Home Remedies For Anxiety: चिंता को दूर कर शांत रहने के 5 नेचुरल तरीके, अपनाते ही मिलेगा रिजल्ट

How To Get Rid Of Anxiety: कई बार हम अपनी परेशानी को बड़ा समझ कर चिंता करने लगते हैं और कई बार परेशानी को छिपाने के चक्कर में चिंता को तनाव बता देते हैं लेकिन ऐसा करना मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है.

Home Remedies For Anxiety: चिंता को दूर कर शांत रहने के 5 नेचुरल तरीके, अपनाते ही मिलेगा रिजल्ट

Stretching Exercise: एक ही पोजीशन में बैठने से पीठ और गर्दन दर्द हो सकता है

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव और चिंता होना आम बात है. हर कोई किसी न किसी कारण से चिंता और तनाव से जूझ रहा है. तनाव और चिंता दोनों के बीच बहुत कम अंतर होता है. कई बार हम अपनी परेशानी को बड़ा समझ कर चिंता करने लगते हैं और कई बार परेशानी को छिपाने के चक्कर में चिंता को तनाव बता देते हैं लेकिन ऐसा करना मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है. आपको बड़ी परेशानी में डाल सकता है इसलिए आपको कुछ ऐसे नेचुरल तरीके जरूर जानने चाहिए जिन्हें अपनाकर आप अपनी चिंता और तनाव को कम कर सकें.

इन तीन कारगर Stretching Exercise से पाएं अपर बैक और गर्दन दर्द से छुटकारा

मानसिक शांति पाने के लिए करें ये काम | Do This Work To Get Peace Of Mind

1. सकारात्मक रहने की कोशिश करें

जिंदगी में चिंताओं और तनाव से दूर रहना है तो, उसका सबसे अच्छा उपाय है किसी भी बात को लेकर सकारात्मक सोचना. जब आप नकारात्मक सोचते हैं तो, आपके साथ हमेशा सही होता है, इसलिए ज्यादा से ज्यादा पॉजिटिव करने और सोचने की कोशिश करें. जिंदगी में जब आप सही होते हैं तो, आप में एक विश्वास होता है. जो आपको किसी भी चिंता या तनाव से दूर रखता है.

2. वो करें जिससे आपको खुशी मिलती है

अगर किसी बात की चिंता आपको बहुत परेशान कर रही है तो उसे कम करने के लिए आप अपने ध्यान को एक अलग जगह लगाने की कोशिश करें और वो करें जिससे आपको खुशी मिलती है. जैसे- लोगों की मदद करना, गेम खेलना, टीवी देखना, सोना, शॉपिंग करना, सलोन जाना आदि. ऐसा करने से आपको अच्छा भी लगेगा और कुछ समय के लिए अपनी चिंता से बिलकुल दूर रहेंगे.

Flat Tummy पाने के लिए वर्कआउट के साथ इस Green Smoothie को भी पिएं, जल्द मिलेगा फायदा

3. अपने धार्मिक ग्रंथों को पढ़ें

धार्मिक होना बहुत अच्छा होता है क्योंकि धर्म आपको किसी परेशानी या चुनौतियों से निपटने की शक्ति देता है. अगर आप धर्मिक है तो, अपने धार्मिक ग्रंथ जैसे- गीता, बाइबल, कुरान आदि को पढ़ें. ये सभी ग्रंथ हमें जीवन आदर्श से जीना सिखाते हैं इसलिए जब भी आपको लगता हैं कि आप किसी परेशानी के कारण चिंता में हैं तो अपने धार्मिक ग्रंथ पढ़ें. इसे पढ़ने से हो सकता है आपको परेशानी का हल मिल जाए. इसके अलावा धर्म स्थलों पर जाकर चिंतन करें. अगर आप ईश्वर को नहीं मानते  हैं, तो नास्तिकता से संबंधित किताबें पढ़ें. अगर इसमें भी मन  न लगे तो, साहित्य, दर्शन आदि की किताबें पढ़े, लेकिन पढ़ें जरूर जिससे आपकी चिंता कम हो.

4. परिवार और दोस्तों के साथ रहें

आप चाहें कितने भी व्यस्त हों, लेकिन हमेशा अपने परिवार, बच्चों और दोस्तों के लिए समय निकालें. उनके साथ समय बिताना मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. इसके अलावा जब भी आपको लगता है आप परेशान या किसी चिंता में हैं तो, अपने परिवार और बच्चों के साथ समय बिताएं. अपने दोस्तों से मिलें-जुलें, हंसी मजाक करें. ऐसा करने से परेशानी और चिंताओं से निपटने का विश्वास आता है.

याददाश्त बढ़ाने के लिए 5 सबसे अच्छे फूड्स, हेल्दी माइंड के लिए इन 3 चीजों से भी बचें

5. ध्यान लगाने की कोशिश करें

मेडिटेशन यानी ध्यान करना, चिंता और तनाव को कम करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है इसलिए हर रोज थोड़े समय के लिए मेडिटेशन जरूर करना चाहिए. ऐसा करने से आपकी मानसिक ऊर्जा सही दिशा में काम करने के लिए ट्रेन होती है. इसके अलावा आपको संगीत सुनना और डांस करना अच्छा लगता है तो ये जरूर करें.

5 Weight Loss Fruits: खाएं ये फल, तेजी से होगा वजन कम

इसके अलावा आप प्रकृति के बीच जाएं. जहां नदी हो, चारों ओर हरियाली हो, पहाड़ हो. इन सबके बीच हमें शांति और सुकून मिलता है. इसमें हम सब कुछ भूलकर खो जाते हैं और हमें एक नई ऊर्जा मिलती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Benefits Of Banana: केला खाने के इन 7 गजब के फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप, यहां जानें

Benefits Of Almond: सुबह सबसे पहले भीगे हुए बादाम खाना पाचन तंत्र, ब्रेन फंक्शन और स्किन के लिए है कमाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss Tips: फैट कम करने के लिए पानी के साथ ये 4 फूड्स हैं बेहद फायदेमंद, वेट लॉस में करेंगे आपकी मदद