Disadvantages Of Kiwi: ज्यादा कीवी खाने से सेहत को होने वाले 5 बड़े नुकसान

Side Effects Of Kiwi: कीवी प्लेटलेट्स बढ़ाने के साथ कीबी इम्यूनिटी बढ़ाने और पाचन तंत्र को बेहतर करने में मदद करता है. हालांकि कीवी के बहुत अधिक सेवन से आपके सेहत को नुकसान भी हो सकता है.

Disadvantages Of Kiwi: ज्यादा कीवी खाने से सेहत को होने वाले 5 बड़े नुकसान

Disadvantages Of Kiwi: यहां जानें कीवी के ज्यादा सेवन से सेहत को होने वाले नुकसानों के बारे में.

खास बातें

  • कीवी इम्यूनिटी बढ़ाने और पाचन तंत्र को बेहतर करने में मदद करता है.
  • हालांकि कीवी के बहुत अधिक सेवन से आपके सेहत को नुकसान भी हो सकता है.
  • स्किन इरिटेशन, जलन, खुजली, रैशेज आने जैसी परेशानियां हो सकती हैं.

Disadvantages Of Kiwi: फलों से हमारे शरीर को जरूरी विटामिन, मिनरल्स, आयरन और कैल्शियम जैसे जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं, लेकिन हर फल को खाने की एक सीमा होती है, बहुत अधिक मात्रा में खाने से ये फल भी आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं. सुपर फूड कहलाने वाला फल कीवी सेहत के लिए ढेरों फायदों से भरा होता है. कीवी प्लेटलेट्स बढ़ाने के साथ बी इम्यूनिटी बढ़ाने और पाचन तंत्र को बेहतर करने में मदद करता है. हालांकि कीवी के बहुत अधिक सेवन से आपके सेहत को नुकसान भी हो सकता है. आइए जानते हैं कि कीवी के ज्यादा सेवन से सेहत को होने वाले नुकसानों के बारे में.

Kidney Health: किडनी को हेल्दी रखने और इसकी पावर बढ़ाने के लिए आज से ही बना लें ये 7 आदतें

कीवी से सेहत को होने वाले नुकसान | Side Effects Of Kiwi

1) स्किन एलर्जी का डर

कीवी को स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद फ्रूट माना जाता है. इससे स्किन हाइड्रेट रहती है. हालांकि कीवी के बहुत ज्यादा सेवन से आपकी स्किन पर एलर्जी भी हो सकती है. बता दें कि अधिक कीवी खाने से डर्मेटाइटिस की भी परेशानी हो सकती है. डर्मेटाइटिस होने पर स्किन इरिटेशन, जलन, खुजली, रैशेज आने जैसी परेशानियां हो सकती हैं.

2) एक्यूट पेनक्रिएटाइटिस

बहुत अधिक कीवी खाने से एक्यूट पेनक्रिएटाइटिस की परेशानी भी हो सकती है. इस समस्या में पैंक्रियास में सूजन आ सकती है. इससे पेट में दर्द भी होता है, हालांकि पेट दर्द कुछ दिनों में ठीक हो जाता है, लेकिन कई बार परेशानी बढ़ भी सकती है.

Benefits Of Hing: हींग का सेवन करने के 6 कमाल के फायदे, स्किन, पेट और मुंह की समस्याओं का रामबाण उपाय

3) प्रेग्नेंसी में कॉम्प्लीकेशन्स

कीवी में भरपूर मात्रा में फोलिक एसिड पाया जाता है, प्रेग्नेंसी में महिलाओं को डॉक्टर भी फोलिक एसिड लेने को सलाह देते हैं. हालांकि बहुत अधिक मात्रा में इसे लेने से बच्चे के दिमागी विकास पर असर पड़ता है. इसके अधिक सेवन से गर्भ में पल रहे बच्चे में अस्थमा और ऑटिज्म जैसी बीमारी भी हो सकती है. ऐसे में गर्भावस्था में महिलाओं को कीवी सीमित मात्रा में लेने की सलाह दी जाती है.

4) शरीर में सूजन

कीवी अधिक खाने से शरीर में सूजन होने का खतरा होता है. कीवी के एलर्जिक रिएक्शन से शरीर में सूजन आ सकती है. ऐसी स्थिति तब होती है जब शरीर में एंटीबॉडी कीवी के साथ ओवररिएक्ट करती है. ऐसे में आपको अगर इस तरह की समस्या दिख रही हो तो तुरंत कीवी खाना बंद करें और डॉक्टर से सलाह लें.

शतावरी के 10 चमत्कारिक लाभ, बुढ़ापे के लक्षण, डिप्रेशन, डायबिटीज को रखती है दूर, प्रजनन स्वास्थ्य के लिए भी कमाल

5) एलर्जी का खतरा

कीवी बहुत अधिक खाने से कुछ लोगों में जी मिचलाने या उल्टी आने जैसी समस्या भी होती है. कई बार देखा जाता है कि एलर्जी के कारण कुछ निगलने में भी दिक्कत आती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों ेक लिए जुड़े रहिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com