विज्ञापन
This Article is From Dec 22, 2022

5 Misconceptions Are Spread About Eating Curd In Winter, Whether Eating Curd Is Beneficial Or Harmful In Cold Days

Is Curd Harmful In Cold?: बहुत से लोग सर्दियों के मौसम में दही खाना छोड़ देते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे उन्हें सर्दी और खांसी होने का खतरा बढ़ जाएगा. माता-पिता भी बच्चों को सर्दियों में खासतौर पर रात में दही खाने से मना करते हैं.

5 Misconceptions Are Spread About Eating Curd In Winter, Whether Eating Curd Is Beneficial Or Harmful In Cold Days
Curd For Winters: सर्दियों में दही का सेवन सीमित मात्रा में करने से ही फायदा मिल सकता है.

Can Eating Curd In Winters?: दही कम कार्ब्स के साथ हाई प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स से भरा एक हेल्टी प्रोबायोटिक है. इसे आप अपने भोजन के साथ रायता, दही या छाछ के रूप में ले सकते हैं, जो खाने के टेस्ट को भी बढ़ाता है. लेकिन बहुत से लोग सर्दियों के मौसम में दही खाना छोड़ देते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे उन्हें सर्दी और खांसी होने का खतरा बढ़ जाएगा. माता-पिता भी बच्चों को सर्दियों में खासतौर पर रात में दही खाने से मना करते हैं. लेकिन क्या वाकई ठंड के मौसम में दही का सेवन हानिकारक है? आज हम इसी सवाल का जवाब लेकर आए हैं.

दही कई सारे पोषक तत्वों से भरा होता है और इसमें उच्च मात्रा में अच्छे बैक्टीरिया जैसे लैक्टोबैसिलस एसिडोफिलस, लैक्टोकोकस लैक्टिस, लैक्टोकोकस लैक्टिस क्रेमोरिस आदि और अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन होते हैं. इसके साथ ही इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन बी2 और बी12 भी होते हैं. हालांकि दही को लेकर कई मिथक भी जुड़े हैं, आज हम उन्हीं की बात कर रहे हैं.

विटामिन बी 12 की कमी कई बीमारियों की वजह, डिप्रेशन और कमजोरी के अलावा इन बीमारियों का खतरा

मिथ 1: सर्दी के मौसम में दही खाने से सर्दी और खांसी हो सकती है

फैक्ट्स: दही सर्दियों के दौरान खाने के लिए एक आइडियल फूट है क्योंकि इसमें प्रोबायोटिक और विटामिन होते हैं जो किसी भी मौसम में इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में सहायक होते हैं. हालांकि आप इन्हें सर्दियों के समय हमेशा रूम टेम्परेचर पर ही खाएं.

मिथ 2: स्तनपान कराने वाली माताओं को दही से बचना चाहिए क्योंकि यह मां और बच्चे दोनों में सर्दी पैदा कर सकता है.

फैक्ट्स: यह सच नहीं है. मां के दूध से केवल पोषक तत्व शिशु तक पहुंचेंगे और इससे कोई सर्दी या संक्रमण नहीं होगा क्योंकि मां का दूध इम्युनोग्लोबुलिन से भरपूर होता है. दही में मिलने वाले सक्रिय बैक्टीरिया रोग पैदा करने वाले कीटाणुओं से लड़ने में मदद करते हैं और पाचन में सुधार करके आपके पेट को स्वस्थ रखते हैं. दही लैक्टोबैसिलस के साथ-साथ विटामिन और प्रोटीन से भरपूर होता है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है. रायता या दही चावल का सेवन स्तनपान कराने वाली माताओं द्वारा उनकी कैल्शियम और प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने के लिए किया जा सकता है.

जिम जाने से पहले कर लें ये तैयारियां, परफेक्ट होगा वर्कआउट प्लान

मिथ 3: बच्चों को सर्दियों में दही खाने से बचना चाहिए

फैक्ट्स: दही एक बेहतरीन इम्युनिटी बिल्डर है, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह डब्ल्यूबीसी सिंथेसिस को भी बढ़ाता है. इसलिए, बच्चों को किसी भी रूप में दही खाने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह कमरे के तापमान पर हो और रेफ्रिजरेटर से नहीं.

मिथ 4: अगर वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो दही से परहेज करें

फैक्ट्स: यह सच नहीं है. वजन घटाने के लिए स्वस्थ फैटी एसिड का सेवन भी उतना ही महत्वपूर्ण है. लो फैट दूध या स्किम्ड दूध से बने दही के सेवन से सैचुरेटेड फैट नहीं बढ़ेगा या आप मोटे नहीं होंगे. दही कैल्शियम, विटामिन डी, पोटेशियम और प्रोटीन से भी भरपूर होता है ऐसे में वेट लॉस डाइट में शामिल करने के लिए ये परफेक्ट फूड है.

सर्दियों में होने वाली बीमारियों से खुद को बचाएं, जानिए ठंड से बचाव करने के ये उपाय

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Health Tips: चिकन खाने से एंटीबायोटिक्स प्रतिरोधक हो सकता है शरीर, यहां जानें कारण
5 Misconceptions Are Spread About Eating Curd In Winter, Whether Eating Curd Is Beneficial Or Harmful In Cold Days
Hair Care: If You Want Long Hair, Start Applying This Hair Oil From Today, It Will Also Make Hair Strong And Thick
Next Article
Long Hair चाहते हैं तो आज से ही लगाना शुरू करें ये वाला Hair Oil, बालों को मजबूत और घना भी बनाएगा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com