विज्ञापन

इन 5 लोगों को होती है फिश ऑयल सप्लीमेंट लेने की ज्यादा जरूरत, जानें ओमेगा-3 के नेचुरल स्रोत

Fish Oil Capsules Benefits: बदलती लाइफस्टाइल और खानपान के चलते बहुत से लोगों में ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी आम हो गई है. यहां जानिए कि किन लोगों को फिश ऑयल सप्लीमेंट लेना जरूरी होता है.

इन 5 लोगों को होती है फिश ऑयल सप्लीमेंट लेने की ज्यादा जरूरत, जानें ओमेगा-3 के नेचुरल स्रोत
Fish oil supplements: कई लोगों में ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी होती है.

Omega 3 Fatty Acid Capsule: फिश ऑयल सप्लीमेंट्स हाल के सालों में बहुत लोकप्रिय हो गए हैं, क्योंकि ये ओमेगा-3 फैटी एसिड्स का एक प्रमुख स्रोत हैं. बदलती लाइफस्टाइल खानपान के चलते बहुत से लोगों में ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी होना आम हो गया है. ओमेगा-3 फैटी एसिड्स शरीर के कई जरूरी कार्यों के लिए जरूरी होते हैं, जैसे हार्ट हेल्थ, ब्रेन ग्रोथ और सूजन को कंट्रोल करना, लेकिन सभी लोगों को इनकी उतनी जरूरत नहीं होती, जितनी कुछ खास कंडिशन में होती है. आइए जानते हैं किन 5 लोगों को फिश ऑयल सप्लीमेंट्स की बहुत ज्यादा जरूरत होती है.

किन लोगों को होती है फिश ऑयल सप्लीमेंट की जरूरत | Which People Need Fish Oil Supplements

1. हार्ट डिजीज से पीड़ित लोग

फिश ऑयल सप्लीमेंट्स उन लोगों के लिए बहुत जरूरी हो सकते हैं जो हार्ट डिजीज से पीड़ित हैं या जिनमें हार्ट डिजीज का खतरा है. ओमेगा-3 फैटी एसिड्स ब्लड प्रेशर को कम करने, ट्राइग्लिसराइड्स को कंट्रोल करने और हार्ट अटैक का खतरा कम करने में मदद करते हैं.

2. हाई ट्राइग्लिसराइड्स लेवल वाले लोग

ट्राइग्लिसराइड्स लेवल हार्ट डिजीज का एक प्रमुख कारक होता है. माना जाता है कि फिश ऑयल सप्लीमेंट्स के रेगुलर सेवन से ट्राइग्लिसराइड्स लेवल को 15-30 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है, जिससे हार्ट हेल्थ बेहतर होती है.

यह भी पढ़ें: पाचन तंत्र को साफ कर कब्ज, गैस, एसिडिटी से राहत दिलाएंगी ये पत्तियां, घर में उगाएं ये गुणों की खान वाला पौधा

3. गठिया के मरीज

गठिया और अन्य सूजनजनित रोगों से पीड़ित लोग भी फिश ऑयल से लाभ उठा सकते हैं. फिश ऑयल में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड्स सूजन को कम करने और जोड़ों के दर्द में राहत प्रदान करने में सहायक होते हैं.

4. गर्भवती महिलाएं

गर्भवती महिलाओं को फिश ऑयल सप्लीमेंट्स का सेवन करना चाहिए, खासकर अगर उनकी डाइट में फिश की कमी है. ओमेगा-3 फैटी एसिड्स फेटल ब्रेन और आंखों की ग्रोथ के लिए जरूरी होते हैं.

5. मनोविकार या डिप्रेशन के मरीज

मनोविकार, जैसे कि डिप्रेशन और एंग्जायटी, में भी फिश ऑयल मददगार हो सकता है. शोध से पता चला है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड्स का सेवन मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने और डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने में सहायक हो सकता है.

यह भी पढ़ें: यूरिक एसिड बढ़ने से हो गए हैं परेशान, तो आसानी से मिलने वाला ये पत्ता कर सकता है खून के हर कतरे को साफ

हालांकि फिश ऑयल सप्लीमेंट्स लाभकारी हो सकते हैं, लेकिन इन्हें लेने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना बहुत जरूरी है, खासकर अगर आप पहले से किसी अन्य दवा का सेवन कर रहे हैं. सही मात्रा और जरूरत के अनुसार फिश ऑयल सप्लीमेंट्स का सेवन आपके स्वास्थ्य को बेहतर बना सकता है.

ओमेगा फैटी एसिड के फूड सोर्सेज | Food Sources of Omega-3 Fatty Acids

ओमेगा-3 फैटी एसिड्स सेहत के लिए बेहद लाभकारी होते हैं. यह हमारे दिल और ब्रेन को हेल्दी रखते हैं. ओमेगा-3 के प्रमुख स्रोतों में मछली जैसे साल्मन, मैकेरल, और टूना शामिल हैं. शाकाहारियों के लिए अलसी के बीज, चिया सीड्स, अखरोट, और सोयाबीन अच्छे विकल्प हैं. कुछ हरी पत्तेदार सब्जियां भी ओमेगा-3 प्रदान करती हैं. इन स्रोतों को अपनी डाइट में शामिल करने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पाचन तंत्र को साफ कर कब्ज, गैस, एसिडिटी से राहत दिलाएंगी ये पत्तियां, घर में उगाएं ये गुणों की खान वाला पौधा
इन 5 लोगों को होती है फिश ऑयल सप्लीमेंट लेने की ज्यादा जरूरत, जानें ओमेगा-3 के नेचुरल स्रोत
रोज क्यों खाना चाहिए एक केला? जानिए 5 बड़े कारण, आज से ही करने लगेंगे सेवन
Next Article
रोज क्यों खाना चाहिए एक केला? जानिए 5 बड़े कारण, आज से ही करने लगेंगे सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com