Exercises For Diabetics: डायबिटीज रोगियों के लिए 5 सबसे फायदेमंद एक्सरसाइज, आसान हैं रोजाना करने में नहीं होगी परेशानी

Exercise That Lower Blood Sugar: व्यायाम का महत्व और इसके स्वास्थ्य लाभ हम सभी जानते हैं, लेकिन हम में से कितने लोग वास्तव में हर दिन पर्याप्त व्यायाम करते हैं? व्यायाम सभी के लिए महत्वपूर्ण है, खासकर टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए.

Exercises For Diabetics: डायबिटीज रोगियों के लिए 5 सबसे फायदेमंद एक्सरसाइज, आसान हैं रोजाना करने में नहीं होगी परेशानी

Exercises For Diabetics: व्यायाम अन्य बीमारियों को दूर करने में मदद कर सकता है

खास बातें

  • डायबिटीज रोगियों के लिए व्यायाम किसी नेचुरल उपाय की तरह है.
  • व्यायाम अन्य बीमारियों को दूर करने में भी मदद कर सकता है.
  • व्यायाम सभी के लिए महत्वपूर्ण है.

Exercises For Diabetes Patients: डायबिटीज के रोगी के लिए प्रतिदिन किसी भी प्रकार का व्यायाम करना चमत्कार कर सकता है, जैसे ब्लड शुगर लेवल को कम करना और वजन को नियंत्रित करना. यह उनकी दैनिक इंसुलिन की आवश्यकता को भी कम कर सकता है. व्यायाम अन्य बीमारियों को दूर करने में मदद कर सकता है जो एक खराब इम्यून सिस्टम के कारण हो सकते हैं. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कई तरीके हो सकते हैं, लेकिन अगर आप नेचुरली शुगर लेवल को मैनेज करते हैं, तो इससे बेहतर और क्या हो सकता है. डायबिटीज रोगियों के लिए व्यायाम किसी नेचुरल उपाय की तरह है. अगगर आप अपने ब्लड शुगर लेवल को प्राकृतिक तरीके से कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो आप यहां बताई गई कुछ कारगर और आसान एक्सरसाइज को अपना सकते हैं.

ब्लड शुगर रोगियों के लिए व्यायाम | Exercise For Blood Sugar Patients

1. स्थिर साइकिल चलाना

आंकड़े बताते हैं कि टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित लगभग आधे लोगों को गठिया है. यह मूल रूप से तंत्रिका क्षति (स्थिति में सामान्य) के कारण होता है, जो अंततः जोड़ों के दर्द की ओर जाता है. अपने जोड़ पर अधिक दबाव डालने से बचने के लिए, आप स्थिर साइकिल चलाने जैसे कम प्रभाव वाले व्यायाम कर सकते हैं.

2. स्ट्रेंथ ट्रेनिंग

अपने वीकली एक्सरसाइज रुटीन में वेट लिफ्टिंग को शामिल करना डायबिटीज वाले लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. वेट मशीनों, यहां तक कि भारी घरेलू वस्तुओं के साथ स्ट्रेंथ ट्रेनिंग आपके ब्लड शुगर को कम कर सकता है और मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत बना सकता है. हफ्ते में दो बार आयरन पंप करना डायबिटीज के मरीज के लिए एक अच्छा वर्कआउट माना जा सकता है. पुश-अप्स, सिट-अप्स, स्क्वैट्स, लंग्स और डंबल एक्सरसाइज कुछ ऐसे व्यायाम हैं, जिन्हें आप चुन सकते हैं.

alictmdoExercises For Diabetes Patients: यह व्यायाम डायबिटीज वाले लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है

3. योग

पारंपरिक भारतीय व्यायाम लचीलापन, शक्ति, संतुलन बनाता है और डायबिटीज सहित पुरानी स्थितियों वाले लोगों की मदद करता है. माना जाता है कि ब्लड शुगर लेवल में परिवर्तन मांसपेशियों में सुधार के कारण होता है. डायबिटीज के रोगियों के लिए लेग-अप-द-वॉल, सीटेड फॉरवर्ड बेंड, प्लॉ पोज और बो पोज जैसे योग आसन करने की सलाह दी जाती है.

4. घूमना

यह सबसे आसान गतिविधि है जिसे आप अपने स्वास्थ्य के लिए कर सकते हैं. इसके लिए आपको किसी पेशेवर मार्गदर्शन की जरूरत नहीं है और न ही कोई विशेष उपकरण खरीदने की जरूरत है. बस अपने जूते पहन लो और आगे बढ़ो. चलना डायबिटीज रोगी के लिए सबसे आसान गतिविधियों में से एक है. अगर आप अपने वॉकिंग सेशन को दिलचस्प बनाना चाहते हैं, तो ब्रिस्क वॉकिंग या इंटरवल ट्रेनिंग ट्राई करें.

oj3jdfp8Exercises For Diabetes Patients: चलना डायबिटीज रोगी के लिए सबसे आसान गतिविधियों में से एक है

5. सीढ़ियां चढ़ें

सीढ़ियां चढ़ना कैलोरी बर्न करने और अच्छी कसरत करने का एक स्वस्थ और आसान तरीका है. यह आपके दिल और फेफड़ों को तेजी से काम करता है, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने और वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए