विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 26, 2022

How To Strengthen Legs: 5 होम-बेस्ड इफेक्टिव लेग वर्कआउट, पैरों को टोन और मजबूत करने के लिए बेहद कारगर

Leg Workouts: जब पैरों को मजबूत करने के लिए एक्सरसाइज की बात आती है तो हमें सही वर्कआउट के बारे में पता नहीं होता है खासकर तब जब हम नौसिखिए होते हैं. यहां कुछ बेहतरीन लेग वर्कआउट्स के बारे में बताया गया है.

Read Time: 5 mins
How To Strengthen Legs: 5 होम-बेस्ड इफेक्टिव लेग वर्कआउट, पैरों को टोन और मजबूत करने के लिए बेहद कारगर
Leg Strengthening Exercise: यहां कुछ बेहतरीन लेग वर्कआउट्स के बारे में बताया गया है.

Workouts For Leg Muscles: घर पर लेग वर्कआउट के लिए कुछ बुनियादी बातों को ध्यान में रखा जाना चाहिए. चोटों से बचने के लिए छोटे गोल बनाना और एक ट्रेनिंग रूटीन को मैनेज करना बहुत जरूरी है. वर्कआउट (Workout) हमारी मांसपेशियों की ग्रोथ के लिए कारगर सिद्ध होती है. आपको ऐसे वर्कआउट भी शामिल करने चाहिए जो बैक चेन की मसल्स टारगेट करते हैं, क्योंकि वे शरीर में शक्ति पैदा करने के लिए जिम्मेदार होते हैं. जब पैरों को मजबूत करने के लिए एक्सरसाइज (Exercises To Strengthen Legs) की बात आती है तो हमें सही वर्कआउट के बारे में पता नहीं होता है खासकर तब जब हम नौसिखिए होते हैं. यहां कुछ बेहतरीन लेग वर्कआउट्स (Leg Workouts) के बारे में बताया गया है जिन्हें आप घर पर आसानी से कर सकते हैं.

होम-बेस्ड कारगर लेग वर्कआउट | Home-Based Effective Leg Workout

1) लंज

लंज सबसे प्रभावी होम-बेस्ड लेग वर्कआउट में से एक हैं जो बिगनर्स फ्रेंडली है. यह व्यायाम आपकी लोअर बॉडी में एक साथ कई मसल्स को टारगेट करता है, जिसमें क्वाड्स, हैमस्ट्रिंग और ग्लूट्स शामिल हैं.

लंज आपके शरीर के संतुलन को पूरी तरह से उत्तेजित किए बिना आपके पैरों को टारगेट करते हैं, क्योंकि दोनों पैर जमीन पर दबाए जाते हैं. जैसे-जैसे आप लेग वर्कआउट में आगे बढ़ते हैं, आप एक्स्ट्रा बेरियर के लिए लंज में वजन भी एड कर सकते हैं. नियमित रूप से लंज करने से आपके शरीर को टोन, लोअर बॉडी में ताकत, कोर मसल्स को मजबूत करने, समग्र एथलेटिक प्रदर्शन को बढ़ावा देने और बहुत कुछ सहित कई लाभ मिल सकते हैं.

जामुन को इन 5 तरीकों से खाना शुरू करें शुगर पेंशेंट, तुरंत काबू में आने लगेगा ब्लड शुगर लेवल

2) स्टेप-अप

स्टेप-अप एक सरल लेकिन प्रभावी लेग वर्कआउट है जो आपके बट और पैरों की मसल्स को टारगेट करता है. जब सही ढंग से किया जाता है, तो वे घुटने के जोड़ों पर कम से कम प्रभाव डालते हैं. यह व्यायाम लोअर बॉडी में कई मसल ग्रुप को एक्टिव करता है, जैसे कि क्वाड और ग्लूट्स. आम तौर पर यह लोअर बॉडी के लिए एक बेहतरीन कंडीशनिंग व्यायाम है.

step ups

Photo Credit: iStock

3) सूमो स्क्वाट

स्टेंडर्ड स्क्वैट्स और सूमो स्क्वैट्स के बीच मेन अंतर यह है कि बाद वाले में आपको पैरों के अधिक व्यापक रुख को अपनाने की जरूरत होती है. इसमें आंतरिक जांघ की मांसपेशियों को शामिल करना होता है. यह यौगिक व्यायाम कोर और पैरों की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए सबसे अच्छे व्यायामों में से एक है. इस व्यायाम की गति शरीर के संतुलन और स्थिरता को बेहतर बनाने में मदद करती है. इस प्रकार का स्क्वाट कई पैर की मांसपेशियों, जैसे कि ग्लूट्स और हैमस्ट्रिंग पर काम करने में बहुत कुशल है.

पुरुषों के लिए वजन घटाने के लिए 5 इफेक्टिव योगा मूव्स, जानें करने का सही और आसान तरीका

4) काफ राइज

काफ राइज से ढेर सारे लाभ मिलते हैं और इसे कहीं भी किया जा सकता है. मेन बात यह है कि यह मजबूत काफ बनाने में मददगार है. जो हैवी स्क्वाट करने और वेट पुलर की हमारी क्षमता पर जरूरी प्रभाव डालता है. यह आपको कई प्लायोमेट्रिक व्यायाम और स्क्वैट्स को अधिक आसानी से करने में सक्षम बनाता है. काफ राइज बेहतर टखने की स्थिरता और ताकत बनाने में भी मदद करता है. यह चलने जैसे हाई इफेक्टिव वाले मूवमेंट के दौरान टखने की बेहतर स्थिरता बनाए रखने में मदद करता है.

5) ग्लूट ब्रिज

ग्लूट ब्रिज एक डायनामिक लेग वर्कआउट है जो सीधे बैक चेन की दो मेन मसल्स को टारगेट करता है और मजबूत करता है इसमें हैमस्ट्रिंग और ग्लूट्स शामिल हैं. यह व्यायाम आपके बट और कोर की मांसपेशियों को भी मजबूत और टोन करता है.

इन वजहों से शरीर में हो जाती है विटामिन डी की कमी, ब्रेन, हड्डियां कुछ नहीं करती हैं फिर काम

ग्लूट ब्रिज का एक अन्य प्रमुख लाभ यह है कि यह पीठ के निचले हिस्से पर कोई दबाव नहीं डालता है, जिससे पीठ के निचले हिस्से में चोट लगने की संभावना कम हो जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
वेट लॉस के लिए खाते हैं दवा तो हो जाएं सावधान! जा सकती है आंखों की रोशनी- स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा
How To Strengthen Legs: 5 होम-बेस्ड इफेक्टिव लेग वर्कआउट, पैरों को टोन और मजबूत करने के लिए बेहद कारगर
दूध में क्या मिलाकर पीने से बढ़ती है शरीर की ताकत? इन 7 चीजों में से कोई एक मिलाएं और रोज पिएं
Next Article
दूध में क्या मिलाकर पीने से बढ़ती है शरीर की ताकत? इन 7 चीजों में से कोई एक मिलाएं और रोज पिएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;