हो जाता है कि आप अपने साथी के स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लें.

साथी के करीब जाने से पहले जरूर पूछें ये 5 सवाल...

सेक्‍स से पहले कोई नहीं चाहता कि वह अपने साथी से सवाल-जवाब के चक्‍कर में पड़े. लेकिन जब बात आपकी सेहत की आती है तो ये बेहद जरूरी हो जाता है कि आप अपने साथी के स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लें. भले ही आप कितने ही समय से साथ हों, लेकिन कुछ प्रश्नों के जवाब जानना आपके लिए बेहद जरूरी है. जी हां, आपके स्वास्थ्य और आपके साथी के लिए बातचीत बेहद महत्वपूर्ण है. ये प्रश्न केवल आपकी यौन वरीयताओं के बारे में नहीं हैं, बल्कि आपकी खुद की हेल्‍थ पर आधारित हैं.

सेक्‍स के दौरान होने वाली इन कॉमन इन्‍जरी के बारे में जानते हैं आप...

आइए बताते हैं ऐसे पांच सवालों के बारे में जिनके जवाब आपको पता होने चाहिए-

1. क्‍या HIV की जांच करवाई है? 

यह एक जरूरी सवाल है. अपने साथी से ये पूछना न भूलें कि उसने एचआईवी या किसी अन्य एसटीडी की जांच कराई है या नहीं. यदि कोई समस्‍या आई है, तो क्या उसने उसका इलाज करवाया था? 

aids

ओरल सेक्‍स से होता है इन STD का खतरा... भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

2. जानें उनका यौन इतिहास

आपके अतीत का आपके वर्तमान पर कोई फर्क नहीं पड़ता, आप ऐसा महसूस कर सकते हैं, लेकिन ये वास्‍तव में सच नहीं है. सिर्फ आपके रिश्ते के लिए नहीं बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है कि आप अपने साथी को अपने वर्तमान की सच्‍चाई जरूर बताएं. एक से अधिक व्‍यक्ति से रिश्‍ते बनाने से एसटीडी होने के चांस अधिक बढ़ जाते हैं.

फीमेल कॉन्‍डोम इस्‍तेमाल करते वक्‍त ध्‍यान रखें ये बातें...

3. क्‍या लेटेक्‍स से एलर्जी तो नहीं?

सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले कोन्‍डम, लेटेक्स कोन्‍डम, सभी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकते. हो सकता है कि आपके साथी को इससे एलर्जी हो. सेक्‍स के बाद कुछ खास स्थिति जैसे लिंग या योनि पर चकत्ते से बचने के लिए आपको कुछ समय के लिए सेक्स से दूर रहना पड़ सकता है. यह आपको श्वास की समस्याएं, खुजली और गले में खराश की समस्‍या दे सकता है.

Homosexuality या समलैंगिकता से जुड़े ऐसे मिथ जिन्हें आप मानते होंगे सच...

4. क्‍या तुमको कभी दाद या गांठ हुई है?

रिश्‍ते बनाने से पहले अपने साथी से ये जरूर पूछ लें कि क्‍या उसे कभी दाद या गांठ हुई है? अगर हां, तो ये सुनिश्‍चित कर लें कि उन्‍होंने इसका पूरा इलाज करवाया हुआ हो. ये बीमारियां सेक्‍स के माध्यम से आसानी से फैलती हैं. जो फफोले और घावों का रूप ले सकती हैं. ऐसी किसी भी स्थिति को होने से रोकने के लिए, पहले ही जांच करना बेहतर है.

Female Sexual Dysfunction: क्या है इसकी वजह, जानें यौन अक्षमता के बारे में सबकुछ...

5. कोन्‍डम से कोई दिक्‍कत तो नहीं?

कुछ लोग कोन्‍डम के इस्‍तेमाल को पसंद नहीं करते. इस स्थिति में, यदि आप अनचाहे गर्भ से बचने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह देख लें कि आपका साथी बर्थ कंट्रोल दवाएं ले रहा है या नहीं. इसके अलावा, कोन्‍डम के इस्‍तेमाल से बचने की कोशिश न करें. बाद में अफसोस से बेहतर है पहले ही सुरक्षित रहना. कोन्‍डम एसटीडी से आपकी रक्षा करते हैं जबकि बर्थ कंट्रोल दवाओं से यौन रोगों से किसी प्रकार की सुरक्षा प्राप्‍त नहीं होती. 

यौन जीवन से जुड़ी अन्य समस्याओं के समाधानों और खबरों के लिए क्लिक करें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Baby Planning Tips: पहले और दूसरे बच्चे के बीच कितना गेप रखें? जानें सेकेंड बेबी प्लान करने की उलझन से निपटने के तरीके
साथी के करीब जाने से पहले जरूर पूछें ये 5 सवाल...
way you see your phone can sex and height
Next Article
फोन देखने के तरीके का सेक्स और हाइट पर पड़ता है असर : शोध
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com