शतावरी के 10 चमत्कारिक लाभ, बुढ़ापे के लक्षण, डिप्रेशन, डायबिटीज को रखती है दूर, प्रजनन स्वास्थ्य के लिए भी कमाल

Shatavari Benefits In Hindi: शतावरी के फायदे किसी चमत्कार से कम नहीं माने जाते हैं. यह एक महत्वपूर्ण आयुर्वेदिक औषधि है, जो जीवन शक्ति बढ़ाने और एंटी एजिंग के लिए भी बेहतरीन है. यहां शतावरी के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट दी गई है.

शतावरी के 10 चमत्कारिक लाभ, बुढ़ापे के लक्षण, डिप्रेशन, डायबिटीज को रखती है दूर, प्रजनन स्वास्थ्य के लिए भी कमाल

Health Benefits Of Shatavari: शतावरी एक आयुर्वेदिक औषधीय जड़ी बूटी है.

खास बातें

  • शतावरी के फायदे किसी चमत्कार से कम नहीं माने जाते हैं.
  • Benefits Of Shatavri: यह एक महत्वपूर्ण आयुर्वेदिक औषधि है.
  • यहां शतावरी के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट दी गई है.

Health Benefits Of Shatavari: शतावरी एक आयुर्वेदिक औषधीय जड़ी बूटी है, जो शारीरिक और भावनात्मक तनाव की रोकथाम और उपचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. शतावरी के फायदे किसी चमत्कार से कम नहीं माने जाते हैं. यह एक महत्वपूर्ण आयुर्वेदिक औषधि है, जो जीवन शक्ति बढ़ाने और एंटी एजिंग के लिए भी बेहतरीन है. शतावरी के स्वास्थ्य लाभों में इम्यूनिटी और यौन स्वास्थ्य को बढ़ावा देना भी शामिल है. इसे पाउडर, लिक्विड, चाय और टैबलेट के रूप में लिया जा सकता है. अगर अश्वगंधा को आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का राजा माना जाता है, उसी तरह शतावरी को आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों की रानी के रूप में जाना जाता है. अन्य लाभों के अलावा यह प्रजनन प्रणाली के लिए अच्छा मानी जाती है. अगर आप शतावरी के शानदार फायदों से अभी तक वंचित हैं तो यहां उनकी लिस्ट दी गई है.

शतावरी देती है ये 10 जबरदस्त फायदे | Shatavari Gives These 10 Tremendous Benefits

1. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

शतावरी में सैपोनिन्स, एस्पैरागामाइन ए और रेसेमोसोल जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. ये सभी एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों को रोकने में मदद करते हैं और ऑक्सीडेटिव तनाव से भी लड़ते हैं जिससे बीमारियों और विकारों से बचा जा सकता है.

लौंग की चाय आपको इन 5 स्वास्थ्य समस्याओं से दिला सकती है निजात, एसिडिटी तो गायब ही हो जाएगी

2. एंटी इंफ्लेमेटरी

शतावरी में रेसमोफुरन होता है, जो एक एंटी इंफ्लेमेटरी जैव रासायनिक यौगिक है. पाचन प्रक्रिया को परेशान किए बिना शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है.

3. इम्यून सिस्टम को बढ़ाती है

शतावरी का सदियों से आयुर्वेद में एक इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में प्रयोग किया जाता है. औषधीय जड़ी बूटी खाने से शरीर में एंटीबॉडी को बढ़ाने में मदद मिलती है और इस प्रकार आपको खांसी, सर्दी, फ्लू और अन्य मौसमी वायरल और जीवाणु रोगों से बचाने में मदद मिलती है.

4. प्रभावी मूत्रवर्धक है

मूत्रवर्धक शरीर से अतिरिक्त तरल पदार्थ और गंदगी को बाहर निकालने में मदद करते हैं. चूहों पर किए गए कई शोधों में इस बात की पुष्टि हुई है कि शतावरी का सेवन शरीर से अतिरिक्त पानी, खासकर हृदय के आसपास के तरल पदार्थ को निकालने के लिए अच्छा होता है. इस प्रकार यह एक मूत्रवर्धक एजेंट के रूप में कार्य करता है.

सिर्फ बादाम ही नहीं ये 5 चीजें भी बढ़ाती हैं याददाश्त और दिमाग तेज करने में भी कारगर, बच्चों को जरूर खिलाएं

5. अल्सर का इलाज करती है

गए अध्ययन में यह पुष्टि की गई है कि शतावरी रैनिटिडिन जैसे गैस्ट्रिक अल्सर के इलाज में प्रभावी है. अगर आप अक्सर से परेशान हैं तो शतावरी को इस्तेमाल कर सकते हैं.

6. किडनी की पथरी में फायदेमंद

किडनी की पथरी में ऑक्सालेट होता है, जो पालक, चुकंदर और फ्रेंच फ्राइज में पाया जाता है. इन यौगिकों को मूत्र के माध्यम से छोड़ते समय अत्यधिक दर्द होता है. शतावरी की जड़ का अर्क से ऑक्सालेट के निर्माण को रोकने में मदद मिल सकती है. साथ ही यह मैग्नीशियम के निर्माण में मदद करता है जिससे किडनी में स्टोन के जमा होने की संभावना कम हो सकती है.

7. शुगर लेवल को कम कर सकती है

कुछ यौगिकों की उपस्थिति के कारण शतावरी इंसुलिन उत्पादन को उत्तेजित करती है जिससे शरीर में शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद मिल सकती है.

Skin Care Tips: आपकी त्वचा के लिए संतरे के 8 बेमिसाल फायदे, जानें त्वचा पर इस्तेमाल करने का आसान तरीका

8. बुढ़ापे के लक्षणों को दूर रखती है

इस आयुर्वेदिक औषधीय जड़ी बूटी का प्रयोग बुढ़ापा रोधी उपचार में काफी कारगर है. इसमें सैपोनिन्स नामक फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और इस तरह आपकी त्वचा को झुर्रियों और पिंपल्स से बचाते हैं. जड़ी बूटी की जड़ भी कोलेजन के टूटने को रोकती है और इस प्रकार त्वचा की लोच बनाए रखने में फायदेमंद मानी जाती है.

9. डिप्रेशन से बचाने में भी कारगर

शतावरी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट अवसाद के प्रभाव को कम करने पर शक्तिशाली प्रभाव डालते हैं. इस प्रकार इसका उपयोग अवसादरोधी दवाओं के रूप में किया जाता है. वे न्यूरोट्रांसमीटर को भी प्रभावित करते हैं, जो अवसाद से जुड़े होते हैं.

Drinks To Lower Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए गर्मियों में बेहतरीन काम कर सकती हैं ये ड्रिंक्स

10. महिला प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार

बायोमेडिसिन और फार्माकोथेरेपी में 2018 में प्रकाशित एक अध्ययन जिसमें यह दिखाया गया है कि यह पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम (पीसीओडी) और हार्मोनल असंतुलन जैसी स्थितियों में सुधार करती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.