विज्ञापन

पाचन तंत्र को साफ कर कब्ज, गैस, एसिडिटी से राहत दिलाएंगी ये पत्तियां, घर में उगाएं ये गुणों की खान वाला पौधा

Mint Leaves Benefits: पुदीना के औषधीय गुण इसे पाचन तंत्र के लिए बेहद लाभकारी बनाते हैं. ये कब्ज, गैस, एसिडिटी का रामबाण उपाय माना जाता है. आइए जानते हैं कि पुदीना का पाचन तंत्र पर क्या प्रभाव होता है और इसके क्या-क्या फायदे हैं.

पाचन तंत्र को साफ कर कब्ज, गैस, एसिडिटी से राहत दिलाएंगी ये पत्तियां, घर में उगाएं ये गुणों की खान वाला पौधा
Digestive System Cleansing: पुदीना एक गुणकारी औषधीय पौधा है.

Digestive System Cleansing Herb: हमारे डेली लाइफ में पाचन संबंधी समस्याएं जैसे कब्ज, गैस और एसिडिटी आम हो गई हैं. इन समस्याओं का समाधान अक्सर रसोई में ही मिल जाता है. एक ऐसा पौधा जो लगभग हर घर में पाया जाता है और जिसकी पत्तियां पाचन तंत्र को हेल्दी रखने में बड़ी भूमिका निभाती हैं, वह है पुदीना. ये एक अत्यंत गुणकारी औषधीय पौधा है जो भारतीय रसोई में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है. पुदीना का उपयोग कई प्रकार के व्यंजनों में स्वाद और सुगंध बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन इसका महत्व केवल यहीं तक सीमित नहीं है. पुदीना के औषधीय गुण इसे पाचन तंत्र के लिए बेहद लाभकारी बनाते हैं. आइए जानते हैं कि पुदीना का पाचन तंत्र पर क्या प्रभाव होता है और इसके क्या-क्या फायदे हैं.

पाचन और पेट के लिए पुदीना के फायदे | Benefits of Mint For Digestion And Stomach

1. गुणों की खान है पुदीना

पुदीना एक सुगंधित पौधा है जो अपने स्वाद और औषधीय गुणों के लिए प्रसिद्ध है. यह पौधा न केवल भोजन का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि इसमें कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं.

2. कब्ज से राहत दिलाने में मददगार

पुदीना की पत्तियों में फाइबर की मात्रा अच्छी होती है, जो आंतों की क्रिया को बेहतर बनाती है और कब्ज की समस्या से निजात दिलाने में मदद करती है. इसके नियमित सेवन से आंतों में कॉन्ट्रेक्शन और प्रसारण की प्रक्रिया सुचारू रहती है.

यह भी पढ़ें: नसों की दीवारों पर जमें कोलेस्ट्रॉल को जला देंगे ये फैट कटर फूड्स, हाई कोलेस्ट्रॉल रोगियों को मिलेगी राहत

3. गैस और ब्लोटिंग से छुटकारा

पुदीना में मौजूद एंटी-स्पास्मोडिक गुण पेट में गैस बनने की प्रक्रिया को रोकते हैं. यह पेट की मसल्स को शांत करता है और गैस या ब्लोटिंग जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pexels

4. एसिडिटी में राहत दिलाता है

पुदीना एसिडिटी को कंट्रोल करने में भी सहायक होता है. यह पेट की म्यूकोस मेम्ब्रेन को सुकून देता है और एक्स्ट्रा एसिड को कंट्रोल करता है, जिससे जलन और एसिडिटी से राहत मिलती है.

यह भी पढ़ें: यूरिक एसिड बढ़ने से हो गए हैं परेशान, तो आसानी से मिलने वाला ये पत्ता कर सकता है खून के हर कतरे को साफ

कैसे करें पुदीना का सेवन? (How to Consume Mint?)

पुदीना की चाय: सुबह के समय एक कप पुदीना की चाय पीना पाचन तंत्र को दुरुस्त करने का एक बेहतरीन तरीका है. इसके लिए ताजे पुदीना की पत्तियों को पानी में उबालकर उसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं.

पुदीना का रस: पुदीना का ताजा रस पीने से भी पेट की समस्याओं से राहत मिलती है. यह रस विशेष रूप से उन लोगों के लिए फायदेमंद है जिन्हें बार-बार एसिडिटी की समस्या होती है.

सलाद में पुदीना: आप पुदीना की पत्तियों को सलाद में भी शामिल कर सकते हैं. यह न केवल स्वाद को बढ़ाता है बल्कि पाचन प्रक्रिया को भी सुधरता है.

पुदीना की पत्तियां पाचन तंत्र के लिए एक वरदान हैं. इनका नियमित सेवन न केवल कब्ज, गैस और एसिडिटी जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है बल्कि पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है. यह पौधा हर घर में आसानी से उगाया जा सकता है और इसका लाभ पूरे परिवार को मिल सकता है. अगर आप भी पाचन संबंधी समस्याओं से परेशान हैं, तो पुदीना का सेवन जरूर करें और इसके फायदों का आनंद उठाएं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
यूरिक एसिड बढ़ने से हो गए हैं परेशान, तो आसानी से मिलने वाला ये पत्ता कर सकता है खून के हर कतरे को साफ
पाचन तंत्र को साफ कर कब्ज, गैस, एसिडिटी से राहत दिलाएंगी ये पत्तियां, घर में उगाएं ये गुणों की खान वाला पौधा
इन 5 लोगों को होती है फिश ऑयल सप्लीमेंट लेने की ज्यादा जरूरत, जानें ओमेगा-3 के नेचुरल स्रोत
Next Article
इन 5 लोगों को होती है फिश ऑयल सप्लीमेंट लेने की ज्यादा जरूरत, जानें ओमेगा-3 के नेचुरल स्रोत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com