Cholesterol Level: गर्मियों में हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए 4 कमाल के फूड्स, हार्ट को भी रखते हैं हेल्दी

High Cholesterol Level: कोलेस्ट्रॉल घटाने के उपाय करने बहुत जरूरी हैं ये आप भी जानते हैं. अगर आप इसे अनकंट्रोल रखते हैं तो ये कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. यहां ऐसे समर फूड्स हैं जिन्हें डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Cholesterol Level: गर्मियों में हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए 4 कमाल के फूड्स, हार्ट को भी रखते हैं हेल्दी

High Cholesterol Level: अगर आप इसे अनकंट्रोल रखते हैं तो ये कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है.

खास बातें

  • अनकंट्रोल कोलेस्ट्रॉल कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है.
  • कुछ फूड्स को डाइट में शामिल कर आप कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रख सकते हैं.
  • मौसम के साथ कोलेस्ट्रॉल लेवल में काफी उतार-चढ़ाव होता है.

Foods To Reduce Cholesterol: अलग-अलग शोधों से पता चलता है कि मौसम के साथ कोलेस्ट्रॉल लेवल में काफी उतार-चढ़ाव होता है. सर्दियों में फैटी कम्फर्ट फूड के लिए हमारी क्रेविंग बढ़ जाती है, जिससे कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है. दूसरी ओर गर्मियों में कई ऐसे फूड्स भी मार्केट में आ जाते हैं जो हाई कोलेस्ट्रोल लेवल (High Cholesterol Level) को घटाने में मदद करते हैं. इससे पहले कि हम समर डाइट में बदलाव करें. आप अपने कोलेस्ट्रॉल को साल भर नियंत्रण में रखने के लिए कुछ हेल्दी अपनाना चाहेंगे. कोलेस्ट्रॉल घटाने के उपाय करने बहुत जरूरी हैं ये आप भी जानते हैं. अगर आप इसे अनकंट्रोल रखते हैं तो ये कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. यहां ऐसे समर फूड्स हैं जिन्हें डाइट में शामिल कर आप अपने हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए समर फूड्स | Summer Foods To Lower Cholesterol

1) खुबानी

यह फल फाइबर का एक बड़ा स्रोत है. फाइबर शरीर को कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा पाने में मदद करता है. खुबानी में हाई बीटा कैरोटीन सामग्री एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को ऑक्सीकरण और धमनियों को बंद करने से रोकने में मदद करती है. सूखे खुबानी खाकर आप इस हेल्दी फ्रूट्स को अपनी विंटर डाइट में आसानी से शामिल कर सकते हैं.

गर्मियों में अनानास खाने के ये 7 कारण किसी को नहीं होते हैं पता, क्या आप जानते हैं ये राज

2) रास्पबेरी

ये फल कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने वाले फाइबर का भी एक शानदार स्रोत है. ये छोटे जामुन विटामिन सी, विटामिन बी 2, फोलेट, नियासिन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और तांबे सहित कई एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से भरे होते हैं. जबकि गर्मियों में प्रधान माना जाता है, रसभरी उगाई जाती है और नवंबर में पूरे देश में वितरित की जाती है.

black raspberry barries

3) एवोकाडो

गर्मियों के सलाद और साइड डिश के लिए एवोकाडो लोकप्रिय है. शोध बताते हैं कि हार्ट हेल्दी डाइट में एक एवोकाडो को शामिल करने से उन लोगों में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल में सुधार करने में मदद मिल सकती है जो अधिक वजन वाले या मोटे हैं.

घर के आसपास भी नहीं भटकेंगे मच्छर, ये 5 नेचुरल चीजें हैं मच्छरों की दुश्मन, यूं करें इस्तेमाल

4) शतावरी

इस हाई फाइबर वाली सब्जी में सैपोनिन्स नामक यौगिक भी होते हैं, जो बार-बार एंटी इंफ्लेमेटरी और कैंसर रोधी गुणों से भरपूर होते हैं. उनका सेवन बेहतर ब्लड प्रेशर, बेहतर ब्लड शुगर लेवल रेगुलेशन और ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल के बेहतर नियंत्रण से भी जुड़ा हुआ है.

बेशक, आप सिर्फ इन फूड्स को खाकर अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम नहीं कर सकते हैं, बल्कि नियमित व्यायाम के साथ संतुलित आहार लेना भी जरूरी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.