High Cholesterol को कम करने और अपने दिल का ख्याल रखने के लिए फॉलो करें ये 5 डाइट टिप्स

High Cholesterol Level: आप अपने कोलेस्ट्रॉल में सुधार के लिए सबसे पहले लाइफस्टाइल में बदलाव करें. यहां कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए डाइट टिप्स हैं जिन्हें फॉलो किया जा सकता है.

High Cholesterol को कम करने और अपने दिल का ख्याल रखने के लिए फॉलो करें ये 5 डाइट टिप्स

High Cholesterol Diet: ये बदलाव कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले प्रभाव में सुधार कर सकते हैं.

diet tips for high cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल से हार्ट डिजीज और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. दवाएं आपके कोलेस्ट्रॉल को बेहतर बनाने में मदद कर सकती हैं, लेकिन अगर आप अपने कोलेस्ट्रॉल में सुधार के लिए सबसे पहले लाइफस्टाइल में बदलाव करना चाहते हैं, तो इन 5 हेल्दी बदलावों को आजमाएं. अगर आप पहले से ही दवाएं ले रहे हैं, तो ये बदलाव कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले प्रभाव में सुधार कर सकते हैं. यहां कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए डाइट टिप्स हैं जिन्हें फॉलो किया जा सकता है.

हेल्दी कोलेस्ट्रॉल को मेंटेन रखने के उपाय | Ways To Maintain Healthy Cholesterol

1. हार्ट हेल्दी डाइट

हार्ट को हेल्दी बनाए रखने के लिए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखना जरूरी है. हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ाता है. इसलिए हार्ट हेल्दी डाइट फायदेमंद साबित होगी.

ये भी पढ़ें: इम्यूनिटी को सातवें आसमान पर ले जाने के लिए पिएं ये 4 ड्रिंक्स, पोषक तत्व का हैं पावरहाउस

2. हेल्दी फैट खाएं

नट्स और बीजों में अनसेचुरेटेड फैट, मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट होता है. रेड मीट, फुल फैट डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन सीमित करें. ट्रांस फैट से बचें, जो अक्सर कई प्रोसेस्ड और फ्राइड फूड्स में पाया जाता है.

3. घुलनशील फाइबर बढ़ाएं

घुलनशील फाइबर से भरपूर फूड्स एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं. अच्छे स्रोतों में ओट्स, जौ, सेम, दाल, फल सेब, खट्टे फल और जामुन और सब्जियां भिंडी और बैंगन शामिल हैं.

4. लीन प्रोटीन खाएं

प्रोसेस्ड मीट की बजाय मछली, टोफू, फलियां और बीन्स चुनें.कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए प्लांट बेस्ड प्रोटीन का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें.

ये भी पढ़ें: हर महीने बढ़ रहा है वजन तो गेहूं की बजाय खाएं इस आटे की रोटियां, 1 महीने में पेट की चर्बी और वजन रह जाएगा आधा

5. कोलेस्ट्रॉल का सेवन सीमित करें

अंडे की जर्दी और ऑर्गन मीट को सीमित करके डाइट में कोलेस्ट्रॉल का सेवन कम करें. हालांकि, ज्यादातर लोगों के लिए भोजन में मौजूद कोलेस्ट्रॉल सेचुरेटेड और ट्रांस फैट की तुलना में ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल पर प्रभाव डालता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)