सफेद होते बाल बन गए हैं सिरदर्द, जानिए 5 आयुर्वेदिक उपाय जो बालों को कर देंगे जेट ब्लैक

White Hair Home Remedies: सफेद होते बाल, जुल्फों की खूबसूरती के लिए खतरा बन जाते हैं. जरूरी नहीं है कि इसके लिए डाई जैसे उपाय अपनाएं जाएं. आयुर्वेद(Ayurvedic remedy) में भी इसके लिए कई उपाय बताएं गए हैं.

सफेद होते बाल बन गए हैं सिरदर्द, जानिए 5 आयुर्वेदिक उपाय जो बालों को कर देंगे जेट ब्लैक

बालों को काला करने के नेचुरल तरीके.

White Hair Home Remedies: समय से पहले बालों का सफेद (Grey hair) होना आजकल आम परेशानी है. हार्मोनल गड़बड़ी, कोई बीमारी या बॉडी में जरूरी विटामिंस की कमी के कारण बाल समय से पहले सफेद होने लगते हैं. सफेद होते बाल, जुल्फों की खूबसूरती के लिए खतरा बन जाते हैं. जरूरी नहीं है कि इसके लिए डाई जैसे उपाय अपनाएं जाएं. आयुर्वेद(Ayurvedic remedy) में भी इसके लिए कई उपाय बताएं गए हैं.आइए जानते हैं पांच ऐसे आयुर्वेदिक उपाय जिससे असमय सफेद होते बालों (Ayurvedic remedy for grey hair) से बचा जा सकता है.

सफेद बालों के लिए 5 आयुर्वेदिक उपाय (5 Ayurvedic remedies for grey hair)

यह भी पढ़ें: रोज सुबह खाली पेट पी लें ये लाल जूस, कमर और पेट की लटकती चर्बी हो जाएगी गायब, हर कोई पूछेगा राज

मेहंदी

सफेद बालों को प्राकृतिक रंग देने के लिए सबसे ज्यादा मेहंदी का यूज किया जाता है. मेहंदी बालों के ऊपर रंग चढ़ा देती है और यह बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर का भी काम करता है. बालों में मेहंदी लगाने के लिए किसी लोहे के बर्तन में मेहंदी को घोल लें और रात भर के लिए छोड़ दें. इसमें आंवला पाउडर भी मिला सकते हैं. सुबह बालों पर अप्लाई करें और एक से दो घंटे बाद पानी से धो लें.

भृंगराज

भृंगराज बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह बालों को सफेद होने से बचाने का बेहतरीन प्राकृतिक उपाय है. भृंगराज में मौजूद हरीतकी बालों के लिए वरदान होता है. भृंगराज ऑयल बालों को काला रखने के साथ-साथ हेल्दी भी रखता है. भृंगराज ऑयल किसी दूसरे ऑयल के साथ मिलाकर लगाना चाहिए. कैस्टर ऑयल में मिलाकर लगाने से सबसे ज्यादा फायदा होता है. इसके साथ ही भृंगराज पाउडर को हेयर पैक की तरह भी यूज किया जा सकता है. वीक में एक बार भृंगराज पाउडर को हेयर पैक आधे घंटे तक बालों पर अप्लाई करने से फायदा होगा.

प्याज

प्याज में मौजूद सल्फर बालों को हेल्दी बनाने के साथ साथ रंग भी देता है. प्याज का रस निकाल कर उसे रूई की मदद से स्कैल्प पर अप्लाई करना चाहिए. हल्के हाथों से मसाज करने के बाद कुछ समय तक छोड़ दें और फिर शैंपू कर लें. यह उपाय वीक में दो बार किया जा सकता है.

आंवला

विटामिन सी से भरपूर आंवला हेल्थ के साथ साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. आंवला पाउडर को कोकोनट ऑयल में मिलाकर हेयर पैक की तरह यूज किया जा सकता है. इसके लिए आधी कटोरी कोकोनट ऑयल में दो चम्मच आंवला पाडर मिलाकर पेस्ट बनाएं और रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह पेस्ट को स्कैल्प पर बालों पर लगाएं. दो घंटे बाद शैंपू कर लें.

शिरोधारा

आयुर्वेद में शिरोधारा का बहुत महत्व है. यह बॉडी में पित्त दोष को दूर करता है. इसमें सिर के ऊपर लिक्विड को लगातार कुछ देर के लिए डाला जाता है. इसके लिए तेल, दूध या किसी दवा का उपयोग किया जाता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)