Oral Care: मसूड़ों की सूजन से छुटकारा दिलाने के लिए कारगर हैं ये 5 घरेलू उपचार, दर्द और ब्लीडिंग से भी मिलेगी मुक्ति

Gum Swelling And Pain: अगर लक्षण दो हफ्ते से अधिक समय तक बने रहते हैं, तो दंत चिकित्सक के पास जाने की सलाह दी जाती है. साथ ही दर्द को शांत करने में मदद करने के लिए यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं.

Oral Care: मसूड़ों की सूजन से छुटकारा दिलाने के लिए कारगर हैं ये 5 घरेलू उपचार, दर्द और ब्लीडिंग से भी मिलेगी मुक्ति

Gum Swelling: मसूड़े की सूजन संक्रमणों के कारण भी हो सकती है.

खास बातें

  • मसूड़ों की सूजन एक आम समस्या है जो कई कारणों से हो सकती है.
  • ब्लैक टी में मौजूद टैनिन मसूड़ों की सूजन को कम करने में मदद कर सकता है.
  • दंत समस्याओं के इलाज के लिए ऑयल पुलिंग एक आजमाया हुआ तरीका है.

Home Remedies For Gum Swelling: मसूड़ों की सूजन एक आम समस्या है जो पोषक तत्वों की कमी, खराब फिटिंग वाले डेन्चर, तंबाकू प्रोडक्ट्स, गलत ब्रशिंग या फ्लॉसिंग तकनीक मसूड़े की सूजन और अन्य संक्रमणों के कारण हो सकती है. संक्रमित मसूड़े दर्द के प्रति संवेदनशील हो जाते हैं और जब आप ब्रश या फ्लॉस करते हैं तो उनमें से खून निकल सकता है. अगर लक्षण दो हफ्ते से अधिक समय तक बने रहते हैं, तो दंत चिकित्सक के पास जाने की सलाह दी जाती है. साथ ही दर्द को शांत करने में मदद करने के लिए यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं.

मसूड़ों की सूजन और दर्द से कैसे निपटें | How To Deal With Gum Swelling And Pain

1) हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन होता हैं, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो दर्द, सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा, यह जीवाणु गतिविधि के प्रसार को रोकता है जो कई मौखिक समस्याओं का कारण बनता है. आधा चम्मच हल्दी पाउडर और थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और साफ उंगली से मसूड़ों पर लगाएं. इसे पांच मिनट के लिए छोड़ दें, फिर धीरे से मालिश करें और गर्म पानी से अपना मुंह धो लें.

इन 7 घरेलू उपचारों में काम आता है जीरा, आम स्वास्थ्य समस्याओं का करता है तुरंत इलाज

2) ब्लैक टीबैग्स

चाय में मौजूद टैनिन मसूड़ों की सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण अच्छे मौखिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं. एक टीबैग को उबलते पानी में दो से तीन मिनट के लिए रखें, हटा दें और इसे सहन करने योग्य तापमान पर ठंडा होने दें. इसे अपने मसूड़ों पर 10 से 15 मिनट तक रखें. अपने मुंह को गर्म नमक-पानी के घोल से धोएं.

3) ऑयल पुलिंग

सूजन वाले मसूड़ों या किसी अन्य दंत समस्याओं के इलाज के लिए ऑयल पुलिंग एक आजमाया हुआ तरीका है. यह सदियों पुरानी आयुर्वेदिक प्रथा मुंह में संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया के विकास को कम करने में मदद करती है. यहां तक कि यह प्लाक को बनने से रोकता है और मसूढ़ों को मजबूत बनाता है. एक चम्मच तिल का तेल अपने मुंह में डालें और इसे 15 से 20 मिनट के लिए चारों ओर घुमाएं. तेल बाहर थूकें और अपने मुंह को गर्म पानी से अच्छी तरह से धो लें. अंत में, अपने दांत ब्रश करें.

कोल्ड से अगर गला हो जाए बंद तो घर पर इस आसान ट्रिक को अपनाएं, तुरंत मिलेगा आराम

1tu0si0o

4) टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल में एंटीबायोटिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो जलन और सूजन वाले मसूड़ों से जल्दी राहत दिला सकते हैं. एक गिलास गर्म पानी में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं और इसे रोजाना दो बार माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करें. हालांकि, सुनिश्चित करें कि तेल को निगलें नहीं क्योंकि इससे पेट की समस्या हो सकती है.

Anemia से छुटकारा दिलाकर शरीर में Hemoglobin Level बढ़ाते हैं ये 5 फल और सब्जियां, डाइट में शामिल करें

5) अजवाइन

अजवायन के बीज में थाइमोल होता है, जिसमें एनेस्थेटिक, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं. इनके अलावा, यह एक एंटी इंफ्लेमेटरी एजेंट भी है. बीजों को सुखाकर अच्छी महक आने तक भूनें और फिर उन्हें पीसकर पाउडर बना लें. पेस्ट बनाने के लिए सरसों के तेल की कुछ बूंदों को मिलाएं और इसे अपने मसूड़ों पर लगाएं. इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और अपने मुंह को गर्म पानी से धो लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com