Cumin Benefits: इन 7 घरेलू उपचारों में काम आता है जीरा, आम स्वास्थ्य समस्याओं का करता है तुरंत इलाज

Cumin Health Benefits: जीरा कई घरेलू उपचारों में मददगार माना जाता है. यहां उन हेल्थ प्रोब्लम्स के बारे में बताया गया है जिनमें जीरा काफी लाभकारी हो सकता है.

Cumin Benefits: इन 7 घरेलू उपचारों में काम आता है जीरा, आम स्वास्थ्य समस्याओं का करता है तुरंत इलाज

Cumin Health Benefits: जीरा कई घरेलू उपचारों में मददगार माना जाता है.

खास बातें

  • जीरा कई घरेलू उपचारों में मददगार माना जाता है.
  • जीरा कई स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने में मददगार होता है.
  • जीरा एक सुस्त पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए जाना जाता है.

Home Remedies: जीरा एक पुराना मसाला है जो आपके मुंह में एक अचूक, अनोखा स्वाद छोड़ देता है. क्या आप जानते हैं कि जीरा आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है. जीरा में थाइमोल होता है, एक रसायन जो अग्न्याशय को एंजाइम और पित्त का उत्पादन करने के लिए उत्तेजित करता है. इसलिए यह गुण शरीर के भीतर कार्ब्स और वसा के समग्र पाचन में सुधार करता है. जीरा कई स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने में मददगार होता है. साथ ही जीरा कई घरेलू उपचारों में मददगार माना जाता है. यहां उन हेल्थ प्रोब्लम्स के बारे में बताया गया है जिनमें जीरा काफी लाभकारी हो सकता है.

जीरे के जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ | Amazing Health Benefits Of Cumin

1) पाचन में सुधार करता है

जीरा एक सुस्त पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए जाना जाता है. जीरे में थाइमोल यौगिक और अन्य महत्वपूर्ण तेलों के कारण, वे लार ग्रंथियों को उत्तेजित करने में मदद करते हैं और इस प्रकार पाचन में सहायता करते हैं. अगर आप अपच से पीड़ित हैं, तो दिन में तीन बार जीरा चाय पीने की कोशिश करें.

कोल्ड से अगर गला हो जाए बंद तो घर पर इस आसान ट्रिक को अपनाएं, तुरंत मिलेगा आराम

2) कब्ज दूर करने के लिए फायदेमंद

जीरे में हाई फाइबर सामग्री होती है, जो जठरांत्र संबंधी मार्ग की गतिविधि को बढ़ावा देती है. यह बदले में एंजाइम स्राव को उत्तेजित करता है. इसलिए जीरा का उपयोग प्राकृतिक रेचक के रूप में किया जाता है. इस गुण के कारण जीरा बवासीर जैसे गंभीर पाचन विकारों को ठीक करने में सक्षम है.

3) अस्थमा और सर्दी से राहत मिलती है

अपने एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण, जीरा सर्दी और खांसी के लिए एक बेहतरीन घरेलू उपचार है. जीरे के यौगिक सूजन वाली मांसपेशियों को शांत करने और संक्रमण से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

कहीं आपको भी तो नहीं मानसिक बीमार बना रहीं ये आदतें, आज ही करें इन्हें बाय-बाय

cumin 650

4) गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

जीरा के गुण गर्भवती महिलाओं में कब्ज से राहत दिलाने और पाचन में सुधार करने में मदद करते हैं. बीज मतली और कब्ज जैसे गर्भावस्था के लक्षणों से निपटने में भी मदद करते हैं. बेहतर प्रसव में सहायता के साथ-साथ वे स्तनपान को भी बढ़ाते हैं.

एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा ने बताए मेंटल हेल्थ के लिए महज 30 सेकंड में किए जाने वाले योगासन और इससे होने वाले फायदे

5) अनिद्रा से निपटने के लिए कारगर

अगर आप अच्छी नींद नहीं ले पा रहे हैं तो जीरा आपकी मदद कर सकता है. इनमें मेलाटोनिन नामक एक यौगिक होता है, जो मैश किए हुए केले के साथ सेवन करने पर नींद को प्रेरित करने वाले रसायनों के उत्पादन को बढ़ाता है.

6) चमकती त्वचा के लिए फायदेमंद

शहद और जीरा वाला फेस पैक आपकी त्वचा को ग्लोइंग और स्मूद बना देगा. शहद सूजन वाले ऊतकों को शांत करता है और यह मसाला त्वचा को बहुत अधिक शुष्क होने से रोकेगा. अपने चेहरे को धोने के बाद थोड़ा जोजोबा तेल लगाएं.

डेड स्किन को दूर कर चेहरे पर तुरंत ग्लो लाता है टमाटर, जानिए कैसे और कब करना है इस्तेमाल

7) लंबे और चमकदार बालों के लिए

जीरा आपको लंबे और चमकदार बाल पाने में भी मदद कर सकता है. पानी में जीरा पाउडर और अंडे की जर्दी लें. इन दोनों को आपस में मिलाकर एक स्मूद पेस्ट बना लें. इसे बालों पर लगाएं और सूखने दें. इसे पानी से धो लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com