भूलकर भी ये 5 लोग न खाएं संतरा, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर, जानें किन लोगों को नहीं खाना चाहिए संतरा

Who Should Not Eat Orange: संतरा विटामिन C का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है. इसका सेवन हमारे स्किन को ग्लो और इलास्टिसिटी प्रदान करता है.

भूलकर भी ये 5 लोग न खाएं संतरा, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर, जानें किन लोगों को नहीं खाना चाहिए संतरा

इन लोगों को नहीं खाना चाहिए संतरा

Never Eat Orange These 5 People : हमारी अच्छी सेहत के लिए डॉक्टर हमें फल खाने की सलाह देते हैं, जिससे हमें विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर प्राप्त होते हैं. उन्हीं में से एक है संतरा, संतरा ऐसा फल है जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, इसमें मौजूद पोषक तत्व हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं. संतरे के सेवन से हमारी स्किन पर ग्लो आता है और हमारी स्किन में कसावट भी संतरे में मौजूद विटामिन सी की वजह से आती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि संतरे खाने के कई नुकसान भी हैं. अगर नहीं तो आज हम आपको उन लोगों के बारे में बताएंगे जिन्हें संतरा खाने से बचना चाहिए.

किन लोगों को नहीं खाना चाहिए संतरे (Who Should Not Eat Orange)

1. कब्ज से पीड़ित : ऐसे लोग जिन्हें कब्ज और एसिडिटी की समस्या है, उन लोगों को संतरे का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए.

2. दांतों के दर्द से पीड़ित : ऐसे लोग जो दांतों की परेशानी से पीड़ित हैं उन लोगों को संतरा नहीं खाना चाहिए. दांत की समस्या से परेशान लोगों के संतरा खाने से संतरा दांत में मौजूद कैल्शियम के साथ मिलकर बैक्टीरिया उत्पन्न करता है जिससे इंफेक्शन होने की संभावना बढ़ जाती है.

3.जोड़ों के दर्द से पीड़ित : ऐसे लोग जिन्हें हड्डियों और जोड़ों का दर्द सता रहा है, उन्हें भी संतरे का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. संतरे का सेवन आपके दर्द में इजाफा कर सकता है.

4.किडनी की समस्या से पीड़ित : विशेषज्ञ के अनुसार जो लोग किडनी की समस्या से परेशान हैं, ऐसे लोगों को भी संतरे का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे उनकी परेशानी और ज्यादा बढ़ सकती है.

5. सीने में जलन से पीड़ित : विशेषज्ञों की मानें तो ऐसे लोगों को भी संतरे का सेवन नहीं करना चाहिए, जिन्हें सीने में जलन की समस्या हो. संतरे में एसिडिक गुण पाया जाता है, अगर आप संतरे का सेवन करते हैं तो हार्टबर्न की समस्या और अधिक बढ़ सकती है.

खाली पेट संतरे का सेवन नुकसानदायक हो सकता है, इसलिए कोशिश करें कुछ खाने के बाद ही संतरा खाएं. शाम के समय संतरा खाने से परहेज करें.

Oral Cancer (Hindi): Diagnosis, Treatment, Prevention | Expert Explains Mouth Cancer | मुंह के कैंसर



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)